Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2416794
photoDetails1rajasthan

अरावली पहाड़ियों के बीच स्थित है ये प्रसिद्ध टूरिस्ट प्लेस, दिखता स्वर्ग जैसा नजारा

राजस्थान में बहुत से प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं, जहां हमेशा ही टूरिस्टों आना-जाना लगा रहता है. ऐसे में यदि आप भी राजस्थान घूमने आ रहे हैं और आप किसी शांत और खूबसूरत जगह जाना चाहते हैं, तो आपको अरावली पहाड़ियों के बीच स्थित जल महल सैर पर जरूर जाना चाहिए.

जल महल

1/5
जल महल
जल महल जयपुर, राजस्थान में स्थित एक ऐतिहासिक स्थल है. यह महल मानसागर झील के बीच में स्थित है और इसका निर्माण 18वीं शताब्दी में सवाई जय सिंह द्वितीय द्वारा किया गया था. 

प्रसिद्ध टूरिस्ट प्लेस

2/5
प्रसिद्ध टूरिस्ट प्लेस
जल महल की वास्तुकला राजपूताना शैली की है और यह चार मंजिला इमारत है, जिसमें से केवल एक मंजिल झील के ऊपर दिखाई देती है, जबकि बाकी तीन मंजिलें पानी में डूबे हुए हैं.

आकर्षक स्थल

3/5
आकर्षक स्थल
जल महल को विशेष रूप से इसके सौंदर्यपूर्ण और भव्य वास्तुकला के लिए जाना जाता है. यहां की शांत झील और इसके चारों ओर के हरे-भरे बाग-बगीचे इसे एक अद्वितीय और आकर्षक स्थल बनाते हैं. 

नाव सवारी

4/5
नाव सवारी
जल महल के आसपास का झील भी एक सुंदर स्थल है, जहां आप नाव की सवारी कर सकते हैं और महल के सुंदर दृश्यों का आनंद ले सकते हैं.

प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

5/5
प्रसिद्ध पर्यटन स्थल
महल के अंदर एक सुंदर बाग और एक मंदिर है, जहां भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. यह स्थल जयपुर के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है और यहां की सुंदरता को देख आपका भी मन प्रसन्न हो जाएंगे.