photoDetails1rajasthan

घरों की साफ-चमकदार फर्श बन रही बर्बादी की वजह! कंगाल होने से पहले हो जाएं सतर्क

Vastu Tips: घर को साफ रखना किसे पसंद नहीं होता है. हिंदू धर्म की मान्यताओं के मुताबिक, स्वच्छ और साफ घर में ही मां लक्ष्मी का वास होता है लेकिन अगर कोई आपसे कहे कि ज्यादा चमकदार फर्श ही आपके धन का विनाश कर सकती है तो यह मानना आपके लिए थोड़ा मुश्किल होता है पर सच तो यह है कि घर की फर्श भी इंसान का भाग्य-दुर्भाग्य तय करती है.

 

आपकी इच्छा आपके लिए श्राप की तरह

1/5
आपकी इच्छा आपके लिए श्राप की तरह

जी हां, जानकर बेहद अजीब लग सकता है पर वास्तु के अनुसार, घर की फर्श को ज्यादा चमकदार रखने की इच्छा आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है. यह आपके लिए किसी श्राप से कम नहीं है. हिंदू धर्म में घर में सुख-समृद्धि बढ़ाने के लिए कई वास्तु उपाय बताए गए हैं, जिसमें इस उपाय को शायद ही आप जानते होंगे.

 

अनजाने में करते हैं अपना ही नुकसान

2/5
अनजाने में करते हैं अपना ही नुकसान

अक्सर लोग घरों की फर्श को दमदार दिखाने के लिए एक से बढ़कर एक महंगी और चमचमाती टाइल्स लगवाते हैं. वहीं, जिनके घर पहले से बने हैं, वे घरों की फर्श को साफ-सुथरा और चमकीला बनाने के लिए महंगी चीजों का इस्तेमाल सफाई के लिए करते हैं पर वह नहीं जानते कि ऐसा करके वह अनजाने में अपना नुकसान कर रहे हैं.

 

चमकीले फर्श को देख कर न हों खुश

3/5
चमकीले फर्श को देख कर न हों खुश

बता दें कि हिंदू धर्म में वास्तु के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम, पश्चिम-उत्तर या मध्य भाग की फर्श या फिर शीशा अधिक चमकता है तो यह गहराई दर्शाने का सूचक होता है. इससे घर में आने वाले धन की हानि होती है. अगर आपके घर की फर्श ज्यादा चमकती है तो पैसों के आर्थिक नुकसान से बचने के लिए उसपर हमेशा कोई न कोई दरी अथवा कालीन जरूर बिछाए रखें. यह कर्ज से मुक्ति दिलाने में मददगार होता है.

 

ऊंचा होना चाहिए दक्षिण-पश्चिम का फर्श

4/5
ऊंचा होना चाहिए दक्षिण-पश्चिम का फर्श

वास्तु उपाय के चलते यह भी कहा जाता है कि दक्षिण-पश्चिम में फर्श पर उल्टा दर्पण रखने से फर्श ऊंचा उठा दिखाई देता है. इससे कर्ज उतरने में काफी मदद मिलती है और लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

 

उत्तर या पूर्व दिशा में भूलकर भी न लगाएं उल्टा दर्पण

5/5
उत्तर या पूर्व दिशा में भूलकर भी न लगाएं उल्टा दर्पण

कर्ज से राहत और धन की देवी की दया पाने के लिए उत्तर या पूर्व दिशा की ओर भूलकर भी उल्टा दर्पण न लगाएं. गलत दिशआ में लगा शीशा या दर्पण कई वास्तुदोषों की कारण बनता है. इससे घर में कई परेशानिया उत्पन्न होने लगती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE RAJASTHAN इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

photo-gallery