इस तारीख को खाते में आ जाएगी पीएम किसान सम्मान निधि की रकम, इन लोगों को नहीं मिलेगा फायदा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1787676

इस तारीख को खाते में आ जाएगी पीएम किसान सम्मान निधि की रकम, इन लोगों को नहीं मिलेगा फायदा

PM Kisan Samman Nidhi  : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किश्त जल्द आपके बैंक अकाउंट में आने वाली है. ये किस्त राजस्थान के सीकर के लिए जारी होगी. जिसके तहत पात्र किसानों के खाते में 14वी किस्त के 2000 रुपए भी मिलेंगे. इस योजना के तहत  एक साल में कुल 6000 रुपए किसानों को मिलते हैं.

इस तारीख को खाते में आ जाएगी पीएम किसान सम्मान निधि की रकम, इन लोगों को नहीं मिलेगा फायदा

PM Kisan Samman Nidhi : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) की 14वीं किस्त इसी हफ्ते जारी होने वाली है. सरकार पीएम किसान (PM Kisan) के लाभार्थियों को लगभग 8.5 करोड़ रुपये जारी कर देगी. योजना के तहत पात्र किसानों को प्रति किस्त 2000 रुपये और एक वर्ष में कुल 6000 रुपये की राशि मिलती है.

लाभार्थी किसानों के आधार और एनपीसीआई से लिंक बैंक खातों में ये राशि सीधे ट्रांसफर करते हैं. लेकिन जिनका बैंक अकाउंट आधार और एनपीसीआई से लिंक नहीं हो उनको इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा.   पीएम किसान स्कीम (PM Kisan Yojana) के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल के मुताबिक योजना की 14वीं किस्त को 27 जुलाई, 2023 को जारी किया जाएगा. 

ये काम नहीं किया तो बैंक अकाउंट में नहीं आएगी रकम
डीबीटी एग्रीकल्चर बिहार की वेबसाइट के मुताबिक, पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत आगामी 14वीं किस्त का भुगतान आधार और एनपीसीआई से जुड़े बैंक खाते में किया जाना है. भारत सरकार ने डाक विभाग को लाभार्थियों के बैंक खाते से आधार और एनपीसीआई को जोड़ने के लिए अधिकृत किया था. अब बिना देरी करें आप पास के डाकघर से संपर्क करें और बिना किसी देरी के इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) में एक नया (DBT सक्षम) खाता खोल दें. ऐसा नहीं करने पर आपको अगली किस्त नहीं मिलेगी. इसके साथ ही पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त पाने के लिए लाभार्थियों की ईकेवाईसी अपडेट होनी जरूरी है.

क्या करना होगा ?
पीएम किसान की वेबसाइट-https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर देखें. फिर नो योर स्टेटस टैब पर क्लिक कर लें. रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड दर्ज कर दें और फिर Get data पर क्लिक करते ही आपको स्टेटस दिख जाएगा.

पीएम किसान की लाभार्थी सूची में कहां दिखेगा आपका नाम
पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट-https://pmkisan.gov.in/ पर दाहिने कोने में 'Beneficiary list' टैब पर क्लिक कर लें. ड्रॉप-डाउन से राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव सलेक्ट कर लें. 'Get report' टैब पर क्लिक करें. जिससे आपको सभी लाभार्थियों की लिस्ट में आपका नाम भी दिख जाएगा.

अगर इन दोनों की तरीकों से आपको फायदा नहीं मिल रहा हो तो आप इन पीएम-किसान हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं- 155261/011-24300606

Trending news