OBC Reservation: ओबीसी आरक्षण पर फिर संग्राम जारी, सीएम गहलोत को ट्वीट कर हरीश चौधरी ने कहा- क्या चाहते हैं आप?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1435254

OBC Reservation: ओबीसी आरक्षण पर फिर संग्राम जारी, सीएम गहलोत को ट्वीट कर हरीश चौधरी ने कहा- क्या चाहते हैं आप?

OBC Reservation: जयपुर-ओबीसी आरक्षण (OBC Reservation)की विसंगति को लेकर चल रहे आंदोलन में राजस्थान सरकार के पूर्व मंत्री हरीश चौधरी (Harish Chaudhary) ने सीधे अशोक गहलोत पर तीखा हमला किया है. चौधरी ने बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में कोई फैसला नहीं लिए जाने पर नाराजगी जताई. 

 

OBC Reservation: ओबीसी आरक्षण पर फिर संग्राम जारी, सीएम गहलोत को ट्वीट कर हरीश चौधरी ने कहा- क्या चाहते हैं आप?

OBC Reservation News: राजस्थान (Rajasthan)में लंबे समय से ओबीसी आरक्षण (OBC Reservation)की विसंगति को लेकर चल रहा मामला फिर से तूल पकड़ने लगा है. राज्य में ओबीसी वर्ग को 21 फीसदी आरक्षण का लाभ नहीं मिलने पर ओबीसी वर्ग से जुड़े हजारों युवा पिछले कई महीने से आंदोलनरत हैं. जहां सरकार के पूर्व मंत्री हरीश चौधरी ने मोर्चा खोल रखा है. वहीं अब चौधरी ने इस मामले में सीधे अशोक गहलोत पर तीखा हमला किया है. चौधरी ने ओबीसी आरक्षण में विसंगति के मामले में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में कोई फैसला नहीं लिए जाने पर नाराजगी जताई.

मैं OBC वर्ग की लड़ाई लड़ूंगा : चौधरी
बायतू से विधायक हरीश चौधरी ने ट्वीट कर लिखा कि, ओबीसी आरक्षण विसंगति मामले को कल कैबिनेट बैठक में रखने के बावजूद एक विचारधारा विशेष के द्वारा इसका विरोध चौंकाने वाला है. चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी मैं स्तब्ध हूं आख़िर क्या चाहते हैं आप ? मैं ओबीसी वर्ग को विश्वास दिलाता हूं कि इस मामले को लेकर जो लड़ाई लड़नी पड़ेगी लड़ूंगा. चौधरी के इस बयान के बाद माना जा रहा है कि ओबीसी वर्ग को आरक्षण के मसले पर वह आर-पार के मूड में है.

चौधरी इस ट्वीट के बाद सियासी गलियारों में कई तरह की चर्चाएं शुरू हो गई है. वहीं, जानकारों का कहना है कि चौधरी ने नाम नहीं लिए बिना कैबिनेट मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास पर हमला बोला है. जिसके बाद कैबिनेट मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि इस मामले से मेरा कोई लेना देना नहीं है. ओबीसी को आरक्षण मिलता रहा है और मिलता रहेगा उन्होंने कहा कि कानून में जो ओबीसी को आरक्षण दे रखा है. वह आरक्षण सरकार लगातार दे रही है. मुझे बदनाम करने की साजिश है.

वहीं, दूसरी तरफ ओबीसी विसंगतियों को दूर करने के लिए लड़ाई लड़ रही ओबीसी आरक्षण संघर्ष समिति ने भी मंत्री प्रतापसिंह से नाराजगी जताते हुए कहा है कि मंत्री ने पूरी जानकारी के बिना ही विसंगति को लेकर कैबिनेट की मीटिंग में विरोध किया मंत्री को ऐसा नहीं करना चाहिए था, ओबीसी में विसंगतियों को लेकर लगातार हम संघर्ष कर रहे हैं. ऐसे में बिना जानकारी कैबिनेट मंत्री को मीटिंग में विरोध नहीं करना चाहिए था हमारा आंदोलन जारी रहेगा.

 

वहीं, बीते दिनों OBC के 21 फीसदी आरक्षण में विसंगतियों को लेकर हरीश चौधरी ने अपना रूख स्पष्ट कर दिया था. बीते दिनों जयपुर में चौधरी और कई सामाजिक दलों के नेताओं की अगुवाई में एक बड़ा विरोध प्रदर्शन भी आयोजित किया गया था. वहीं युवाओं के लंबे आंदोलन के बाद संघर्ष समिति के पदाधिकारियों ने गोविंद सिंह डोटासरा से मुलाकात की थी जहां डोटासरा ने कहा था कि सीएम अशोक गहलोत ने ओबीसी आरक्षण की विसंगतियों को दूर करने के मामले में अपनी सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है और सकारात्मक नतीजा निकलने की उम्मीद जताई.

क्या है OBC वर्ग का मामला
गौरतलब है कि ओबीसी आरक्षण संघर्ष समिति की मानें तो राजस्थान में ओबीसी वर्ग को 21 फ़ीसदी आरक्षण मिला हुआ है लेकिन साल 2018 में सरकार के कार्मिक विभाग ने ओबीसी की भर्तियों में भूतपूर्व सैनिक का कोटा निर्धारित कर दिया जहां भूतपूर्व सैनिक भी इस कोटे का लाभ उठा रहे हैं और ओबीसी वर्ग के अन्य अभ्यर्थियों को इससे मौका नहीं मिल पा रहा है.

ये भी पढ़ें- जयपुर ग्रेटर नगर निगम में महापौर की कुर्सी पर लुका-छिपी का खेल, कोर्ट के ऑर्डर से सौम्या बहाल, माली समाज ने जताई नाराजगी

 

 

Trending news