Zee Digital ने लॉन्च किए 13 नए PWA Apps, ऐसा करने वाला देश का पहला मीडिया संस्थान
Advertisement

Zee Digital ने लॉन्च किए 13 नए PWA Apps, ऐसा करने वाला देश का पहला मीडिया संस्थान

ज़ी मीडिया ने PWA तकनीक की दिशा में बड़ा कदम रखते हुए 9 भाषाओं में 13 नए Apps लॉन्च किए हैं. 

ऑर्गेनिक ट्रैफिक में 200 प्रतिशत वृद्धि का लक्ष्य

Jaipur : एक बार फिर न्यूज कंटेंट के मामले में 'टेक फर्स्ट' नजरिए के साथ आगे बढ़ते हुए Zee Digital ने 9 भाषाओं में  राष्ट्रीय और क्षेत्रीय समाचार समाचार प्रसारित करने वाले 13 प्रोग्रेसिव वेब ऐप (PWA) लॉन्च किए हैं. जी मीडिया ऐसा करने वाला देश का पहला मीडिया और मनोरंजन संस्थान बन गया है.
 
यह भारत और संभवत: दुनिया का सबसे बड़ा PWA लॉन्च है. इस लॉन्च के साथ, Zee Digital फेसबुक, ट्विटर, अलीबाबा, उबर, लिंक्डइन जैसे तकनीकी दिग्गजों की लीग में शामिल हो गया है. ये प्रोग्रेसिव वेब Apps(PWA) यूजर को सर्फिंग का बेहतरीन अनुभव प्रदान करते हैं. 

अब भारत के शीर्ष समाचार प्रसारण ब्रांड्स जैसे ZeeNews.com, Zee24Ghanta.com, ZeeHindustan.in, Zee24Kalak.in, 24Taas.com, ZeeRajastha.com, ZeeBiharJharkhand.com, ZeeUpUk.com, और ZeeMpCg.com के  पाठक अब मोबाइल वेब पर प्रोग्रेसिव वेब Apps(PWA) के अनुभव से लाभान्वित होंगे. पिछले एक साल में इन ब्रांड्स के मंथली यूजर्स की संख्या में 65 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. इसे ध्यान में रखते हुए इस बार कंपनी ने PWA के लॉन्च के साथ ही ऑर्गेनिक ट्रैफिक में 200 प्रतिशत वृद्धि का लक्ष्य रखा है. 

मोबाइल में लेगा कम जगह
मोबाइल वेब App का यह नया अनुभव यूजर्स की अपने पसंदीदा समाचार ब्रांड आइकन को अपने मोबाइल फोन की होम स्क्रीन पर जोड़ेने में मदद करेगा. इसके साथ ही अब यूजर खराब एरिया नेटवर्क रेंज में ऑफलाइन ब्राउजिंग की सुविधा के साथ-साथ फास्ट पेज लोडिंग का लुत्फ उठा सकेंगे. इस नए मोबाइल App की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह आपके मोबाइल में बेहद कम या कहें नाम मात्र स्टोरेज का इस्तेमाल करेगा.

छोटे शहरों के पाठकों को होगा फायदा 
ZEE डिजिटल के सीईओ रोहित चड्ढा ने App की लॉन्चिंग के मौके पर कहा, 'भारत का सबसे बड़ा मीडिया हाउस होने के नाते, हमारा ध्यान अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचना है. यूजर्स के लिहाज से PWA एक बेहतरीन प्रयोग है, जो यूजर्स को वेबसाइट और App के बीच की स्थिति में कंटेंट सर्फिंग की सुविधा प्रदान करता है. PWA का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह मोबाइल में बहुत कम स्टोरेज का इस्तेमाल करता है, लेकिन कंटेंट सर्फिंग के लिहाज से यूजर को बेहतर अनुभव प्रदान करता है. यह प्रयोग छोटे शहरों के यूजर्स के लिए और भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि वहां पर अधिकांश लोगों के पास बहुत अच्छे स्मार्टफोन नहीं होते हैं. PWA उनकी खराब नेटवर्क और लो डिवाइस की समस्या को दूर कर देगा. 

ZEE Digital की 'मोबाइल फर्स्ट' की रणनीति को ध्यान में रखते हुए, एक प्रमुख संचार प्रसारण ब्रांड के लिए यूजर्स को मोबाइल वेब से PWA के अनुभव की ओर ले जाना बेहद स्वाभाविक है. 

सबसे आगे निकला ज़ी डिजिटल
ZEE डिजिटल के सीईओ ने आगे कहा, 'हमारे ब्रांड्स के साथ इस नई टेक्नोलॉजी के जुड़ जाने से हम मीडिया इंडस्ट्री में पेज स्पीड परफॉरमेंस स्कोर्स के क्षेत्र में सबसे आगे निकल गए हैं. ब्रॉडकास्ट स्पेस में रहते हुए, लाइव टीवी और वीडियो इन ब्रांड्स पर उपभोग किया जाने वाला सबसे लोकप्रिय कंटेंट है. इसलिए PWA फॉरमेट यूजर्स के लिए उनके पसंदीदा समाचार चैनल को सीधे वेब पर लाइव देखने के लिए 'watch' सेक्शन को कंटेंट के साथ लेकर आता है. चूंकि यह App का बहुत हल्का स्वरूप है, इसलिए यहां पर लाइव टीवी का बेहतरीन अनुभव और भी आसान हो जाता है, क्योंकि PWA में वीडियो लोडिंग में बेहद कम समय लगता है. इस सुविधा ने हमारे मोबाइल यूजर्स के अनुभव को और बेहतर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जो कि कुल यूजर्स का तकरीबन 95 प्रतिशत है. 

बीते एक साल में, ZEE Digital ने  ZEE Hindustan, ZEE Business, India.com और ZEE 24 Ghanta जैसे कई ब्रांड्स के App लॉन्च किए हैं, जिन्होंने यूजर्स के बीच जी मीडिया का एक मजबूत आधार बनाने में अहम भूमिका निभाई है. इस साल की शुरुआत में India.com ने अपनी नई मोबाइल साइट लॉन्च की, ताकि यूजर्स को बेहतर अनुभव प्रदान किया जा सके. इसके फलस्वरुप ब्रांड के मासिक एक्टिव यूजर्स की संख्या में जबरदस्त बढ़ोत्तरी हुई है.

Trending news