झालावाड़ में चंद्रभागा मेले का विधिवत शुभारंभ, पर्यटन विभाग ने की विशेष तैयारियां
Advertisement

झालावाड़ में चंद्रभागा मेले का विधिवत शुभारंभ, पर्यटन विभाग ने की विशेष तैयारियां

झालावाड़ जिले के झालरापाटन शहर के चंद्रभागा नदी किनारे लगने वाले राज्य स्तरीय चंद्रभागा वार्षिक मेले का आज से विधिवत शुभारंभ हो गया है. झालरापाटन नगर पालिका की अधिशासी अधिकारी रूही तरन्नुम ने ध्वजारोहण कर मेले की शुरुआत की. 

झालावाड़ में चंद्रभागा मेले का विधिवत शुभारंभ, पर्यटन विभाग ने की विशेष तैयारियां

Jhalawar: झालावाड़ जिले के झालरापाटन में प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय चंद्रभागा मेले का आज से विधिवत शुभारंभ हो गया. आगामी कार्तिक पूर्णिमा पर महास्नान के साथ ही पर्यटन विभाग द्वारा भी 7, 8 और 9 नवंबर को विभिन्न रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें विदेशी सैलानियों के भी पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही.

झालावाड़ जिले के झालरापाटन शहर के चंद्रभागा नदी किनारे लगने वाले राज्य स्तरीय चंद्रभागा वार्षिक मेले का आज से विधिवत शुभारंभ हो गया है. झालरापाटन नगर पालिका की अधिशासी अधिकारी रूही तरन्नुम ने ध्वजारोहण कर मेले की शुरुआत की. इससे पूर्व मेले के शुभारंभ हेतु विधिवत पूजा-अर्चना भी की गई.

यह भी पढ़ें- युवक की रजाई में छिपकर बैठा था किंग कोबरा, गुदगुदी लगी तो चिल्लाते हुए भागा

चंद्रभागा मेले के बारे में जानकारी देते हुए झालरापाटन नगर पालिका अधिशासी अधिकारी रूही तरन्नुम ने बताया कि गत 2 वर्षों से कोरोना काल के चलते मेले के आयोजन नहीं हो पा रहे था, ऐसे में 2 वर्षों की रोक के बाद इस वर्ष चंद्रभागा का मेले का आयोजन किया जा रहा है. ऐसे में मेले की भव्यता को कायम रखने के लिए पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन द्वारा भी विभिन्न तैयारियां की गई हैं, जिसके तहत 7 नवंबर को पर्यटन विभाग द्वारा स्थानीय कलाकारों को लेकर सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया है, वहीं 8 नवंबर को लोकरंग के तहत पूरे राजस्थान की विभिन्न रंगों के साथ प्रदेश भर के कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देंगे. 

9 नवंबर को स्टार नाइट का भी आयोजन किया जाएगा. इसके साथ ही देसी और विदेशी सैलानियों को आकर्षित करने के लिए हॉट बैलूनिंग, रेपलिंग सहित विभिन्न एडवेंचर एक्टिविटी का भी प्रतिदिन आयोजन होगा. साथ ही पगड़ी और मूंछ प्रतियोगिताएं भी मेले का खास आकर्षण रहने वाली है हालांकि लंबी वायरस के चलते इस बार मेले में पशुओं की खरीद-फरोख्त पर रोक लगाई गई है. लेकिन मेले को लेकर व्यापारियों में जबरदस्त उत्साह दिखाई दे रहा, वहीं, अन्य प्रदेशों से भी दुकानदार यहां अपनी दुकानें लगाने पहुंचे हैं.

Reporter- Mahesh Parihar

 

यह भी पढ़ें- 8 नवंबर को जिंदगी में बड़ी उथल-पुथल मचाएगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानें शांति उपाय

Trending news