BSF के DG नितिन अग्रवाल ने किया जैसलमेर के सीमा क्षेत्र का दौरा,सीमा सुरक्षा से जुड़ी गतिविधियों का लिया जायजा
Advertisement

BSF के DG नितिन अग्रवाल ने किया जैसलमेर के सीमा क्षेत्र का दौरा,सीमा सुरक्षा से जुड़ी गतिविधियों का लिया जायजा

Jaisalmer News:सीमा सुरक्षा बल महानिदेशक नितिन अग्रवाल अपने दौरे के तहत राजस्थान फ्रंटियर के जैसलमेर सेक्टर साउथ के बॉर्डर पर स्थित बीओपी मुरार पहुंचे.इस दौरान योगेश बहादुर खुरानिया आईपीएस विशेष महानिदेशक पश्चिम कमांड, मकरंद देउस्कर आईपीएस महानिरीक्षक फ्रंटियर राजस्थान एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे.

Jaisalmer News

Jaisalmer News:सीमा सुरक्षा बल महानिदेशक नितिन अग्रवाल अपने दौरे के तहत राजस्थान फ्रंटियर के जैसलमेर सेक्टर साउथ के बॉर्डर पर स्थित बीओपी मुरार पहुंचे.जहां डीआईजी बीएसएफ साउथ विक्रम कुँवर एवं उत्कर्ष द्वितीय कमान अधिकारी/ कार्यवाहक कमांडेंट 108 वी वाहिनी ने उनका स्वागत किया.

साथ ही डीआईजी साउथ तथा कार्यवाहक कमांडेंट 108 वी वाहिनी ने महानिदेशक को जैसलमेर से लगती भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा के मौजूदा सुरक्षा परिदृश्य, सीमा के प्रबंधन की जटिलताएं एवं बॉर्डर पर होने वाले विभिन्न ऑपरेशनल गतिविधियों का वृहत ब्रिफिंग देकर जैसलमेर बॉर्डर के डोमिनेशन और चुनौतियों से अवगत करवाया.

इस दौरान योगेश बहादुर खुरानिया आईपीएस विशेष महानिदेशक पश्चिम कमांड, मकरंद देउस्कर आईपीएस महानिरीक्षक फ्रंटियर राजस्थान एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे. इसके उपरांत डीजी बीएसएफ ने बीओपी मुरार का राउंड लिया और वहां तैनात जवानो से बातचीत कर उनका हौसला बढ़ाया तथा बीएसएफ बल मुख्यालय नई दिल्ली के द्वारा जवानों के लिए चलाये जा रहे विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी लिया.

बीओपी मुरार के दौरे के बाद डीजी बीएसएफ नितिन अग्रवाल आईपीएस तथा अन्य अधिकारीगण भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा के साथ लगती तारबन्दी का मुयायना करते हुए बीओपी नलका पहुँचे. विदित हो कि नलका बीओपी पूर्णतः बीएसएफ के बहादुर महिला जवानों के द्वारा सुरक्षा और डोमिनेशन किया जाता है. 

डीजी बीएसएफ ने बीओपी पर मौजूद महिला जवानों से बात की तथा उनका मनोबल बढ़ाते हुए उनके साहस और बॉर्डर और देश कि रक्षा में उनके योगदान कि तारीफ की.

इसके उपरांत डीजी बीएसएफ नितिन अग्रवाल आईपीएस ने बीएसएफ़ के अधिकारियों से सेक्टर जैसलमेर दक्षिण के बॉर्डर के सुरक्षा व्यवस्थाओं एवं प्रशासनिक कार्यवाहियों के बारे में विस्तृत चर्चा किया. 

साथ ही डीआईजी बीएसएफ सेक्टर साउथ विक्रम कुँवर के द्वारा बॉर्डर डोमिनेशन को और सुधृढ़ करने के लिये किए जा रहे विभिन्न उपयों तथा जवानो के कल्याण के लिए उठाए जा रहे विभिन्न कदमों की सराहना की.

महानिदेशक ने रूमाल वाली देवी के किए दर्शन और बांधा रूमाल
मुरार बीओपी के बाद महानिदेशक ने शक्तिस्थल तनोट की विजिट की जहां तनोट माता के दर्शन कर पूजा अर्चना की और देश के अमन और चैन की कामना की. इस दौरान महानिदेशक ने रूमाल वाली देवी के दर्शन कर वहां रूमाल भी बांधा और माता से मनोकामना भी की. 

तनोट पहुंचने पर बीएसएफ नॉर्थ के डीआईजी योगेंद्रसिंह ने महानिदेशक का स्वागत किया और उन्हें नॉर्थ सेक्टर द्वारा संचालित विभिन्न रक्षात्मक गतिविधियों की जानकारी दी.महानिदेशक ने तनोट स्थित शहीद स्मारक पुष्प चक्र चढा कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी और उनके बलिदान को याद किया. उसके बाद नॉर्थ सेक्टर के बीएसएफ के अधिकारियों के साथ बैठक की.

यह भी पढ़ें:Anupgarh Weather Update:अनूपगढ़ में देर रात हुई बरसात,गेहूं और सरसों की फसल को नुकसान

Trending news