RPSC RAS Exam: राजस्थान की भर्ती परीक्षाओं को लेकर शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला का बड़ा बयान, कहा- 30 से 40 % प्रश्न राज्य से संबंधित पूछे जा रहे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1591171

RPSC RAS Exam: राजस्थान की भर्ती परीक्षाओं को लेकर शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला का बड़ा बयान, कहा- 30 से 40 % प्रश्न राज्य से संबंधित पूछे जा रहे

RPSC RAS Exam: राजस्थान में आरपीएससी, आरएएस समेत कई एक्जाम्स में प्रदेश से संबंधित प्रश्न पूछे जा रहे हैं, राजस्थान में होने वाली सभी भर्ती परीक्षाओं को लेकर शिक्षा मंत्री ने डॉ. बीडी कल्ला ने बड़ी जानकारी दी है,  विधानसभा में यह जानकारी देते हुए शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला कहते हैं कि आरपीएससी, आरएएस समेत अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में राजस्थान की भाषा, संस्कृति, कला और सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न पूछे जा रहे हैं.

 

फाइल फोटो,

RPSC RAS Exam: राजस्थान में आरपीएससी, आरएएस समेत कई एक्जाम्स काफी अहम हैं. राजस्थान की विधानसभा में बीते दिन प्रदेश के शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने प्रश्न काल के दौरान बड़ी जानकारी साझा की है. मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि राजस्थान में होने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में राजस्थान की कला, संस्कृति, भाषा और सामान्य ज्ञान संबंधित प्रश्न पूछे जा रहे हैं.

आपको बता दें कि राजस्थान लोक सेवा आयोग की भर्तियों में वर्ष 2012 से लेकर वर्ष 2022 तक राज्य से बाहर के मात्र 1.05 प्रतिशत व्यक्ति चयनित किए गए हैं. वहीं, कर्मचारी चयन बोर्ड के माध्यम से वर्ष 2014 से वर्ष 2022 तक केवल 0.90 प्रतिशत बाहर के कैंडिडेट्स को राजस्थान में जॉब्स मिली है. 

क्या केंद्र सरकार कर रही है देरी
शिक्षा मंत्री ने राजस्थान की विधानसभा में बताया कि राज्य विधानसभा द्वारा सर्वसम्मति से राजस्थानी भाषा को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल करने का प्रस्ताव पारित किया जा चुका है, पर इस मामले में अभी केंद्र सरकार की तरफ से कोई फैसा नहीं आया है.

जबकि कर्नाटक, तमिलनाडु, पंजाब और गुजरात आदि राज्यों ने भर्ती परीक्षाओं में अपने राज्य की सरकारी भाषा का प्रश्न पत्र अनिवार्य किया गया है.इन सभी राज्यों की भाषा संविधान से मान्यता प्राप्त है. मान्यता मिलने के बाद राजस्थान में भी यही प्रक्रिया लागू कर दी जाएगी. अभी राज्य में आरएएस, बीडीओ, एईएन, जेईएन आदि की भर्ती परीक्षाओं राजस्थानी भाषा, साहित्य तथा लोक संस्कृति, पर्यटन आदि से जुड़े प्रश्न पूछे जा रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- Anganwadi Sahayika Bharti 2023: आंगनबाड़ी सहायिका के 53000 पदों पर बंपर वैकेंसी, आठवीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

 

Trending news