Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1890803
photoDetails1rajasthan

केवल 20 हजार रुपये से घर बैठे शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी छप्पर फाड़ कमाई

Low Investment Business Idea: आजकल हर कोई पैसा कमाना चाहता है. हर कोई चाहता है कि उसके पास इतने पैसे हों कि वह अपने सपनों को पूरा कर सके लेकिन जब कोई इंसान बिजनेस करना चाहता है तो उसे समझ नहीं आता कि वह किस काम को शुरू करे, जिसमें उसे कम लागत में तगड़ा मुनाफा हो जाए. ऐसे में ज्यादातर लोग हर समय बिजनेस आइडिया तलाशते रहते हैं लेकिन आज उनकी तलाश पूरी होने जा रही है. आज हम आपको एक ऐसा तगड़ा बिजनेस आइडिया बताने जा रहे हैं, जिसमें दमदार कमाई होगी. 

 

बेहद आसान और कम बजट का है यह बिजनेस

1/5
बेहद आसान और कम बजट का है यह बिजनेस

जी हां, इस बिजनेस में आप घर बैठे बहुत ही बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं. खास बात तो यह है कि इसके लिए आपको बहुत ज्यादा पैसों की भी जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि आप वेस्ट मैटेरियल के जरिए ही इसकी शुरुआत कर सकते हैं. यह बिजनेस इतना ज्यादा सरल और आसान है कि आप घर के कबाड़ से की शुरुआत कर सकते हैं. बता दें कि आजकल इस बिजनेस की काफी डिमांड है और लोग इससे तगड़ी कमाई भी कर रहे हैं. 

बेस्ट रीसाइकलिंग का बिजनेस

2/5
बेस्ट रीसाइकलिंग का बिजनेस

जानकारी के मुताबिक, हर साल दुनिया भर में दो बिलियन टन से ज्यादा बेस्ट मैटेरियल जनरेट होता है अगर इंडिया की बात करें तो यहां पर भी लगभग 277 मिलियन टन से ज्यादा कबाड़ जनरेट हो जाता है. ऐसे में भारी मात्रा में बेस्ट को मैनेज करना बहुत मुश्किल हो जाता है. कई बार लोग वेस्ट मैटेरियल से घर की सजावट के सामान, पेंटिंग, ज्वेलरी आदि चीजों को तैयार करके बड़ी समस्या को बिजनेस में बदल देते हैं. खास बात तो यह है कि इस बिजनेस से लोगों को लाखों का मुनाफा हो रहा है. ऐसे में यह आपके लिए बहुत ही शानदार आइडिया हो सकता है. 

इस तरह से शुरू करें वेस्ट रीसाइकलिंग का बिजनेस

3/5
इस तरह से शुरू करें वेस्ट रीसाइकलिंग का बिजनेस

इस बिजनेस को अगर आप शुरू करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने आसपास और घरों के बेकार सामान को इकट्ठा करना होगा. अगर आपके पास सामान कम पड़ता है तो आप नगर निगम से भी वेस्ट ले सकते हैं. इसके साथ ही कई कस्टमर भी वेस्ट मैटेरियल उपलब्ध कराते हैं. आप चाहें तो उनसे भी खरीद सकते हैं फिर आपको उसे कबाड़ की सफाई करनी है और उसे रीसाइकलिंग प्रोसेस के लिए तैयार करना है. उसके बाद सभी अलग-अलग सामान की डिजाइनिंग और कलरिंग कर दें. 

वेस्ट मैटेरियल से किन चीजों को बनाएं

4/5
वेस्ट मैटेरियल से किन चीजों को बनाएं

अब आपके मन में आ रहा होगा कि आप कबाड़ से क्या बना सकते हैं तो बता दें कि कबाड़ से बहुत कुछ बनाया जा सकता है, जैसे कि टायर से सिटिंग चेयर बनाई जाती है और इसे लोग ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से बेचते हैं. इसके साथ ही केतली, ग्लास, कंघी, वुडन क्राफ्ट के समेत घर के अंदर सजावट के सामान भी वेस्ट मैटेरियल से बनाए जाते हैं. सामान जब बनकर तैयार हो जाता है फिर काम शुरू होता है मार्केटिंग का और इसके लिए लोग ई-कॉमर्स कंपनियों जैसे अमेजॉन फ्लिपकार्ट से मदद ले सकते हैं. सामान को ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से बचा जा सकता है. जो लोग पेंटिंग करना चाहते हैं, वह पेंटिंग बनाकर भी भेज सकते हैं. 

कितना कमा सकते हैं मुनाफा

5/5
कितना कमा सकते हैं मुनाफा

वेस्ट मटेरियल से बिजनेस शुरू करने से पहले लोगों के मन में सवाल उठता है कि वह इससे कितना मुनाफा कमा सकते हैं. तो बता दें कि  ‘द कबाड़ी डॉट कॉम’ स्टार्टअप के फाउंडर शुभम का कहना है की शुरुआत में उन्होंने एक ऑटो, एक रिक्शा और तीन लोगों के साथ मिलकर घर-घर जाकर कबाड़ उठाना शुरू किया था और अब इनका एक महीने का टर्नओवर 10 लख रुपये से ज्यादा का है. उनकी कंपनी एक महीने में 40 से 50 टन तक कबाड़ उठाती है जिससे वह कई तरह से इस्तेमाल भी करते हैं, जो-जो सामान रीसायकल हो सकता है, उसे ये रीसायकल कंपनियों को भेज देते हैं और इसके अलावा बाकी सामान से नए सामान को बनाते हैं.