Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1515746
photoDetails1rajasthan

पहाड़ से राजस्थान तक ठंड की सुनामी! कई जगह पारा माइनस, तो कहीं बर्फबारी से लोग बेहाल, जानें क्या है आपके जिले का हाल

Weather Update Today: उत्तर भारत से लेकर राजस्थान तक कड़ाके की ठंड से लोग बेहाल हैं. कई हिस्सों में तो पारा माइनस में भी चला गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, हाड़ कंपाने वाली ठंड से अभी राहत नहीं मिलने वाली है, तो सावधानी जरुरी है.. 

 

राजधानी दिल्ली में शीतलहर का जबरदस्त प्रकोप

1/7
राजधानी दिल्ली में शीतलहर का जबरदस्त प्रकोप

उत्तर प्रदेश से लेकर राजधानी दिल्ली तक शीतलहर का जबरदस्त प्रकोप लोग झेल रहे हैं. मौसम वैज्ञानिकों के अनुशार आने वाले कुछ घंटों में दिल्ली समेत एनसीआर में बारिश की भी संभावना बन रही है.

राजस्थान में कश्मीर से भी ज्यादा ठंडा

2/7
राजस्थान में कश्मीर से भी ज्यादा ठंडा

आपको बता दें कि इस बार कश्मीर से भी ज्यादा ठंडा राजस्थान में पड़ रहा है. माउंट आबू में -6 डिग्री पहुंचा तापमान दर्ज कि जा रही है. साथ ही मौसम विभाग से अब ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. बता दें कि 33 में से लगभग 22 जिलों में ज्यादा तर तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया.मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने गुरुवार को पांच शहरों में कड़ाके की ठंड का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है, जिसमें झुंझुनू, सीकर, चुरू, हनुमानगढ़ और गंगानगर शामिल हैं. नागौर, बीकानेर, टोंक, सवाई माधोपुर, करौली, जयपुर, धौलपुर, दौसा, चित्तौड़गढ़, बूंदी, भीलवाड़ा, भरतपुर, अलवर जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. चूरू और फतेहपुर में बुधवार को लगातार दूसरे दिन भी तापमान माइनस में रिकॉर्ड किया गया.

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड

3/7
उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड

आपको बता दें कि उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, कोहरे और शीतलहर का असर अब ट्रेनों पर भी पड़ रहा है. कोहरे के कारण ट्रेनें लेट चल रही हैं, इससे यात्रियों को काफी इंतजार करना पड़ रहा है. उत्तर रेलवे के अनुसार, गुरुवार को दिल्ली पहुंचने वाली 12 ट्रेनें लेट से चल रही हैं.

कश्मीर की ठंड से हाल बेहाल

4/7
कश्मीर की ठंड से हाल बेहाल

कश्मीर में अभी तापमान जमाव बिंदु से नीचे चला गया है. साथ ही घाटी में बर्फबारी के चलते लोग घरों से बाहर निकलने के लिए बेहाल हैं. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में ठंड और बढ़ेगी. 

हिमाचल प्रदेश के केलांग और कुकुमसेरी सबसे ज्यादा ठंड

5/7
हिमाचल प्रदेश के केलांग और कुकुमसेरी सबसे ज्यादा ठंड

साथ ही बता दें कि हिमाचल प्रदेश के केलांग और कुकुमसेरी में बुधवार को तापमान 11 और -10 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया. कुफरी और नारकंडा में भी पारा माइनस से नीचे दर्ज हुआ. साथ ही बुधवार को यहां तापमान -0.3 और -2.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जिसके कारण वहां रहने वाले लोगों का हाल बेहाल है.

हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी

6/7
हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी

आपको बता दें कि इस बार हिमाचल प्रदेश में जोरदार बर्फबारी हो रही है. पर्यटक जहां इसका लुत्फ ले रहे हैं तो वहां रहने वाले लोगों को और दिहाड़ी कामगारों के लिए यह आफत बनी हुई है. आए दिन बहुत सी परेशानियों का सामना करना पद रहा है.

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान शून्य से नीचे

7/7
हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान शून्य से नीचे

जनवरी कि थान हम सभी को पता है कि हाड़ कंपा देने वाली होती है और इस ठंड में अब बात करते करें पहाड़ी राज्यों कि तो वहां अभी भीषण शीत लहर हो रही है. बता दें कि बुधवार को हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान शून्य से नीचे रिकॉर्ड किया गया.