Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मेहरबान प्री मानसून, कल 17 जिलों में झमाझम बरसेंगे बदरा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2303631

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मेहरबान प्री मानसून, कल 17 जिलों में झमाझम बरसेंगे बदरा

Rajasthan Weather Update: उदयपुर, कोटा, जोधपुर और अजमेर संभाग के कुछ भागों में 3-4 दिन बारिश का दौर बने रहने की संभावना है. उत्तरी और उत्तर पूर्वी राजस्थान के बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग के कुछ जिलों में अगले 2-3 दिन बारिश की गतिविधियों में कमी होने और तापमान में 2 से 4 डिग्री बढ़ोतरी होने की संभावना है. 25 जून से प्रदेश के लगभग सभी जिलों में बारिश होने की संभावना बन रही है. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: प्रदेश में पिछले 3 दिन से प्री मानसून की एक्टिविटी अधिक होने के कारण अनेक जिलों में मेघ गर्जन तेज हवा के साथ बारिश का सिलसिला जारी है. आज भी प्रदेश के अनेक जिलों में सुबह से बारिश होने से तापमान में कमी महसूस हो रही है. कल के लिए मौसम विज्ञान केंद्र में 17 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

प्री मानसून की बारिश से प्रदेश के सभी जिलों के तापमान में कमी महसूस हो रही है. प्रदेश के अधिकांश जिले प्री मानसून की चपेट में आए हुए हैं. सबसे अधिक बारिश कोटा झालावाड़ और जयपुर जिले में दर्ज हुई. वहीं पिछले 24 घंटे के दौरान झालावाड़ कोटा जयपुर जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज की गई. 

सबसे अधिक बारिश झालावाड़ में 117 MM कोटा में 106 MM जयपुर में 80 MM दर्ज की गई. इसी के साथ ही पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर में भी बारिश दर्ज की गई. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया दक्षिणी और दक्षिण पूर्व राजस्थान के कुछ भागों में मानसून की गतिविधियां आगामी दिनों में भी जारी रहने की संभावना है. 

उदयपुर, कोटा, जोधपुर और अजमेर संभाग के कुछ भागों में 3-4 दिन बारिश का दौर बने रहने की संभावना है. उत्तरी और उत्तर पूर्वी राजस्थान के बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग के कुछ जिलों में अगले 2-3 दिन बारिश की गतिविधियों में कमी होने और तापमान में 2 से 4 डिग्री बढ़ोतरी होने की संभावना है. 25 जून से प्रदेश के लगभग सभी जिलों में बारिश होने की संभावना बन रही है. 

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर निदेशक राधे श्याम शर्मा ने बताया कि मानसून अपनी गति से आगे बढ़ रहा है मानसून के राजस्थान में प्रवेश करने के लिए परिस्थितियों अनुकूल बनी हुई है. प्रदेश में मानसून तय समय पर प्रवेश करने की संभावना बन रही है, वहीं मौसम विज्ञान केंद्र ने कल के लिए 17 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. वही बीकानेर जयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ भागों में बारिश की गतिविधियों में कमी आने के संकेत है.

प्री मानसून की बारिश से प्रदेशवासियों को हीट वेव/लू से राहत मिली है. अब प्रदेश के किसी भी जिले में अधिकतम तापमान 42 डिग्री से अधिक दर्ज नहीं किया जा रहा. मौसम विज्ञान केंद्र की माने तो मानसून अपने तय समय पर प्रदेश में प्रवेश करेगा. जिससे तापमान में और अधिक कमी आने की संभावना है, कुल मिलाकर कहा जाए तो राहत की बूंदे बरसने से आमजन को और अधिक सुकून मिलने वाला है. 

कई दिनों से भीषण गर्मी और उमस का सामना कर रहे राजस्थानवासियों पर अब प्री मानसून की बौछारें जमकर बरस रही हैं. शुक्रवार को राजधानी जयपुर के कई हिस्सों में तेज तो कई जगहों पर मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई. मौसम केंद्र जयपुर ने आज राजस्थान के मौसम में अचानक आए बदलाव की वजह से तापमान में 10 डिग्री तक गिरावट आई है. मौसम विभाग ने राजधानी जयपुर समेत 26 जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की है. 

राजधानी जयपुर के अलावा गंगानगर, कोटा, चित्तौड़गढ़, सवाई माधोपुर, टोंक, अलवर, नागौर और अजमेर के आसपास इलाकों में भी तेज आंधी के साथ अच्छी खासी बारिश हुई. मौसम केंद्र की जानकारी के मुताबिक राजस्थान में कुछ दिनों तक बारिश की गतिविधियां जारी रहेगी आने वाले 24 जून तक मरुधरा में मौसम आंधी और बारिश का रहने वाला है.

बता दें कि भीषण गर्मी के बाद अब राजस्थान में हो रही प्री मानसून की बारिश से लोगों को अच्छी खासी राहत मिल रही है. पूरे प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में मौसम सुहावना बना हुआ है. बीते शुक्रवार को भी कई हिस्सों में बारिश के चलते मौसम अच्छा खासा ठंडा रहा. कई जगहों पर तापमान तो 43 डिग्री से नीचे आ गया. 

मौसम केंद्र की जानकारी के मुताबिक, आज 22 जून को प्रदेश की ज्यादातर हिस्सों में मौसम खुशनुमा बना रहेगा. मौसम विभाग ने मरुधरा के कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी कर रखा है. 

Trending news