Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2054595
photoDetails1rajasthan

Ram Mandir: जानिए 29 राज्यों में राम के नाम पर कितने गांव है?

Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी 2024 को अयोध्या के राम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम है, जिसको लेकर जोरों-शोरों से तैयारियां की जा रही हैं. भगवान श्री राम उत्तर से लेकर दक्षिण देश के हर हिस्से में बसे हुए हैं. क्या आपको पता है देश में 
प्रभु श्रीराम के नाम पर कितने गांवों के नाम रखे गए हैं?

22 जनवरी को होगी राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा

1/6
22 जनवरी को होगी राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा

अयोध्या के राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा 22 जनवरी को पीएम मोदी की मौजदूगी में होने वाली है. नागर शैली में बने भव्य मंदिर में रामलला विराजमान होंगे. भगवान राम एक ऐसे पात्र हैं, जो उत्तर से लेकर दक्षिण तक लोगों के मन से बसे हैं. इसका पता भारत के गांवों के नाम से ही चलता है. जानिए भारत में ऐसे कितने गांव हैं, जो प्रभु श्रीराम के नाम पर हैं. 

भगवान राम के नाम पर

2/6
भगवान राम के नाम पर

साल 2011 की जनगणना के अनुसार, देश में 6,77,459 गांव हैं. इसमें से ज्यादातर गावों के नाम देवी-देवताओं के नाम पर रखे गए हैं, जिसमें सबसे अधिक गावों के नाम भगवान राम पर हैं. उत्तर से लेकर दक्षिण तक देश में ऐसे 3,626 गांव हैं, जिनका नाम भगवान राम पर है. इसके अलावा शहर, स्कूल, अस्पताल के नाम भी भगवान राम के नाम पर हैं. 

भगवान श्रीकृष्ण के नाम पर

3/6
भगवान श्रीकृष्ण के नाम पर

वहीं, दूसरे नंबर पर भगवान श्रीकृष्ण हैं, जिनके नाम पर भारत में 3,309 गांव हैं.  महाभारत और रामायण के अन्य पात्रों के नाम पर भी देश में सैकड़ों गांव, शहर के नाम हैं. 

माता सीता के नाम पर गांव

4/6
माता सीता के नाम पर गांव

साल 2011 की जनगणना के अनुसार, भारत में 160 गांव भगवान लक्ष्मण के नाम पर हैं और 367 गांव हनुमान के नाम पर है. भारत में 75 गांव माता सीता के नाम पर हैं. 

रावण के नाम पर गांव

5/6
रावण के नाम पर गांव

इसके अलावा आधा दर्जन के करीब गांव रावण के नाम पर है, जो ज्यादातर दक्षिण भारत में हैं. 3 गांव ऐसे हैं, जो रावण के पिता अहिरावण के नाम पर है. ये तीनों गांव बिहार में हैं. 

अयोध्या के नाम पर कई गांव

6/6
अयोध्या के नाम पर कई गांव

भारत के दक्षिण हिस्से, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में कई गांव ऐसे हैं, जो अयोध्या के नाम पर है. राम और कृष्ण के साथ कई और देवी देवताओं के नाम पर भी गांव हैं. इनका नाम भगवान बद्री के नाम पर है. वहीं,  75 गांव भगवान केदारनाथ के नाम पर हैं.