Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1810323
photoDetails1rajasthan

Rajasthan New Map: राजस्थान के 19 नए जिलों का नक्शा जारी, कई शहरों के जिले बदले

राजस्थान में  बजट सेशन के दौरान जिन 19 जिलों की घोषणा सीएम गहलोत ने विधानसभा में की थी. उस पर शुक्रवार को मुहर लगा दी. कैबिनेट की बैठक के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत खुद प्रेस कांफ्रेंस में पहुंची और कैबिटने के फैसलों की जानकारी दी.

Jaipur New Map

1/12
Jaipur New Map

जयपुर शहर राजस्थान की राजधानी है. साथ ही यह प्रदेश का सबसे बड़ा शहर है.  शुक्रवार को अशोक गहलोत कैबिनेट  ने पिंक सिटी को दो नए जिलों में विभाजित कर दिया है. जयपुर ग्रामीण और जयपुर . तो चलिए जानते है जयपुर में किन किन शहरों को दिया गया है. 

2/12

जयपुर शहर राजस्थान की राजधानी है. साथ ही यह प्रदेश का सबसे बड़ा शहर है.  शुक्रवार को अशोक गहलोत कैबिनेट  ने पिंक सिटी को दो नए जिलों में विभाजित कर दिया है. जयपुर ग्रामीण और जयपुर . तो चलिए जानते है जयपुर ग्रामीण में किन किन शहरों को दिया गया है. 

Jodhpur New Map

3/12
Jodhpur New Map

जोधपुर  राजस्थान का दूसरा सबसे बड़ा जिला है. लेकिन 4 जुलाई को सीएम गहलोत ने मीटिंग करते हुए नए जिलों की घोषणा के तहत जोधपुर को दो भागों में विभाजित कर दिया है. जोधपुर उत्तर, जोधपुर दक्षिण

Jodhpur gramin Map

4/12
Jodhpur gramin Map

जोधपुर  राजस्थान का दूसरा सबसे बड़ा जिला है. लेकिन 4 जुलाई को सीएम गहलोत ने मीटिंग करते हुए नए जिलों की घोषणा के तहत जोधपुर को दो भागों में विभाजित कर दिया है. जोधपुर उत्तर, जोधपुर दक्षिण

5/12

ब्यावर पहले अजमेर संभाग का हिस्सा था. लेकिन अब गहलोत कैबिनेट में लगी मुहर पर  ब्यावर एक नए जिले के रूप में अब मरूधरा का हिस्सा रहेगा जिसमें रायगढ़, टाटगढ़,मसूदा तथा बदनोर उपखण्ड शामिल हुआ है. 

6/12

डीग को राजस्थान का नया जिला बनाया गया है. इसके अंतर्गत सीकरी , कांमा, पहाड़ी, कुम्हेर, नगर उपखण्ड दिए गए है. जिसका नक्शा इस प्रकार है

7/12

केकड़ी पहले अजमेर संभाग का हिस्सा था. शुक्रवार को गहलोत सरकार ने 19 नए जिलों के गठन पर मुहर लगाते हुए केकड़ी को प्रस्तावित जिलों के रूप में घोषित किया है. जिसके बाद केकड़ी को नए उपखण्ड मिले है. और उसका नक्शा कुछ ऐसा दिखेगा.

balotra

8/12
balotra

बजट सेशन के दौरान जिन 19 जिलों की घोषणा सीएम गहलोत ने विधानसभा में की थी . जिसमें बालोतरा को भी नया जिला घोषित किया था. जिसके बाद आज कैबिनेट मीटिंग में इस पर मुहर लग गई. 

anupgrah

9/12
anupgrah

अनूपगढ़ को राजस्थान का नया जिला  17 मार्च 2023 को बनाने की घोषणा सीएम गहलोत ने अपने बजट के दौरान की थी. जिसके बाद शषुक्रवार को उन्होंने इस पर कैबिनेट बैठक कर मुहर लगा दी. जिसके बाद अनूपगढ़ का  नया नक्शा भी जारी हो गया. 

Gangapur City District New Map

10/12
Gangapur City District New Map

गंगपुरसिटी को राजस्थान का नया जिला बनाया गया है. इसके अंतर्गत बामनवास, वजीरपुर, टोडाभीम और नादोती उपखण्ड मिले है. जिसके साथ इसका नया नक्शा कुछ ऐसा दिखेगा.

kekri proposed Map

11/12
kekri proposed Map

केकड़ी पहले अजमेर संभाग का हिस्सा था. शुक्रवार को गहलोत सरकार ने 19 नए जिलों के गठन पर मुहर लगाते हुए केकड़ी को प्रस्ता वित जिलों के रूप में घोषित किया है. जिसके बाद केकड़ी को यो नए उपखण्ड मिले है. और उसका नक्शा कुछ ऐसा दिखेगा.

Dudu New Map

12/12
Dudu New Map

 दूदू को लेकर भी गहलोत ने कैबिनेट ने फैसला लिया है. कैबिनेट ने जो क्षेत्र दूदू में शामिल नहीं होना चाहते थे उसे जयपुर ग्रामीण में जोड़कर दूदू को अलग जिला बना दिया है. इसके बाद दूदू राजस्थान का सबसे छोटा जिला बन गया है. जिसके अंतर्गत मौजमाबाद. दूदू और फागी उपखणड मिले है. जिसके साथ इसका नया नक्शा कुछ ऐसा दिखेगा.