Rajasthan Weather Update: राजस्थान में धीमी पड़ी मानसून की रफ्तार, जानें मौसम का ताजा हाल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2388666

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में धीमी पड़ी मानसून की रफ्तार, जानें मौसम का ताजा हाल

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश पर अब ब्रेक लग गया है. भारी बारिश के कारण कई जगह अब भी जलभराव की समस्या बनी हुई है. वहीं, मानसून को लेकर मौसम विभाग ने एक नया अलर्ट जारी किया है. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में पिछले करीब 15 दिन से चल रहा बारिश का दौर अब कमजोर पड़ने लगा है. लगातार हुई बारिश के बाद लगभग सभी छोटे-बड़े बांध और तालाब पानी से लबालब हो गए है. इस साल हुई अच्छी बारिश से आने वाले दिनों में लोगों को राहत मिलेगी, लेकिन अभी बारिश का पानी लोगों के लिए आफत बना हुआ है. बारिश का दौर थामे लगभग 24 घंटे का समय बीत चुका है, लेकिन कई इलाकों में सड़कों पर अब भी बारिश का पानी भरा हुआ है.

इन जिलों में हल्की बारिश की उम्मीद
मौसम विभाग की मानें, तो परिसंचरण तंत्र आज दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान व आसपास के पाकिस्तान क्षेत्र के ऊपर स्थित है, जिसके प्रभाव से आज जैसलमेर जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश होने तथा राज्य के कुछ स्थानों पर हल्की-मध्यम बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने जयपुर, जैसलमेर, करौली, सवाई माधोपुर, अलवर, भरतपुर, दौसा, बूंदी, पाली और अजमेर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बूंदा-बांदी देखने को मिल सकती है. 

प्रदेश में फिर एक्टिव होगा मानसून 
वहीं, जोधपुर और बीकानेर संभाग के अधिकांश भागों में 18 अगस्त से बारिश की गतिविधियों में कमी आने तथा दिन में धूप निकलने की पूरी संभावना है. साथ ही पूर्वी राजस्थान के भी अधिकांश भागों में भी बारिश की गतिविधियों पर ब्रेक लगने की प्रबल संभावना है. वहीं, कोटा और उदयपुर संभाग में 24-25 अगस्त से पुन: बारिश की गतिविधियां शुरू होने की संभावना है.

बारिश के बाद बिगड़े हालात
बारां जिले में बारिश के बाद हालात लगातार बिगड़ रहे हैं. नगर परिषद क्षेत्र के नियना गांव में बारिश के चलते एक कच्चा मकान भरभराकर गिर गया. हालांकि, गनीमत रही कि जब मकान गिरा तो उसमें कोई मौजूद नहीं था, वरना जनहानि हो सकती थी. कई स्कूलों में पानी भरने से बच्चे फंस गए, जिन्हें ग्रामीणों की मदद से सुरक्षित बाहर निकाला गया. केलवाड़ा थाना क्षेत्र में अपने गांव के लिए समरानिया से केदार कुई जाने के दौरान आधा दर्जन लोग बाढ़ के पानी में गिर गए, जिन्हें एसडीआरएफ की टीम रेस्क्यू कर बाहर निकाला. 

ये भी पढ़ें- उदयपुर की घटना के बाद जयपुर में चाकूबाजी से बवाल, MLA बोले- बांग्लादेशी रोहिंग्या...

 

Trending news