Rajasthan News : राजस्थान पुलिस में अब महिलाओं को मिलेगा 33 प्रतिशत आरक्षण, कैबिनेट बैठक में हुआ फैसला
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2414983

Rajasthan News : राजस्थान पुलिस में अब महिलाओं को मिलेगा 33 प्रतिशत आरक्षण, कैबिनेट बैठक में हुआ फैसला

Rajasthan News : राजस्थान की कैबिनेट बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए. बैठक के बाद डिप्टी सीएम डॉ. प्रेमचंद बैरवा और संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल ने प्रेस ब्रीफिंग की.

 

rajasthan police

Rajasthan News : राजस्थान की कैबिनेट बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए. बैठक के बाद डिप्टी सीएम डॉ. प्रेमचंद बैरवा और संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल ने प्रेस ब्रीफिंग की. बैरवा ने बताया कि सरकार ने संकल्प पत्र में महिला सुरक्षा का वादा किया था, जिसे पूरा करने की दिशा में कदम बढ़ाए गए हैं. इस कड़ी में पुलिस भर्ती नियमों में संशोधन किया गया है, जिसके तहत अब राजस्थान पुलिस में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ाने के लिए 33 फीसदी आरक्षण का प्रावधान किया जाएगा.

पेंशन नियमों में संशोधन को मंजूरी दी गई

इसके साथ ही, राज्य कर्मचारियों के हित में भी कई फैसले लिए गए हैं. पेंशन नियमों में संशोधन को मंजूरी दी गई है, जिसके तहत अब सेवानिवृत्ति के बाद परिवार के पात्र सदस्यों का नाम पीपीओ में जोड़ा जा सकेगा. इसके अलावा, 70 से 75 वर्ष के पेंशनरों के लिए 5 फीसदी अतिरिक्त भत्ता देने के फैसले को भी मंजूरी मिली है.

राज्य कर्मचारी माता-पिता के पीपीओ में जोड़े जा सकेंगे

जोगाराम पटेल ने कहा कि कैबिनेट ने महिला सशक्तिकरण, दिव्यांगजन और वृद्धजन के लिए मजबूती से जुड़ी मंजूरियां दी हैं. इसके साथ ही, विशेष योग्यजन बच्चों के नाम भी अब राज्य कर्मचारी माता-पिता के पीपीओ में जोड़े जा सकेंगे.

रामगढ़ में  6877 हेक्टेयर भूमि आवंटन को भी मंजूरी दी गई 

बैठक में 3150 मेगावाट सोलर प्लांट के लिए जैसलमेर के रामगढ़ में 6877 हेक्टेयर भूमि आवंटन को भी मंजूरी दी गई है. इससे प्रदेश को बिजली उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया गया है.

खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने के लिए भी एक बड़ा फैसला लिया गया

इसके अलावा, खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने के लिए भी एक बड़ा फैसला लिया गया है. सरकार ने उत्कृष्ट खिलाड़ियों को सेवाओं में 2 फीसदी आरक्षण देने का निर्णय लिया है, जिससे खिलाड़ियों को बड़ी सौगात मिली है.

Trending news