झालावाड़: मेडिकल ICU में अटकी मरीजों की जान, ऑक्सीजन सप्लाई पाइप चुरा ले गए बदमाश
Advertisement

झालावाड़: मेडिकल ICU में अटकी मरीजों की जान, ऑक्सीजन सप्लाई पाइप चुरा ले गए बदमाश

Jhalawar News: झालावाड़ जिला अस्पताल में अज्ञात बदमाशों द्वारा मेडिकल आईसीयू को सप्लाई की जा रही पाइप लाइन को काटकर चुराने का प्रयास किया गया था.

 

झालावाड़: मेडिकल ICU में अटकी मरीजों की जान, ऑक्सीजन सप्लाई पाइप चुरा ले गए बदमाश

Jhalawar News: राजस्थान के झालावाड़ जिला अस्पताल के मेडिकल आईसीयू में गंभीर हालत में भर्ती मरीजों को सप्लाई की जा रही ऑक्सीजन गैस मंगलवार देर शाम अचानक बाधित हो गई.

घटना की जानकारी मिलते ही अस्पताल प्रशासन में हड़कंप मच गया और आनन-फानन में ऑक्सीजन सिलेंडर मेडिकल आईसीयू में भिजवाए गए और मरीजों को राहत दी गई. बाद में पता चला की किसी ने सप्लाई पाइप का कुछ हिस्सा चुरा लिया है. 

जिला अस्पताल के मेडिकल आईसीयू में भर्ती मरीजों के परिजनों ने बताया कि आज देर शाम करीब 7:30 बजे मेडिकल आईसीयू में सप्लाई की जा रही ऑक्सीजन की आपूर्ति अचानक रुक गई. ऐसे में गंभीर बीमारी से जूझ रहे कुछ मरीजों की सांसे अटक गई और वे मरीज जीवन बचाने के लिए संघर्ष करते नजर आए. 

अचानक बदले हालात से मेडिकल आईसीयू का स्टाफ भी सकते में आ गया, जैसे ही उन्हें पता चला कि ऑक्सीजन सप्लाई में बाधा आई है, तो उनके द्वारा अस्पताल अधीक्षक को भी सूचना भेजी गई. जिला एसआरजी अस्पताल अधीक्षक संजय पोरवाल द्वारा आनन-फानन में गैस सिलेंडर्स को मैनुअली तरीके से मेडिकल आईसीयू में पहुंचाया गया और सांसों से जूझ रहे मरीजों को तुरंत राहत देते हुए ऑक्सीजन उपलब्ध करवाई. 

बाद में जब जांच की गई, तो पता चला कि अज्ञात बदमाशों द्वारा मेडिकल आईसीयू को सप्लाई की जा रही पाइप लाइन को काटकर चुराने का प्रयास किया गया था. ऐसे में सप्लाई लाइन कट जाने से आईसीयू की ऑक्सीजन आपूर्ति भी बंद हो गई थी. जिला अस्पताल अधीक्षक संजय पोरवाल द्वारा टूटी हुई सप्लाई लाइन को पुनः जुड़वाया गया और मेडिकल आईसीयू में ऑक्सीजन गैस की सप्लाई सुचारू की गई. 

इधर पूरे मामले में जिला अस्पताल अधीक्षक संजय पोरवाल ने बताया कि जैसे ही जानकारी मिली कि किसी अज्ञात तत्व द्वारा ऑक्सीजन सप्लाई की लाइन को चोरी के मकसद से काट लिया गया है. ऐसे में तत्परता दिखाते हुए ऑक्सीजन लाइन को वैकल्पिक तरीके से सुचारू कर दिया गया है. उधर पूरे घटनाक्रम को लेकर झालावाड़ कोतवाली पुलिस को भी सूचना भेज दी गई है और ऐसे बदमाशों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की गई. 

गौरतलब है कि झालावाड़ के जिला अस्पताल में वाहन चोरी की घटनाओं में भी लगातार बढ़ोतरी नजर आ रही है, तो वहीं स्मैक का नशा करने वाले युवको द्वारा भी जिला अस्पताल में छोटी-बड़ी चोरियों की घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा है. 

कुछ दिनों पूर्व भी अस्पताल में मोबाइल चोरी की घटना हुई थी. पूछताछ के दौरान पता चला कि आरोपी व्यक्ति मोबाइल चोरी के मकसद से ही खुद बीमार बनकर अस्पताल में भर्ती हुआ था, जो रात में मरीज तीमारदारों के मोबाइल चोरी कर लेता था, लेकिन अब मेडिकल आईसीयू की ऑक्सीजन सप्लाई लाइन को ही काट कर ले जाने की वारदात से जिला अस्पताल प्रशासन में भी हड़कंप मच गया. 

अस्पताल प्रशासन द्वारा पुलिस से मांग की गई है कि जिला अस्पताल में सक्रिय नशेड़ियों और बदमाशों की सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पहचान की जाए और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए, अन्यथा इनकी लापरवाही किसी दिन किसी मरीज की जान पर भारी पड़ जाएगी. 

Reporter- Mahesh Parihar

Trending news