Jaisalmer News: CMHO ने म्याजलार और खुहड़ी चिकित्सा संस्थानों का किया निरीक्षण, दिए कई निर्देश
Advertisement

Jaisalmer News: CMHO ने म्याजलार और खुहड़ी चिकित्सा संस्थानों का किया निरीक्षण, दिए कई निर्देश

Jaisalmer News: राजस्थान के जैसलमेर CMHO डॉ. राजेंद्र कुमार पालीवाल ने गुरुवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र म्याजलार तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खुहड़ी का निरीक्षण किया. साथ ही चिकित्सा अधिकारियों व कार्मिकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए. 

Jaisalmer News Zee Rajasthan

Rajasthan News: जैसलमेर जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेंद्र कुमार पालीवाल द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र म्याजलार तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खुहड़ी का निरीक्षण कर चिकित्सा व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया. डॉ. पालीवाल के निर्देश पर म्याजलार क्षेत्र में मंगलवार को फूड पॉइजनिंग से बीमार हुए लोगों की अस्पताल स्टाफ के द्वारा दूरभाष पर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त की गई. 

गुणवत्ता युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने की अपील 
वहीं, डॉ पालीवाल द्वारा विभागीय कार्मिकों को गुरुवार को फूड प्वाइजनिंग से बीमार लोगों के घर जाकर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी लेने के लिए पाबंद किया गया. उन्होंने म्याजलार में ग्रामीणों से वार्ता कर तीन सता भगर का जांच रिपोर्ट आने तक सेवन नहीं करने की बात कही और गुणवत्ता युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने की अपील की. म्याजलार में कार्यरत डॉ देवेंद्र ने सीएमएचओ डॉ पालीवाल को अवगत कराया कि फूड पॉइजनिंग के कारण बीमार हुए सभी लोगों को समुचित उपचार प्रदान किया गया तथा स्वास्थ्य में सुधार होने पर मंगलवार को ही छुट्टी दे दी गई थी. 

चिकित्सा अधिकारियों व कार्मिकों को दिए दिशा निर्देश 
डॉ. पालीवाल ने बताया कि खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा म्याजलार में मंगलवार को ही तीन सता ब्रांड भगर की सैंपलिंग की गई तथा बाड़मेर में भी कार्रवाई करवा कर 7 कट्टे ( 210 किलो )भगर सीज करवाई गई है. डॉ. पालीवाल ने चिकित्सा संस्थान के सभी विभागीय कार्मिकों को आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं से लाभान्वित करने के निर्देश प्रदान किए. साथ ही मौसमी बीमारियों के नियंत्रण व रोकथाम के संबंध में सार्थक प्रयास कर आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए. उन्होंने खुहड़ी व म्याजलार के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों व कार्मिकों से क्षेत्र में संचालित विभिन्न विभागीय कार्यक्रमो, नियमित टीकाकरण व परिवार कल्याण की प्रगति रिपोर्ट के बारे में भी जानकारी प्राप्त की तथा टीकाकरण से वंचितों को टीकाकरण से लाभान्वित कर करने के निर्देश दिए. उन्होंने टीकाकरण व संस्थागत प्रसव की लाइन लिस्टिंग भी शत प्रतिशत पूर्ण करवाने तथा मिसिंग डिलीवरी के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए.  

ये भी पढ़ें- Rajasthan live News: मरुधरा में पीएम मोदी का दूसरा दिन, आज बाड़मेर प्रत्याशी के समर्थन में करेंगे सभा, पढ़ें आज की बड़ी खबरें

Trending news