जालोरः कलेक्ट्रेट के बाहर भारतीय किसान संघ का धरना, मांगे नहीं मानने तक जारी रहेगा विरोध
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1414925

जालोरः कलेक्ट्रेट के बाहर भारतीय किसान संघ का धरना, मांगे नहीं मानने तक जारी रहेगा विरोध

जालोर मुख्यालय पर गुरुवार को किसानों ने जवाई बांध का पानी जवाई नदी में छोड़ने और किसानों को सात घंटे बिजली सप्लाई देने की मांग को लेकर भारतीय किसान संघ के बैनर तले सैकड़ो किसानों ने धरना दिया.

जालोरः कलेक्ट्रेट के बाहर भारतीय किसान संघ का धरना, मांगे नहीं मानने तक जारी रहेगा विरोध

जालोरः जिला मुख्यालय पर गुरुवार को किसानों ने जवाई बांध का पानी जवाई नदी में छोड़ने और किसानों को सात घंटे बिजली सप्लाई देने की मांग को लेकर भारतीय किसान संघ के बैनर तले सैकड़ो किसानों ने धरना दिया. किसानों की मुख्य मांग है कि इस वर्ष जवाई बांध पूरी क्षमता के साथ भर गया है. ऐसे में कुछ हिस्सा पानी जवाई नदी में छोड़ा जाए. तो नदी किनारे स्थित कुएं रिचार्ज हो जाएंगे. जिससे किसानों को फायदा होगा.

संगठन के पदाधिकारियों का कहना है कि धरना लगातार जारी रहेगा. जब तक कोई नतीजा नहीं निकल जाता है. इधर संघ के पदाधिकारियों ने जिला कलेक्टर निशांत जैन से भी वार्ता कर जवाई बांध का पानी जवाई नदी में छोड़ने की मांग की.

 हालांकि कलेक्टर ने कोई ठोस आश्वासन नहीं दिया. संभागीय आयुक्त से बात कर मामले में कोई हल निकालने की बात कही. वहीं, शुक्रवार को किसान नेता प्रताप आंजणा के नेतृत्व में बड़ी तादात में किसान इस धरने में शामिल होकर चल रहे धरने को समर्थन देंगे. आपको बता दें कि भारतीय किसान संघ ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट के सामने अनिश्चितकालीन धरना दिया. जिसमे मुख्य रूप से जवाई बांध से नदी में पानी छोड़ने व बिजली सात धंटे देने की मांग है. वहीं, कलेक्टर को दिए ज्ञापन में किसान संघ के पदाधिकारियों ने बताया कि जवाई बांध पूर्ण रूप से भर गया है.

 जवाई नदी में पानी का बहाव नहीं होने से नदी किनारे के कुएं पूरी तरह से सुख चुके हैं, ऐसे में जवाई बांध के पानी का कुछ हिस्सा नदी में छोड़ा जाए. जिससे कुओं का जल स्तर बढ़ सके एवं नदी किनारे के करीब 120 गांवों के लोगों को शुद्ध पेयजल व किसानों को सिंचाई का पानी मिल सके. वहीं, जिले में बिजली की व्यवस्था सुचारू रूप से नहीं मिल रही है. थ्री फेज बिजली केवल तीन चार घँटे ही मिल रही हैं.

 जिसे 7 घंटे किया जाए. वहीं, बिजली का सामान भी समय पर नहीं मिलने से किसान परेशान हैं. ट्रांसफार्मर देने का प्रावधान 72 घंटे है, लेकिन जला हुआ ट्रांसफार्मर बदलने में करीब एक महीना लग जाता है. उसमें सुधार की मांग की है. वहीं, जिन किसानों ने अपनी डिमांड राशि जमा करवा दी है उन्हें शीघ्र कनेक्शन दिए जाएं. धरने में जालोर विधायक जोगेश्वर गर्ग, आहोर विधायक छगनसिंह राजपुरोहित,

भारतीय किसान संघ जिलाध्यक्ष जीवाराम, किसान संघर्ष समिति प्रदेश संयोजक विक्रमसिंह पुनासा, विक्रम सिंह बादनवाडी, प्रान्त सदस्य सोमाराम, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य मगाराम, महावीर सिंह देसु, बद्रीदान चारण, डॉ गणपतसिंह सराणा, परबतसिंह प्रताप आंजणा, भलाराम सारियाना, सवाराम पुरोहित, गणेशाराम धुमबड़िया, नरपतसिंह आंवलोज, नाथूसिंह तीखी, भीखसिंह नरसाणा, मांगीलाल पुरोहित, परमवीर सिंह भाटी, मोती सिंह राजपुरोहित सहित बड़ी संख्या में किसान मौजूद थे.

रिपोर्टर-डुंगरसिंह राठौड़

Trending news