Vastu Tips : एक थाली में साथ खाना ना खाएं पति-पत्नी, घर में होगा क्लेश, जानें धर्मशास्त्र
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1482099

Vastu Tips : एक थाली में साथ खाना ना खाएं पति-पत्नी, घर में होगा क्लेश, जानें धर्मशास्त्र

Vastu Tips : अगर आप शादीशुदा हैं और एक साथ यानि की पति-पत्नी एक साथ एक ही थाली में खाना खाते हैं, तो ऐसा करना आज से ही छोड़ दें. ऐसा करना आपको और आपके परिवार को परेशानी में डाल सकता है.

Vastu Tips : एक थाली में साथ खाना ना खाएं पति-पत्नी, घर में होगा क्लेश, जानें धर्मशास्त्र

Vastu Tips : वर्तमान में संयुक्त परिवार की परंपरा लगभग खत्म हो गई है. अब शादी के बाद पति पत्नी अगल रहते हैं. अक्सर आपने सुना होगा कि एक ही थाली में खाना खाने से पति पत्नी के बीच प्रेम बढ़ता है, लेकिन क्या आप जानते हैं, कि ऐसा करने पर आप परिवार के दूसरे सदस्यों से दूर हो जाते हैं. धर्म शास्त्रों के ज्ञाता भीष्म पितामह ने इस बारे में विस्तार से बताया. जिसका उल्लेख महाभारत में देखने को मिलता है.

अब ना खाएं एक थाली में साथ खाना
भीष्म पितामह ने आदर्श जीवन के बारे में बताया है कि एक व्यक्ति अपने जीवन में कई रिश्ते बनाता है और अपने परिवार के प्रत्येक सदस्य को लेकर उसकी कुछ जिम्मेदारी होती है. इस जिम्मेदारी को सभी को निभाना भी चाहिए. जिसके लिए जरूरी है कि उन सभी के साथ मधुर संबंध हों. अगर पति-पत्नी एक ही थाली में भोजन करते हैं, तो पति का अपनी पत्नी के प्रति प्रेम परिवार के अन्य सदस्यों की तुलना में ज्यादा बढ़ जाएगा. ऐसे में वो परिवार के दूसरे सदस्यों की उपेक्षा करने लगेगा. और इसी वजह से घर में लड़ाई झगड़ा होगा. ये एक छोटी से गलती है जो पूरे परिवार को बर्बाद कर सकती है. Garuda Purana : ऐसे संबंध बनाने पर पुरुष हो जाता है नपुंसक, स्त्री बनती है चमगादड़

जिस घर में पति के अंदर पत्नी के प्रति ज्यादा ही प्रेम हो तो ऐसे में पति की बुद्धि भ्रष्ट हो जाती है. और वो पत्नी की गलतियों को भी अनदेखा करने लगता है. सही गलती की पहचान खो देता है. ऐसे हालत परिवार के मुखिया के लिए सही नहीं है. एक मुखिया को हमेशा पक्षपात रहित होना चाहिए. लेकिन ऐसे मामले में पति भेदभाव करने लगता है. वहीं अगर पति या परिवार का मुखिया घर के हर सदस्यों के साथ एक साथ बैठकर खाना खाता है तो रिश्ते मजबूत होते हैं. ऐसे परिवार के सदस्यों के बीच त्याग और समर्पण की भावना बढ़ती है. इससे परिवार में सुख-समृद्धि आती है. 

ये भोजन गरीबी लाता है 
भीष्म पितामह ने बताया है कि अगर परोसी गई थाली में बाल निकल जाए तो ऐसा भोजन खाने योग्य नहीं होता. अगर कोई परोसी गई थाली को पार कर जाता है तो ऐसे भोजन को भी दूषित ही माना जाना चाहिए और जानवर को खिलाना चाहिए. वही अगर खाने की थाली पर किसी का पैर लग जाए तो फिर उस भोजन को हाथ जोड़ कर फेंक देना चाहिए. वहीं अगर घर में परोसी गयी थाली में बार-बाल बाल दिख रहे हो तो घर में धन की हानि होती है. 

 Horoscope 12 December 2022 : सूर्य की तरह चमकेगा तीन राशियों का भाग्य, मकर-कुंभ रखें ध्यान

 

Trending news