गुरु तेगबहादुर के बलिदान को जन जन तक पहुंचाएगा RSS
Advertisement

गुरु तेगबहादुर के बलिदान को जन जन तक पहुंचाएगा RSS

आदर्श नगर में साधुवासवानी स्कूल के पास आयोजित समागम में संघ के पदाधिकारियों के साथ गणमान्य लोग और संगत भी मौजूद रही

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jaipur: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने सिक्ख परम्परा के नौवें गुरु तेगबहादुर के बलिदान को जन जन तक पहुंचाने बीड़ा उठाया है. संघ की शाखाओं के माध्यम से गुरू के बलिदान के बारे में लोगों को बताया जाएगा. इससे पहले गुरु तेगबहादुर के 400वें प्रकाश पर्व पर संघ की ओर से समागम आयोजित किया गया.

आदर्श नगर में साधुवासवानी स्कूल के पास आयोजित समागम में संघ के पदाधिकारियों के साथ गणमान्य लोग और संगत भी मौजूद रही. कार्यक्रम के मुख्य वक्ता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्रीय कार्यकारिणी सदस्य हनुमान सिंह ने गुरु तेगबहादुर के जीवन वृतांत सुनाए. उनके सनातन धर्म और हिंदू समाज की रक्षा के लिए दिए गए बलिदान को याद किया.

हिंद की चादर कहलाए गुरु तेग बहादुर 
हनुमंत सिंह ने कहा कि गुरु परम्परा ने विदेशी आक्रमण के विरुद्ध समाज को संगठित करने , आध्यात्मिकता का विस्तार, कुरीति निवारण के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई .संगत और पंगत का विचार देकर सामाजिक समरसता का अनूठा कार्य किया और निस्वार्थ सेवा की प्रेरणा दी. गुरु तेगबहादुर ने धर्म की रक्षा के लिए आत्म बलिदान दिया इसी कारण उन्हें हिंद की चादर कहते है. उन्होंने अपनी संस्कृति की रक्षा कर भारत की रक्षा का कार्य किया.

कार्यक्रम के अध्यक्ष डॉ जितेंद्र सिंह मक्कड़ ,मुख्य अतिथि माता कुलदीप कौर अध्यक्ष स्त्री सत्संग सभा और विशिष्ट अतिथि सरदार सुच्चा सिंह गुलेर , गुरुद्वारा हीदा की मोरी ने भी प्रकाश पर्व पर अरदास करते हुए देश में सुख समृद्धि की कामना की. कार्यक्रम में सिख इतिहास एवं गुरुओं के बलिदान की प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया. कार्यक्रम में विभिन्न गणमान्य लोग शामिल हुए.

संघ पहले भी आयोजित कर चुका कार्यक्रम 
राष्ट्रीय स्वयंसेवक पहले भी सिक्ख परम्परा के गुरुओं के प्रकाशोत्सव पर कार्यक्रम आयोजित कर चुका है. संघ की ओर से साल 2019 में श्रीगुरुनानक देव के 550 वें प्रकाश पर्व पर और साल 2017 में गुरू गोविंद सिंह के 350वें प्रकाश पर्व पर समागम आयोजत कर चुका है.

रिपोर्टर- विष्णु शर्मा

ये भी पढ़ें: बेटे पर रेप के आरोप पर पहली बार बोलें मंत्री महेश जोशी कहा- मैं पीड़ित के साथ

Trending news