गांधीनगर जयपुर स्टेशन को देखने पहुंचे स्कूली बच्चे, अधिकारियों ने कराया जिज्ञासा शांत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1493760

गांधीनगर जयपुर स्टेशन को देखने पहुंचे स्कूली बच्चे, अधिकारियों ने कराया जिज्ञासा शांत

 उत्तर पश्चिम रेलवे पर स्टेशनों के रि-डेवलपमेंट का कार्य शुरू होने से लोगों में उत्साह देखा जा रहा.

गांधीनगर जयपुर स्टेशन को देखने पहुंचे स्कूली बच्चे, अधिकारियों ने कराया जिज्ञासा शांत

जयपुर: उत्तर पश्चिम रेलवे पर स्टेशनों के रि-डेवलपमेंट का कार्य शुरू होने से लोगों में उत्साह देखा जा रहा. जयपुर व गांधीनगर जयपुर स्टेशनों पर रि-डेवलपमेंट का कार्य शुरू होने के साथ ही आमजन में इन कार्यों के प्रति खासा उत्साह है.रेलवे द्वारा स्टेशनों को भविष्य की दूरगामी योजना को ध्यान में रखकर स्टेशनों का विकास किया जा रहा है. साथ ही यहां पर विभिन्न तरह की सुविधाएं भी विकसित की जा रही है, जिससे यात्रियों को अत्याधुनिक सुविधाएं स्टेशन पर उपलब्ध हो और स्टेशनों को सिटी सेन्टर के रूप में विकसित किया जा रहा है.

जयपुर के बजाज नगर स्थित राजकीय सीनियर सेकण्डरी स्कूल और विनय भारती पब्लिक स्कूल, गांधीनगर के लगभग 100 से अधिक विद्यार्थियों ने गांधीनगर जयपुर स्टेशन के मॉडल का अवलोकन किया. इस दौरान स्कूल के विद्यार्थियों में खासा उत्साह देखा गया. स्कूली बच्चों में भविष्य में बनने वाले स्टेशन के प्रति बहुत जिज्ञासा थी. बच्चों के प्रश्नों का जबाव रेलकर्मियों ने विस्तार से दिया और रेलवे की कार्यप्रणाली की भी जानकारी दी. रेलवे द्वारा चरणबद्ध तरीके से अन्य स्कूलों/कॉलेजों के विद्यार्थियों को स्टेशनों पर रि-डेवलपमेंट कार्यों के बारे में जानकारी देने की योजना बनाई गई है.

गांधीनगर जयपुर स्टेशन के मॉडल के बारे में दी जा रही जानकारी

उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ कैप्टन शशि किरण के अनुसार, गांधीनगर जयपुर स्टेशन पर भविष्यगामी स्टेशन का मॉडल प्रदर्शित किया गया है. इस मॉडल के माध्यम से रि-डेवलपमेंट के पश्चात् स्टेशन बिल्डिंग, स्टेशन पर दी जाने वाली यात्री सुविधाओं, पार्किंग की व्यवस्था, स्टेशन पर पिक एण्ड ड्रॉप मार्ग, कॉनकार्स एरिया, स्टेशन बिल्डिंग की डिजायन और स्पेस यूटिलाइजेशन की जानकारी को प्रदर्शित किया गया है. इस मॉडल को देखने के लिए स्टेशन पर आवागमन करने वाले यात्रियों के साथ-साथ आमजन में भी खासा उत्साह है. जयपुर स्थित शैक्षणिक संस्थाएं भी गांधीनगर जयपुर स्टेशन के मॉडल के बारे में विद्यार्थियों को जानकारी देने में भूमिका निभा रही है. 

Trending news