Trending Quiz : किस विटामिन की कमी से स्किन डल होने लगती है?
Advertisement

Trending Quiz : किस विटामिन की कमी से स्किन डल होने लगती है?

Trending Quiz : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए जनरल नॉलेज से प्रश्न हमेशा से ही महत्वपूर्ण रहे हैं. ऐसे में GK के सवालों को याद करने का सबसे बेहतर माध्यम क्विज को कहा जा रहा है. आज हम आपके लिए Quiz के कुछ ऐसे ही सवाल लेकर आए हैं, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं.

 

Deficiency of which vitamin causes skin to become dull

General Knowledge Trending Quiz : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए क्विज किसी वरदान से कम नहीं है. इन दिनों प्रतिभागी अपना जीके मजबूत करने के के लिए इंटरनेट पर ट्रेंडिंग क्विज के सवालों को खूब सर्च कर रहे हैं. हम भी आपके लिए कुछ ऐसे ही सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं, जो महत्वपूर्ण परीक्षाओं में आपकी मदद कर सकते हैं.

सवाल 1 -  किस विटामिन की कमी से स्किन डल होने लगती है?
जवाब 1 -  रेड ऑनलाइन (redonline) की वेबसाइट में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, सभी अंगों की तरह, त्वचा को ठीक से काम करने के लिए जरूरी विटामिन की आवश्यकता होती है, और विटामिन डी उनमें से एक है, विटामिन डी मुख्य रूप से त्वचा में संश्लेषित होता है जो यूवी प्रकाश के संपर्क में होता है, अगर आहार या सप्लिमेंट्स से प्राप्त नहीं किया जाता है. रिपोर्ट में बताया गया है, कि स्किन विटामिन डी की कमी का संकेत हो सकती है।

इस खबर से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें...

(https://www.redonline.co.uk/wellbeing/a25331401/the-5-skin-signs-that-mean-youre-lacking-vitamin-d/)

सवाल 2 - सब्जी को गर्म करने से क्या होता है?
जवाब 2 - जब साग को दोबारा गर्म करते हैं तो नाइट्राइट टॉक्सिक कंपाउंड बनाता है. इससे फूड पॉइजनिंग का खतरा होता है.

सवाल 3 - किस चीज को दोबारा गर्म करने पर जहर बन जाता है?
जवाब 3 - चुकंदर को दोबारा गर्म करने पर जहर बन जाता है.

सवाल 4 - चावल को दोबारा गर्म करने से क्या होता है?
जवाब 4 - जी हां, दोबारा गर्म किए हुए चावल खाने से आपको फूड पॉइजनिंग हो सकती है. समस्या का कारण दोबारा गर्म करना नहीं है, बल्कि चावल को दोबारा गर्म करने से पहले स्टोर करने का तरीका है.

सवाल 5 - सबसे गर्म सब्जी कौन सी होती है?
जवाब 5 - आपके शरीर के लिए सबसे गर्म सब्जियां गाजर, आलू, प्याज, लहसुन, मूली, रतालू, शकरकंद, चुकंदर, शलजम, आदि जैसी जड़ वाली सब्जियां हैं और हार्दिक सर्दियों की सब्जियां जैसे पालक, मेथी, सरसों, मूली, पुदीना, आदि.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइस्ट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news