Advertisement
photoDetails1rajasthan

बर्बादी और परेशानी का सूचक होते हैं ये सपने, स्वप्न शास्त्र में बताए गए हैं इनके अशुभ मतलब

Swapna Shastra: सपने हर इंसान की जिंदगी का अहम हिस्सा माने जाते हैं. वैसे तो यह एक आम बात है. सोते हुए हर इंसान सपने जरूर देखता है पर क्या आप जानते हैं कि स्वप्न शास्त्र में सभी सपनों के अलग-अलग मतलब होते हैं. कुछ सपने शुभ माने जाते हैं तो कुछ अशुभ. कहते हैं कि सोते समय देखे जाने वाले सपने आपके आने वाले समय में अच्छे और बुरे संकेतों का इशारा माने जाते हैं. 

 

सतर्क करते हैं नींद के सपने

1/6
सतर्क करते हैं नींद के सपने

कई बार सपनों में दिखने वाली चीजें तय करती हैं कि आप आने वाले दिनों में आप खुश रहने वाले हैं या फिर दुखी. कहीं कोई अनहोनी तो नहीं घटने वाली. कहा तो यह भी जाता है कि सोते समय देखे जाने वाले अपने आप को सतर्क करने के लिए भी होते हैं तो चलिए आपको बताते हैं कि सोते समय किन चीजों को देखना अनहोनी का सूचक माना जाता है.

 

काले बादल देखना

2/6
काले बादल देखना

सपने में काले बादल देखना बेहद ही अशुभ माना गया है. स्वप्न शास्त्र के मुताबिक इसका मतलब होता है कि आपकी जिंदगी में कुछ परेशानियां आने वाली हैं. इसकी वजह से आपको दुख का सामना करना पड़ सकता है. 

 

सपने में बैलगाड़ी देखना

3/6
सपने में बैलगाड़ी देखना

सपने में बैलगाड़ी को देखना भी ठीक नहीं माना जाता है. कहते हैं कि सपने में बैलगाड़ी को देखना जिंदगी में बड़ी हलचल का संकेत होता है. अगर आप खाली बैलगाड़ी देखते हैं तो यह ठीक नहीं है लेकिन अगर आप गेहूं, चावल या फिर किसी और चीज से लदी हुई बैलगाड़ी देखते हैं तो इसका मतलब होता है कि आपको आने वाले समय में आर्थिक और व्यवसायिक लाभ हो सकता है.

 

सपने में खून देखना

4/6
सपने में खून देखना

इंसानी मन सोते समय भी कहीं न कहीं भागता-दौड़ता रहता है. कई बार लोग सपने में बहता हुआ खून देखते हैं लेकिन यह बेहद ही अशुभ होता है. स्वप्न शास्त्र की मानें तो सपने में बहता खून आपकी किसी लंबी बीमारी की ओर इशारा करता है. इसका मतलब होता है कि आपको या फिर परिवार के किसी अन्य सदस्य को किसी लंबी बीमारी से जूझना पड़ सकता है. 

 

बवंडर या तूफान देखना

5/6
बवंडर या तूफान देखना

कई बार लोग सपने में बवंडर, तूफान या फिर गिरते हुए मकान को देखते हैं लेकिन स्वप्न शास्त्र के मुताबिक, यह अशुभ होता है इसका मतलब होता है कि आपका भाग्य दुर्भाग्य में परिवर्तित होने वाला है. ऐसी चीजें देखना शुभ नहीं माना जाता है.

 

सपने में काला कौआ देखना

6/6
सपने में काला कौआ देखना

अगर आप सपने में काला कौवा देखते हैं तो यह बेहद ही अशोक होता है स्वप्न शास्त्र के मुताबिक सपने में काले कौवे को देखना जिंदगी में किसी बड़ी दुर्घटना का सूचक होता है या फिर किसी करीबी की मृत्यु का समाचार भी मिल सकता है.