जमीन पर टहलते हुए कभी सांप का शिकार नहीं करती है चील, आप आज तक थे अंजान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1499423

जमीन पर टहलते हुए कभी सांप का शिकार नहीं करती है चील, आप आज तक थे अंजान

Trending News Jungle: चील को पता होता है कि सांप को कमजोर करने के लिए उसे आसमान में लेकर उड़ना होगा, इसलिए वह सांप को अपने पंजों में दबाकर तुरंत ऊपर उड़ जाती है. 

जमीन पर टहलते हुए कभी सांप का शिकार नहीं करती है चील, आप आज तक थे अंजान

Trending News Jungle: अक्सर आपने सुना होगा कि लोग आसमान में उड़ती हुई चिड़िया के पर गिन लेते हैं, लेकिन क्या कभी आपने सोचा कि क्यों एक चील कभी भी जमीन पर ठहर कर रेंगते हुए सांप का शिकार नहीं करती हैं. 

वैसे तो आसमान में उड़ती हुई दो फुट लंबी चील हमेशा शिकार की खोज में रहती है. ये कब आकर हमला कर दे और मार दे, इसका कुछ नहीं पता है. चील कुछ भी खा सकती है.  

चील का सांप से मुकाबला
चील एक ऐसा पक्षी है, जो आसमान से ही अपना शिकार ढ़ूढ़ लेती है और अपने साथ उड़ा ले जाती है. चील जमीन, पानी कहीं भी रहने वाले जानवरों को खा सकती है. इसके साथ ही चील सांप को भी नहीं छोड़ती है, लेकिन कभी चील का सांप मुकाबला हो जाता है. 

जहरीला सांप चील के लिए खतरनाक
चील को पता होता है कि सांप को कमजोर करने के लिए उसे आसमान में लेकर उड़ना होगा, इसलिए वह सांप को अपने पंजों में दबाकर तुरंत ऊपर उड़ जाती है और इसके बाद उसे जमीन पर पटक देती है, जैसे ही वह उसे छोड़ती है, सांप उसी वक्त दम तोड़ देता है और चील उसे खा लेती है, लेकिन चील कभी भी जमीन पर ठहर कर जमीन से दुश्मनी मोल नहीं लेती है, क्योंकि उसे पता होता है कि जहरीला सांप उसी के लिए मुसिबत बन सकता है. इसके साथ ही सांप उससे लिपट कर उसकी हालत खराब कर सकता है. 

वहीं, अगर चील कुछ समय के लिए सांप को लेकर पंख उड़े तो चील का बचना नामुमकिन है. वैसे तो चील छोटे सांप को ही अपना शिकार बनाती है. इसी तरह की आदत सभी शिकारी पक्षियों में होती है. 

चील जीमन पर रहकर सांप से दुश्मनी नहीं करती है, क्योंकि उसे पता है कि वह सांप से हार जाएगी. वहीं, आसमान में सांप खुद को कमजोर महसूस करता है. चील जैसे ही सांप को पंजों में दबाकर उड़ती है, मुकाबले का बिल्कुल बदल जाता है. 

Trending news