Jodhpur News: एयरफोर्स की सूर्यकिरण टीम जोधपुर पहुंची, इस दिन दिखाएंगे अपना करतब
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2412999

Jodhpur News: एयरफोर्स की सूर्यकिरण टीम जोधपुर पहुंची, इस दिन दिखाएंगे अपना करतब

Jodhpur News: भारतीय वायुसेना के जोधपुर एयरबेस पर चल रहे मेगा मल्टीलेटरल युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 के तहत सोमवार को वायुसेना की सूर्यकिरण एरोबेटिक टीम जोधपुर पहुंची.

Jodhpur News: एयरफोर्स की सूर्यकिरण टीम जोधपुर पहुंची, इस दिन दिखाएंगे अपना करतब
Jodhpur News: भारतीय वायुसेना के जोधपुर एयरबेस पर चल रहे मेगा मल्टीलेटरल युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 के तहत सोमवार को वायुसेना की सूर्यकिरण एरोबेटिक टीम जोधपुर पहुंची.  दोपहर में सूर्यकिरण के 9 किरण हॉक विमान पहुंचे. सूर्यकिरण 7 सितम्बर को एयरबेस पर डिस्पले करेगी.
 
तरंगशक्ति युद्धाभ्यास
 
तरंगशक्ति युद्धाभ्यास के तहत सात सितम्बर को पब्लिक डे रखा गया है, जिसमें सिविल के अधिकारी और कुछ लोग भी शामिल होंगे. एयरफोर्स, रातानाडा, बासनी, कुड़ी और मधुबन हाउसिंग बोर्ड क्षेत्र के लोग अपने घर की छतों से सूर्यकिरण के 9 विमानों की कलाबाजियां देख सकेंगे. हेलिकॉप्टर की सारंग टीम के आने की भी संभावना है. सारंग टीम अभी मिश्र में प्रदर्शन करने के लिए गई हुई है.
 
300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार
 
सूर्यकिरण के 9 विमान ग्रुप कैप्टन गुरप्रीत सिंह ढिल्लन के नेतृत्व में हवा में विभिन्न मैनुवर करेंगे. हॉक विमान करीब 300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ते हुए वर्टिकल क्लाइंब व इंट्रीकेट क्रॉसओवर बेरल रॉल्स स्टंट के अलावा तिरंगे के केसरिया, सफेद व हरे रंग के फॉर्मेमेशन में उड़ान भरेंगे. सभी विमान आकाश में दिल का शेप बनाएंगे. इसके अलावा सोलो उडान व पेयर्स उड़ान का प्रदर्शन भी होगा.  सूर्यकिरण टीम के प्रदर्शन के बाद लड़ाकू विमान सुखोई- 30 एमकेआई का प्रदर्शन होगा, जो हवा में विभिन्न मैनुवर दिखाएगा. सुखोई का कोबरा मैनुवर देखने लायक होगा। साथ ही चार्ली फॉर्मेशन भी बेहतरीन होगा.
 
एफ-16 ने भरी रफाल के साथ उड़ान
 
जोधपुर एयरबेस पर 29 अगस्त से 14 सितम्बर तक चलने वाले इस युद्धाभ्यास में भारत के सात देशों की अमरीका, जापान, ग्रीस, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, यूएई की एयरफोर्स भाग ले रही है. चार दिन तक एयरबेस पर सामान्य गतिविधियों के 5 बाद सोमवार को लड़ाकू विमानों की शॉर्टी शुरू हो गई. सबसे पहले सुखोई विमानों से उड़ानें भरी. इसके बाद रफाल और ग्रीस एयरफोर्स के एफ-16 विमान उड़े. रफाल और एफ-16 ने साथ साथ समानांतर शॉर्टी की. दोनों देशों के पायलट्स ने एक दूसरे के साथ हवा में अनुभव शेयर किए. यूएई का ग्लोबल आई सर्विलेंस एयरक्राफ्ट भी दिखाई दिया जो एरियल सर्विलांस के डाटा ग्राउण्ड स्टेशन पर भेजता है.
 
50 से ज्यादा लड़ाकू विमान
 
तरंगशक्ति युद्धाभ्यास में भारतीय वायुसेना के तेजस, रफाल, सुखोई- 30 एमकेआई, मिराज-2000, जगुआर, मिग-29, एलसीएच प्रचंड हेलीकॉप्टर, एएलएच मार्क-4 रुद्र हेलीकॉप्टर, सी-130, आईएल-78, अवॉक्स के अलावा ऑस्ट्रेलिया से एफ-18, ग्रीस एफ-16, यूएई से एफ- 16 व अवॉक्स, अमरीका एफ-16. ए-10, एफआरए, सिंगापुर सी-130 और जापान एयरफोर्स एफ-2सी लड़ाकू विमानों के साथ भाग ले रहे हैं.
 

ये भी पढ़ें- Baran News: नेशनल हाईवे 27 पर वाहन से ज्यादा मवेशियों का जमघट, आए दिन हो रहे हादसे में कई लोग गंवा चुके हैं जान

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan Newsहर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news