Bhinmal: मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की खंड स्तरीय कार्यशाला का आयोजन
Advertisement

Bhinmal: मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की खंड स्तरीय कार्यशाला का आयोजन

राजस्थान में जालोर ज़िले के भीनमाल पंचायत समिति सभागार में जिला कलेक्टर निशांत जैन के निर्देशन में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की खंड स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. यह उपखंड अधिकारी जवाहरराम चौधरी की अध्यक्षता में किया गया.

Bhinmal: मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की खंड स्तरीय कार्यशाला का आयोजन

Bhinmal, Jalore News: जालोर ज़िले के भीनमाल पंचायत समिति सभागार में जिला कलेक्टर निशांत जैन के निर्देशन में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की खंड स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. यह उपखंड अधिकारी जवाहरराम चौधरी की अध्यक्षता में किया गया.

कार्यशाला में उपखंड अधिकारी जवाहरराम चौधरी ने सभी विभागों के कार्मिको को स्पष्ट निर्देश दिए कि सभी विभाग के कार्मिक आपसी समन्वय बिठाकर शेष रहे सभी लोगों को प्रेरित करते हुए प्रत्येक ग्राम पंचायत को नवम्बर माह में ही शत प्रतिशत चिरंजीवीमय बनाने को कहा. इस योजना के तहत लाभार्थी को प्रतिवर्ष 10 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा लाभ दिया जाता है. 

यह भी पढ़ें- राजस्थान के टोंक में फिर से हैवानियत, 22 दिन तक नशीले इंजेक्शन लगाकर गैंगरेप

किसी भी व्यक्ति के लिए उसकी बहुमूल्य सम्पति यदि कुछ है, तो वह उसका स्वास्थ्य है. यदि हमारा स्वास्थ्य सही है, तभी हम जीवन को सही से जी सकते है. बीसीएमओ डॉ. दिनेश जाम्भाणी ने चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि योजना में प्रत्येक परिवार को सालाना 10 लाख तक का कैशलेस इलाज और पांच लाख तक का दुर्घटना बीमा भी शामिल है. इसमें निःशुल्क श्रेणी के परिवारों के अलावा अन्य परिवारों को मात्र 850 रुपये में वार्षिक बीमा कवर मिलता है. 

इस योजना से जुड़े परिवारों को अधिक से अधिक कैशलेस इलाज सुविधा मुहैया करवाने के साथ वंचित परिवारों को सभी ग्राम पंचायत स्तर पर जुड़वाने के लिए प्रेरित किया जाए. और इस सरकारी सुविधा का लाभ लेने के लिए अधिक से अधिक लोगों को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा ताकि अधिक से अधिक लोग इस योजना में शामिल होकर निशुल्क चिकित्सा सुविधाओं का लाभ उठा सकें. इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के प्रत्येक नागरिक तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाना है. 

विकास अधिकारी चुनाराम बिश्नोई ने बताया कि समस्त आमजन को इस योजना के लाभ की जानकारी प्रदान करते हुए शेष रहे सभी परिवारों को पंजीकृत किया जाए. प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर इसके लिए शिविर लगवाकर सभी परिवारो को पंजीकृत किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें- लिव-इन-रिलेशनशिप में रहने की खौफनाक सजा, युवक को पिलाया पेशाब, गर्म चिमटे से जलाया

कार्यशाला में इस योजना से संबद्ध निजी चिकित्सालय, योजना में उपलब्ध पैकेजेस संबंधित विस्तृत जानकारी भी दी. कार्यशाला में डॉ. गिरधर सिंह सोढ़ा, समस्त ग्राम विकास अधिकारी, समस्त पशुधन सहायक,एएनएम, सीएचओ और आशा सहयोगिनी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, कृषि विभाग के अधिकारी, कार्मिक आदि उपस्थित रहे.

Reporter- Dungar Singh

Trending news