राज्यसभा चुनाव की नामांकन प्रक्रिया शुरू, बीजेपी-कांग्रेस में तय किए जा रहे प्रत्याशी, BJP 15 को करेगी नामांकन!
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2102668

राज्यसभा चुनाव की नामांकन प्रक्रिया शुरू, बीजेपी-कांग्रेस में तय किए जा रहे प्रत्याशी, BJP 15 को करेगी नामांकन!

Rajasthan Rajya Sabha Elections: राजस्थान में राज्यसभा की 10 सीटें हैं, इनमें से तीन पर चुनाव होना है. राज्यसभा की तीन सीटों के लिए गुरुवार से नामांकन शुरू हो गया है. नामांकन की आखिरी तारीख 15 फरवरी है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Rajasthan Rajya Sabha Elections: राजस्थान में राज्यसभा की तीन सीटों के चुनाव होने हैं. राज्यसभा की इन तीन सीटों पर होने वाले चुनाव को लेकर संभावित प्रत्याशियों के नाम सियाासी गलियारों में उछल रहे हैं, लेकिन भाजपा और कांग्रेस ने फिलहाल अभी अपने पत्ते नहीं खोले हैं. दूसरी ओर यह तय है कि दो सीटें भाजपा और एक सीट कांग्रेस के पक्ष में जाएगी. तीन प्रत्याशी होते हैं तो निर्विरोध निर्वाचन हो जाएगा, लेकिन चौथा प्रत्याशी मैदान में उतरता है तो मतदान होगा.

राजस्थान में राज्यसभा की 10 सीटें हैं, इनमें से तीन पर चुनाव होना है. राज्यसभा की तीन सीटों के लिए गुरुवार से नामांकन शुरू हो गया है. नामांकन की आखिरी तारीख 15 फरवरी है. राजस्थान में तीन सीटों पर चुनाव होना है. संख्या बल के हिसाब से दो सीटें भाजपा तथा एक सीट कांग्रेस के खाते में जाएगी. ऐसे में इन तीन सीटों पर दो भाजपा और एक कांग्रेस के अलावा और कोई नामांकन नहीं भरता है तो 15 फरवरी को ही निर्विरोध नामांकन हो जाएगा. इनके अलावा भाजपा और कांग्रेस से कोई दूसरा या फिर निर्दलीय प्रत्याशी नामांकन दाखिल करता है तो चुनाव होगा. इस सूरत में 27 फरवरी को मतदान कराया जाएगा. वैसे राज्यसभा चुनाव की पूरी प्रक्रिया विधानसभा परिसर में होगी. नामांकन पत्रों की संवीक्षा 16 फरवरी को होगी. 20 फरवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे.

कार्यकाल पूरा, इनकी सीटें हुई खाली 

प्रदेश में कांग्रेस की तरफ से पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की सीट खाली होगी. इसी तरह बीजेपी से राज्य कैबीनेट मंत्री किरोड़ीलाल मीणा तथा केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव का कार्यकाल पूरा होने पर राज्यसभा सीट खाली होगी. इन तीन सीटों पर चुनाव होना है, जिसके लिए दोनों ही दल प्रत्याशियों का नाम चयन कर रहे हैं.

नामों पर चल रहा विचार, अभी नहीं फाइनल 

भले ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है, लेकिन दोनों ही दलों में नाम तय नहीं हो पाए हैं. मनमोहन सिंह की उम्र 91 साल हो गई है. उनकी जगह अब कांग्रेस किसी दूसरे दिग्गज नेता को राज्यसभा भेजेगी. इसके लिए दिल्ली में शुक्रवार को कांग्रेस चुनाव समिति में नाम फाइनल करने की संभावना है. इस बैठक में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के भी आने की संभावना है. वहीं दूसरी ओर बीजेपी की तरफ से अभी नाम फाइनल नहीं है. सूत्रों का कहना है कि बीजेपी की ओर से एक दिल्ली और दूसरे नेता का नाम राजस्थान से फाइनल हो सकता है. बीजेपी हलकों में वरिष्ठ नेता ओम माथुर सहित कुछ नाम होने की चर्चा चल रही है.

15 को नामांकन दाखिल करेंगे बीजेपी प्रत्याशी 

इधर भाजपा से अभी प्रत्याशियों के नाम तय नहीं हुए हैं, लेकिन सरकारी मुख्य सचेतक जोगेश्वर गर्ग का कहना है कि बीजेपी के दोनों प्रत्याशी आखिरी दिन अर्थात 15 फरवरी को नामांकन दाखिल करेंगे. यदि इससे पहले प्रत्याशी तय हो जाते हैं और अलग अलग तारीख चुनते हैं तो अलग बात है. फिर प्रत्याशी अपने हिसाब की तारीख पर भी नामांकन दाखिल कर सकता है.

किसका पलड़ा भारी वोटों का गणित 

सरकारी मुख्य सचेतक जोगेश्वर गर्ग कहते हैं कि एक प्रत्याशी को जीत के लिए 51 वोट चाहिए. कांग्रेस के 70 विधायक हैं, ऐसे में उनके पास 19 वोट सरप्लस हैं. वहीं दूसरी ओर बीजेपी को दो प्रत्याशियों के लिए 102 वोट चाहिए, बीजेपी के पास 13 वोट तथा सात वोट निर्दलीयों के मिलकार 20 वोट हैं. ऐसे में दोनों ही दलों से एक-दो प्रत्याशी के इतर उम्मीदवार उतारना संभव नहीं है. ऐसे में प्रत्याशियों का चुनाव निर्विरोध होने की पूरी संभावना है.

इधर राज्यसभा प्रत्याशियों को लेकर भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा कि इसका फैसला केंद्रीय नेतृत्व करेगा. हालांकि कार्यकर्ता की योग्यता, कार्यक्षमता और प्रभाव को देखकर ही प्रत्याशी का चयन किया जाता है. मुझे लगता है कि राज्यसभा के लिए अच्छे प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की जाएगी.

Trending news