सामान नहीं होने का बहाना अब नहीं चलेगा! अजमेर डिस्कॉम जल्द लॉन्च करेगा एप
Advertisement

सामान नहीं होने का बहाना अब नहीं चलेगा! अजमेर डिस्कॉम जल्द लॉन्च करेगा एप

एमडी एनएस निर्वाण ने बताया कि जल्द ही डिस्कॉम एक एप लॉन्च करने जा रहा है. जिसके बाद पब्ल्कि डोमेन में ही पता होगा कि कौनसे कार्यालय में कितना सामान स्टॉक में रखा हुआ है. 

अजमेर डिस्कॉम के एमडी एनएस निर्वाण ने अधिकारियों के साथ की बैठक.

झुंझुनूं: अजमेर डिस्कॉम के एमडी एनएस निर्वाण मंगलवार को एक दिन के दौरे पर झुंझुनूं पहुंचे. इस दौरान उन्होंने चीफ इंजीनियर कार्यालय में बिजली अधिकारियों की बैठक ली और आवश्यक दिशा निर्देश दिए. उन्होंने इस मौके पर कहा कि वे चाहते है कि डिस्कॉम में अधिक से अधिक टेक्निकल सपोर्ट लेकर कामों को स्मूथली रन किया जाए. ताकि ना केवल डिस्कॉम आगे बढ़े और पारदर्शित आए. 

उन्होंने बताया कि जल्द ही डिस्कॉम एक एप लॉन्च करने जा रहा है. जिसके बाद पब्ल्कि डोमेन में ही पता होगा कि कौनसे कार्यालय में कितना सामान स्टॉक में रखा हुआ है. अक्सर देखने में आता है कि कर्मचारी या अधिकारी स्टॉक में सामान होने के बावजूद सामान ना होने की बात कहकर उपभोक्ताओं को टरकाते रहते है. वहीं जब स्टॉक में सामान नहीं होगा तो डिस्कॉम भी समय पर ही सामान भिजवाने के लिए तैयार रहेगा. इसलिए यह एप हम जल्द लॉन्च करने वाले है. इसके अलावा कर्मचारियों की सुरक्षा को हमने प्राथमिकता में लिया है. 

सुरक्षा एप बनाया जा रहा
उन्होंने कहा कि तकनीकी कर्मचारियों के हादसों में कमी लाई जा सके. इसके लिए भी सुरक्षा एप बनाया जा रहा है. जिससे हमें हर एक कर्मचारी की मॉनेटरिंग कर सकेंगे. साथ ही तय कर पाएंगे कि कर्मचारियों के पास पर्याप्त सुरक्षा उपकरण है या नहीं. 

इससे पहले एनएस निर्वाण ने अधिकारियों की बैठक लेकर इस साल का निर्धारित टारगेट पूरा करने के निर्देश दिए. साथ ही उन्होंने बताया कि इस बार 102 प्रतिशत रेवेन्यू कलेक्ट करने के निर्देश दिए गए है. वहीं कुछ सब डिवीजन ने पहले से अच्छा काम करते हुए 100 प्रतिशत टारगेट को अचीव भी किया है. 

समय पर जमा करें बिजली बिल
उन्होंने आमजन से भी अपील की है कि वे समय पर अपना बिल जमा करवा दें. ताकि उन्हें असुविधा का सामना ना करना पड़े.

लेट पेमेंट चार्ज माफ किया
एमडी एनएस निर्वाण ने बताया कि बकाया वसूली के लिए सरकार के निर्देश मिलने के बाद पीएचईडी, जनता जल योजना तथा निकायों की राशि से लेट पेमेंट चार्ज हटा दिया गया है. इसके बाद काफी पैसा रिकवर भी हुआ है. वहीं हमारे अधिकारी भी इस छूट का लाभ दिलाने के लिए लगातार संबंधित अधिकारियों से संपर्क कर रहे है.

पोल पर लगेंगे अब मीटर
पहले किसी जमाने में मीटर घरों के अंदर लगते थे. इसके बाद चोरी रोकने के लिए घरों के बाहर मीटर लगाने शुरू हुए. लेकिन अब अजमेर डिस्कॉम आपके घर का मीटर पोल पर ही लगाएगा. हालांकि गांवों में कृषि कनेक्शनों के मीटर फिलहाल ट्रांसफॉर्मर और शहरों में भी जहां बिजली चोरी ज्यादा होती है. उन इलाकों में पोल पर ही मीटर लगाए जाते है. लेकिन एमडी ने इशारा किया है कि अब जो मीटर घरों के बाहर थे. उन्हें भी पास के पोल पर शिफ्ट कर बिजली चोरी रोकी जाएगी. इसके अलावा हर जीएसएस पर एक विशेष ट्रांसफॉर्मर लगाया जाएगा. वो भी बिजली चोरी रोकने में कारगर होगा.

'वीसीआर के पेंडिंग मामले निपटाएंगे एईएन'
एमडी एनएस निर्वाण ने बताया कि वीसीआर के पेंडिंग मामलों के निस्तारण के लिए सरकार ने एईएन को अधिकृत किया गया है. जिसके बाद पुरानी फाइलों का निस्तारण होगा. वीसीआर भरे जाने के बाद एफआईआर होने के बावजूद बकाया पैसा जमा नहीं करवाया जा रहा है. जिसके लिए सरकार ने ये फैसला किया है.

'दो सालों में निपटाएंगे सभी पेंडिंग कनेक्शन'
एमडी एनएस निर्वाण ने बताया कि सरकार की मंशा है कि कृषि कनेक्शनों की पेंडेंसी निपटाई जाए. अजमेर डिस्कॉम में करीब एक लाख 40 हजार कृषि कनेक्शन पेंडिंग है. जिसके लिए हमने तैयारी कर ली है. हम दो सालों में ये सारे पेंडिंग कनेक्शन निपटाकर किसानों को बिजली कनेक्शन देंगे. साथ ही उन्होंने बताया कि​ गर्मियों को देखते हुए एडवांस बिजली खरीद ली गई है. गर्मियों में बिजली कटौती के कारण आमजन को पसीना पसीना नहीं होना पड़ेगा.

(इनपुट-संदीप केडिया)

Trending news