Jhalawar News:भीषण गर्मी में बिजली संकट की मार,कालीसिंध थर्मल पावर प्लांट की पहली यूनिट से विद्युत उत्पादन ठप्प
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2261452

Jhalawar News:भीषण गर्मी में बिजली संकट की मार,कालीसिंध थर्मल पावर प्लांट की पहली यूनिट से विद्युत उत्पादन ठप्प

Jhalawar News:झालावाड़ के कालीसिंध थर्मल पॉवर प्लांट की पहली यूनिट में तकनीकी खामी के कारण विद्युत उत्पादन पूरी तरह ठप्प हो गया है.भीषण गर्मी के बीच बिजली संकट और भी गहरा गया है. 

Jhalawar News

Jhalawar News:झालावाड़ के कालीसिंध थर्मल पॉवर प्लांट की पहली यूनिट में तकनीकी खामी के कारण विद्युत उत्पादन पूरी तरह ठप्प हो गया है. थर्मल प्रबंधन के अनुसार पहली यूनिट का फैन खराब हो गया है, जिसके चलते आई तकनीकी खामी के कारण बीते पांच दिनों से विद्युत उत्पादन पूरी तरह ठप्प है.हालांकि टेकनिशियंस की टीम मेंटेनेंस कार्य में जुटी है, लेकिन 600 मेगावाट की पहली यूनिट बंद हो जाने से भीषण गर्मी के बीच बिजली संकट और भी गहरा गया है. 

 मामले में जानकारी देते हुए कालीसिंध थर्मल पावर प्लांट के चीफ इंजीनियर के.एल. मीणा ने बताया कि प्लांट में 600-600 मेगावाट की दो यूनिट है. पांच दिन पूर्व पहली यूनिट का फैन अचानक खराब हो गया और टेंपरेचर लेबलिंग की समस्या के कारण यूनिट शटडाउन हो गई. थर्मल के इंजीनियर्स की टीम खामी दुरस्त करने के प्रयास कर रही है. उम्मीद है, पहली यूनिट को जल्द ही लाइटअप कर दिया जाएगा. 

हालांकि प्लांट की 600 मेगावॉट की ही दूसरी यूनिट से विद्युत उत्पादन सतत जारी है.इधर पहली यूनिट के बीते पांच दिनों से बंद होने से भीषण गर्मी के बीच बिजली संकट और भी गहरा गया है. कालीसिंध थर्मल पावर प्लांट की बंद पड़ी पहली यूनिट से ही बीते 5 दिनों में 72 हजार मेगावॉट का विद्युत उत्पादन प्रभावित हो चुका है. 

गौरतलब है कि झालावाड़ जिले में पारा 46 डिग्री को छू रहा है. ऐसे में भीषण गर्मी के कारण जिले मे अभी 51 लाख यूनिट प्रतिदिन की डिमांड है. जबकि जयपुर डिस्कॉम को करीब 49.50 लाख यूनिट बिजली ही मिल पा रही है. 

करीब डेढ़ लाख यूनिट की बिजली आपूर्ति कम हो रही है. ऐसे में कालीसिंध थर्मल पावर प्लांट की पहली यूनिट के बंद हो जाने से विद्युत आपूर्ति संकट और बढ़ गया है.

यह भी पढ़ें:पानी की टंकी में डूबने से BSF जवान की मौत, गांव में फैली सनसनी

Trending news