राजस्थान चुनाव 2023 : जीत के लिए PM मोदी ने दिए ये टिप्स, कांग्रेस की इस रणनीति से किया सावधान
Advertisement

राजस्थान चुनाव 2023 : जीत के लिए PM मोदी ने दिए ये टिप्स, कांग्रेस की इस रणनीति से किया सावधान

PM Modi On Jaipur meeting of bjp: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय भाषाओं को भारतीयता की आत्मा बताया तो साथ ही देश में भाषा के आधार पर नए विवाद खड़े करने की कोशिशों पर भी हमला बोला. 

जीत के लिए PM मोदी ने दिए ये टिप्स

Jaipur: भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्षेत्रीय भाषाओं को पूरा सम्मान देते हुए सांस्कृतिक और भाषाई विविधता को राष्ट्रीय स्वाभिमान से जोड़ा.

यह भी पढ़ें-अच्छी खबर: किसानों को मिला खराब फसलों का मुआवजा, करोड़ों का हुआ भुगतान

प्रधानमंत्री ने भारतीय भाषाओं को भारतीयता की आत्मा बताया तो साथ ही देश में भाषा के आधार पर नए विवाद खड़े करने की कोशिशों पर भी हमला बोला. मोदी ने कहा कि भाषाई आधार पर विवाद खड़ा करने वाले लोगों से लगातार सतर्क रहना होगा. इसके साथ ही मोदी ने अपने संबोधन में परिवारवादी और वंशवादी पार्टियों को भी आड़े हाथ लिया.

बीजेपी हर भाषा को पूजनीय मानती है, भाषा पर लड़ाने वालों से रहें सावधान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक में भारत की भाषाई विविधता पर विशेष फोकस किया. उन्होंने कहा कि भाषा के आधार पर कुछ जगह विवाद खड़े करने की कोशिश की गई है, लेकिन ऐसे लोगों से पार्टी को और देश को लगातार सतर्क रहना होगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि यह बीजेपी ही है, जिसने भारत की सांस्कृतिक और भाषाई विविधता को राष्ट्रीय स्वाभिमान से जोड़ा है.

मोदी ने नई शिक्षा नीति में स्थानीय भाषाओं को प्राथमिकता देने का मुद्दा भी पार्टी पदाधिकारियों के सामने रखा. उन्होंने कहा कि एजुकेशन पॉलिसी में क्षेत्रीय भाषा के प्रति हमारा कमिटमेंट दिखता है. मोदी ने कहा कि भाजपा भारतीय भाषाओं को भारतीयता की आत्मा मानती है और राज के बेहतर भविष्य की कड़ी मानती है. मोदी ने भाषाई विविधता पर बोलते हुए कहा कि इसका जिक्र विशेष तौर पर इसलिए क्योंकि पिछले कुछ समय से देश में भाषा के आधार पर नए विवाद खड़े करने की कोशिश की जा रही है. उन्होंने इन विवादों के प्रति सतर्क रहने की बात कही. मोदी ने कहा कि भाजपा हर भाषा को पूजनीय मानती है.

परिवारवादी और वंशवादी पार्टियों पर मोदी ने साधा निशाना
भाषाई विविधता को स्वीकारने और इसे भारतीयता की आत्मा मानने के साथ ही मोदी ने परिवारवाद और वंशवाद ही पार्टियों पर भी निशाना साधा. उन्होंने कांग्रेस का नाम लिए बिना परिवारवादी पार्टियों को आड़े हाथ लिया. मोदी ने कहा कि परिवारवाद की राजनीति से विश्वासघात खाने वाले युवाओं का विश्वास सिर्फ भाजपा ही लौटा सकती है. प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद से ही वंशवाद और परिवारवाद में देश का भयंकर नुकसान किया है. उन्होंने वंशवादी पार्टियों को भ्रष्टाचार और धांधली का जनक बताते हुए कहा कि भाई-भतीजावाद के जरिए इन्होंने देश का मूल्यवान समय बर्बाद किया है.

लोकतंत्र के लिए वंशवाद सबसे घातक परंपरा
मोदी ने कहा कि परिवारवादी पार्टियां आज भी देश को पीछे ले जाने पर तुली है. प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसी पार्टीयों के नेताओं का सार्वजनिक जीवन परिवार से शुरू होता है, परिवार के लिए चलता है और परिवार के लिए ही काम करता है. मोदी ने राष्ट्रीय पदाधिकारियों से आह्वान करते हुए कहा कि बीजेपी को परिवारवादी पार्टियों से लगातार मुकाबला करना है. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के लिए यह परिवारवाद और वंशवाद सबसे घातक परंपरा है. पीएम ने कहा कि अगर लोकतंत्र को बचाना है, सामर्थ्यवान बनाना है और मूल्यनिष्ठ बनाना है, तो हमें वंशवाद और परिवारवाद की राजनीति के खिलाफ अविरत संघर्ष करना ही होगा.

प्रधानमंत्री ने पार्टी नेताओं से लोकतंत्र के मूल्यों की रक्षा का आह्वान करते हुए कहा कि इस अमृत काल में बीजेपी का यह संकल्प है कि देश को लोकतांत्रिक मूल्यों से जरा भी फिसलने नहीं देना है. पीएम ने कहा कि लोकतंत्र की रक्षा करनी है और वंशवादी शक्तियों को देश की जनता नकार दें ऐसा विश्वास देश की जनता का जीतना है. पीएम नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कविता की पंक्तियों का जिक्र करते हुए कहा कि अटल जी ने लिखा था, '' काल के कपाल पर लिखता हूं, मिटाता हूं, गीत नया गाता हूं.'' पीएम ने कहा कि अटल जी की यह पंक्तियां ही भाजपा की इतने वर्षों की तपस्या का सार है.

बीजेपी निरंतर प्रवाहमान पार्टी, कोई ठहरा हुआ पानी नहीं
पीएम मोदी ने कहा कि यह बीजेपी है, कोई ठहरा हुआ पानी नहीं. उन्होंने पार्टी को निरंतर प्रवाहमान बताते हुए कहा कि हमने खुद में भी लगातार सुधार किया है.

वंशवाद और परिवारवाद की कीचड़ में भी बीजेपी ने कमल खिलाया
मोदी ने कहा कि वंशवाद और परिवारवाद के कीचड़ में भी बीजेपी ने कमल खिलाया है. पीएम ने कहा कि कमल की यह पंखुड़ियां लोकतंत्र को मजबूती दे रही हैं.

नूतन को अपनाया और पुरातन को सम्मान दिया
मोदी ने नई चुनौतियों के साथ पार्टी की नीति और राजनीति में लगातार जरुरत के हिसाब से बदलाव करने की बात कही. उन्होंने कहा कि पार्टी ने देश हित में लगातार जरूरी मानकर बदलाव किए हैं. मोदी ने कहा कि भाजपा ने सिर्फ नूतन को ही नहीं अपनाया बल्कि पुरातन से निकले संस्कारों को भी उतना ही सम्मान दिया है.

Trending news