राजस्थान के ये दो सगे भाई बने एक साथ IPS ऑफिसर, पिता सिलते थे कपड़े
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1699204

राजस्थान के ये दो सगे भाई बने एक साथ IPS ऑफिसर, पिता सिलते थे कपड़े

Rajasthani Boy: राजस्थान के इन दोनों सगे भाइयों ने एक साथ यूपीएससी परीक्षा दी और पास भी की. दोनों को आगे-पीछे रैंक प्राप्त हुई और दोनों एक साथ IPS ऑफिसर बने. जानें दोनों की सफलता की कहानी. 

राजस्थान के ये दो सगे भाई बने एक साथ IPS ऑफिसर, पिता सिलते थे कपड़े

Rajasthani Boy: आज तक हमने कई आईपीएस और आईएएस बनने वाले लोगों की कहानी सुनी है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे दो भाइयों की कहानी के बारे में बताएंगे, जिन्होंने एक साथ यूपीएससी परीक्षा का पेपर पास किया और दोनों भाई साथ में IPS ऑफिसर बने. इसके अलावा दोनों भाइयों की रैंक भी आगे-पीछे आई है. बड़े भाई में यूपीएससी परीक्षा में जहां  423वीं रैंक आई, वहीं, छोटे भाई ने 424वीं  रैंक हासिल की. दोनों की सफलता देख घर में खुशी का ठिकाना नहीं है. 

ये दोनों भाई राजस्थान के झुंझुनूं जिले के रहने वाले हैं, अमित कुमावत और पंकज कुमावत. इनके पिता सुभाष कुमावत दर्जी थे, जिन्होंने कपड़े सिलकर अपने दोनों बेटों के अफसर बनाया. सुभाष कुमावत एक छोटी सी दुकान में कपड़े सिलते थे. 

यह भी पढ़ेंः माला पहनाते ही क्यों फफक-फफक कर रो पड़े पति-पत्नी, देखने वाले भी हो गए इमोशनल

मेहनत और लगन से सपना किया पूरा 
बता दें कि इन दोनों भाइयों ने काफी मेहनत के बाद  यूपीएससी परीक्षा पास की और अफसर बने, क्योंकि इनके घर की  आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी. पढ़ाई के लिए दोनों को काफी संघर्ष करना पड़ा, लेकिन दोनों ने कभी हार नहीं मानी. आज इनकी मेहनत और लगन का ही नतीजा है कि दोनों भाइयों ने एक साथ अफसर बन अपना और अपने पिता का सपना पूरा किया. 

दोनों ने दो बार पास की  यूपीएससी परीक्षा
इन दोनों भाइयों ने दो-दो बार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की. हालांकि पहली बारी उन्होंने साल 2018 में बड़े भाई पंकज को 443वीं  रैंक मिली, तो छोटे भाई अमित को 600वीं रैंक मिली थी, जिसमें पंकज को IPS तो अमित को IRTS का पद मिला. इन दोनों भाइयों ने बिना कोचिंग लिए ही यूपीएससी परीक्षा का पेपर पास किया. 

यह भी पढ़ेंः भिखारियों के बाल ना झड़ने का क्या है राज? ना मिलता शैपूं और ना ही तेल

दोनों भाई साथ में बने IPS 
इसके चलते दोनों भाइयों ने एक बार फिर यूपीएससी परीक्षा देने का फैसला लिया. इसी के चलते दोनों साल 2019 में पेपर दिया, जिसमें पंकज ने 423वीं और अमित ने 424वीं रैंक हासिल किया. दोनों की रैंक बिल्कुल आगे-पीछे देख हर कोई हैरान है. इसके बाद दोनों भाइयों को IPS का पद मिला.

शिक्षा 
बता दें पंकज और अमित दोनों ही भाई झुंझुनूं के पास के भारती विद्या विहार स्कूल में पढ़े. इसके बाद कक्षा 12वीं की पढ़ाई झुंझुनूं अकेडमी से की और बाद में दोनों ने ग्रेजुएशन IIT Delhi से की.

Trending news