Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1504301
photoDetails1rajasthan

साथ जिये-साथ खेले और साथ ही मरे राजस्थान के ये भाई, मरने से पहले हुआ था कुछ ऐसा

Jodhpur News: ये बंधन तो प्यार का बंधन है, जन्मों का संगम है...फिल्म करण-अर्जुन का यह गाना सुनते ही दो भाइयों का प्यार याद आ जाता है. राम-लक्ष्मण, कान्हा-बलराम जैसे भगवानों के भाई प्रेम की कहानियां आपने सुनीं होंगी लेकिन आज के कलयुग में भी अगर आप ऐसी ही किसी भाई की जोड़ी के बारे में पढ़ेंगे तो शायद यकीन नहीं होगा. ये भाई न केवल साथ जिए बल्कि जिंदगी की आखिरी सांसें भी 3-4 मिनट के अंतराल में ली तो हर कोई हैरान रह गया.

भाइयों ने एक-साथ ही दुनिया को छोड़ा

1/5
भाइयों ने एक-साथ ही दुनिया को छोड़ा

भाइयों के इस प्यार की अनोखी कहानी राजस्थान के सिरोही की है. यहां फरवरी 2022 में कुछ ऐसा हुआ था, जिसे लोग अभी तक भूल नहीं पाए हैं. यहां दो भाइयों में इतना ज्यादा प्यार था कि दोनों भाइयों में इतना प्रेम था कि दोनों ने बचपन, जवानी और बुढ़ापा सब साथ-साथ जिया. वहीं, जब मौत का समय आया तो भी इन भाइयों ने एक-साथ ही दुनिया को छोड़ा. दोनों की मौत में महज 3-4 मिनट का अंतर रहा. उनकी इस तरह की मौत से गांव वाले सन्न रह गए.

दो भाइयों के प्यार के बारे में पूरा गांव जानता था

2/5
दो भाइयों के प्यार के बारे में पूरा गांव जानता था

जानकारी के मुताबिक, सिरोही जिले के रेवदर उपखंड के नागाणी गांव से यह अनोखा मामला जुड़ा हुआ है. यहां रावताराम और हीराराम देवासी नाम के दो भाइयों के प्यार के बारे में पूरा गांव जानता था. आसपास के कई गावों में दोनों की एकता की मिसालें दी जाती थी. यहां तक लोग उनके प्यार की कसमें तक खाते थे. पूरे गांव में उनका नाम था. 

साथ में हुई शादी और मरे भी साथ

3/5
साथ में हुई शादी और मरे भी साथ

बताया जा रहा है कि दोनों भाइयों ने एकसाथ बचपन गुजारा. दिनभर ज्यादातर साथ रहते थे. पढ़ाई भी साथ-साथ हुई और दोनों के सिर पर सेहरा भी एकसाथ ही सजा था. गांव-मोहल्ले में जहां कही कोई समस्या आती तो दोनों को ही एकसाथ सुलझाने के लिए बुलाया जाता था. रावताराम की उम्र करीब 75 साल थी, वहीं, हीराराम उनसे 1-2 साल छोटे थे. 

 

बड़े भाई की मौत के 3 मिनट बाद छोटे ने तोड़ी सांसें

4/5
बड़े भाई की मौत के 3 मिनट बाद छोटे ने तोड़ी सांसें

परिवारवालों के अनुसार, जिस दिन दोनों की जिंदगी खत्म हुई, दोनों भाई रावताराम और हीराराम पास-पास ही लेटे थे. बड़े भाई रावताराम को मौत का एहसास हो गया था. उन्होंने छोटे भाई से कहा कि मैं जा रहा हूं. इस दुनिया में मेरा काम खत्म हुआ. कुछ ही सेकेंड्स के बाद उन्होंने आखिरी सांस ले ली. इसके बाद छोटे भाई हीराराम ने कहा कि भाई चलो मैं भी आता हूं. इतना कहे हुए 3-4 मिनट ही गुजरे थे कि उनकी भी सांसें रुक गईं.

 

दोनों की मौत की चर्चा सब जगह फैल गई

5/5
दोनों की मौत की चर्चा सब जगह फैल गई

जिंदगी भर एक-दूसरे का साथ निभाने वाले दोनों भाई महज 3-4 मिनट के गैप में इस दुनिया से एकसाथ अलविदा कह गए तो पूरे गांव में रोना-धोना मच गया. दोनों की मौत की चर्चा सब जगह फैल गई. दोनों का अंतिम संस्कार एक साथ एक ही जगह पर किया गया. दोनों भाइयों की एकसाथ रुखसती से पूरे गांव में गम का माहौल हो गया लेकिन दोनों का एकसाथ जाना आज भी चर्चा का विषय बना है.