Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1487198
photoDetails1rajasthan

Winter Hair care Tips: ठंड में पाएं हेयरफॉल से छुटकारा, Follow करें ये आसान टिप्स

Winter Hair care Tips: सर्दी का मौसम शुरू होते ही हमारी स्किन और हेयर स्कैलप रूखी हो जाती हैं. स्किन का ध्यान तो हम कर्ई तरह के घरेलु नुस्खों और बाजारों में मिलने वाली विंटर क्रीम का इस्तेमाल करके दूर लेते है, लेकिन हमारे बालों का ठंड में बालों का झड़ना, डैंड्रफ, दोमुंहे बाल, रूखे बाल जैसी बहुत सी समस्या होने लगती है. आइए जानते है कि सर्दियों के मौसम में हेयरफॉल की समस्या कैसे छुटकारा पाएं. 

 

शैम्पू से पहले करें ऑयलिंग

1/5
शैम्पू से पहले करें ऑयलिंग

सर्दियों में बालों के रूखेपन को दूर करने के लिए नियमित रूप ऑयलिंग करनी चाहिए. इसके साथ ही ठंड में होने वाला डैंड्रफ से भी राहत मिलेगी. ध्यान रहें कि शैम्पू करने से पहले बालों में अच्छे से मसाज करें और थोड़ी देर बाद ही शैम्पू करें.

 

समय-समय पर करें शैम्पू

2/5
समय-समय पर करें शैम्पू

ठंड के समय लोग असली होने लगते हैं, जिससे वह समय पर शैम्पू नहीं करते जो हमारे बालों के लिए अच्छा नहीं होता है. इसलिए हफ्ते में दो बार शैम्पू करने की आदत डालें. 

 

कंडीशनर का करें इस्तेमाल

3/5
कंडीशनर का करें इस्तेमाल

ध्यान रहें शैम्पू के बाद कंडीशनर (Conditioner) का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. जिससे हमारे बाल रुखेपन से बचे रहें. 

 

अंडा देगा गुड प्रोटीन

4/5
अंडा देगा गुड प्रोटीन

ठंड में हमारे बालों में रूखेपन के साथ-साथ शाइनिंग भी खोने लगती है और हमारे हेयर डैमज और दोमूंहे हो जाते है. बालों में अंडा (Egg) लगाने से बालों में शाइन बनी रहेगी. साथ ही अंडे में प्रोटीन (Protein) पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो हमारे बालों के लिए लाभकारी होता है. 

 

दही करेगा मॉइस्चराइज

5/5
दही करेगा मॉइस्चराइज

सर्दी के मौसम में डैंड्रफ की समस्या होना आम बात है. ऐसे में आप दही (Curd) का इस्तेमाल करें. जो आपके बालों का मॉइस्चराइजर (Moisturizer) का काम करेगा.