Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1495876
photoDetails1rajasthan

Vastu Shastra For New Year 2023 Calendar: नए साल का कैलेंडर घर में ना ले आए बर्बादी, इन गलतियों से बचें

New Year 2023 Calendar: नया साल में हर घर में जो सबसे पहले चीज लाई जाती है वो है नया कैलेंडर. जिससे साल भार के दिन, तारीख, व्रत,त्योहार और छुट्टी के बारे में पता रहे. पर वास्तु शास्त्र के कुछ नियम कैलेंडर लाते समय याद रखें वरना आप भारी मुश्किल में पड़ सकते हैं. नया साल 2023 आने वाला है और आपके घर में नया कैलेंडर भी आने वाला होगा या फिर आप कैलेंडर लेने के बारे में सोच रहे होंगे. वास्तु शास्त्र में कैलेंडर से जुड़े खास नियम अगर आप मानते हैं तो नया साल भी शुभ होगा और आप इस नए साल में भी खूब तरक्की करेंगे. 

पुरानी कैलेंडर हटा दें

1/5
पुरानी कैलेंडर हटा दें

कभी भी पुराने कैलेंडर के ऊपर नया कैलेंडर नहीं लगाएं. इससे कई बार घर में आर्थिक नुकसान और वास्तु दोष का सामना करना पड़ता है.

 

नए कैलेंडर की दिशा

2/5
नए कैलेंडर की दिशा

पूर्व दिशा, पश्चिम दिशा और उत्तर दिशा में नया कैलेंडर लगाना चाहिए. पूर्व दिशा में लगाने से जीवन में तरक्की और सुख-समृद्धि आती है. जबकि पश्चिम दिशा में लगा कैलेंडर जरूरी कार्यों में तेजी लाता है. वास्तु में उत्तर दिशा को कुबेर की दिशा कहा जाता है. इसलिए इस दिशा में कैलेंडर को लगाने से खूब लाभ मिलता है.

कैलेंडर का रंग

3/5
कैलेंडर का रंग

शुभ वास्तु के मुताबिक नीला, सफेद, पीला, हरा या फिर लाल रंग का कैलेंडर लगाना शुभ माना गया है.   

कैलेंडर के साथ ना हो ऐसी तस्वीर

4/5
कैलेंडर के साथ ना हो ऐसी तस्वीर

जिस जगह भी कैलेंडर लगाने की सोच रहे हैं वहां पर युद्ध, पतझड़, सूखा पेड़ या ऐसी कोई भी तस्वीर को दुख को दर्शाती हो ना लगाएं. ऐसा करने पर घर में नकारात्मकता का प्रवाह बढ़ता है और घर के सदस्यों के बीच लड़ाई झगड़ा होता है.

यहां ना लगाएं कैलेंडर

5/5
यहां ना लगाएं  कैलेंडर

कैलेंडर को कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए, इससे घर में रहने वाले सदस्यों पर बुरा असर पड़ सकता है और घर के मुखिया की तरक्की प्रभावित हो सकती है. वहीं मेन गेट या फिर दरवाजे के पीछे भी कैलेंडर नहीं लगाना चाहिए.