पर्यटकों के आने से स्वर्णनगरी Jaisalmer गुलजार, होटल व्यवसायियों में खुशी की लहर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1022640

पर्यटकों के आने से स्वर्णनगरी Jaisalmer गुलजार, होटल व्यवसायियों में खुशी की लहर

पर्यटन नगरी जैसलमेर का नाम विश्व के पर्यटन मानचित्र पर किसी परिचय का मोहताज नहीं है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jaisalmer: देशी पर्यटकों (Native tourists) के आने से स्वर्णनगरी गुलजार. जैसलमेर के सोनार दुर्ग और पटवा हवेली के भ्रमण के बाद सैलानी (tourist) ऐतिहासिक गड़ीसर तालाब पर नौकायन का लुत्फ उठा रहे हैं. कोरोना (Corona) के बाद पहली बार जैसलमेर (Jaisalmer News) में पर्यटकों की रौनक दिखी है.

पर्यटन नगरी (Tourist Town) जैसलमेर का नाम विश्व के पर्यटन मानचित्र पर किसी परिचय का मोहताज नहीं है, खूबसूरत सोनार किले और यहां की नक्काशीदार हवेलियों के साथ रेगिस्तान में नखलिस्तान का अहसास कराने वाली गड़ीसर झील (Gadisar Lake) पर सुहावने मौसम में नौकायन कर पर्यटक उत्साहित दिखाई दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें- आसाराम को हुआ यह 'इंफेक्शन', 5 दिन से नहीं गया बुखार, Jodhpur AIIMS में भर्ती

सरोवर के बीच बनी कलात्मक बंगलियों में जाकर या फिर नौकायन के दौरान पर्यटक सेल्फी (Selfie) लेना भी नहीं भूल रहे. साथ ही सम के लहरदार धोरे यहां आने वाले सैलानियों को आकर्षित किए बिना नहीं छोडते हैं. यही कारण है कि यहां प्रतिवर्ष आने वाले सैलानियों की संख्या में इजाफा ही होता जा रहा है.

कोरोना (Corona) काल के बाद पहली बार सैलानियों की चहल कदमी से स्वर्णनगरी गुलज़ार हुई है. दीपावली (Diwali) के दिन से ही जैसलमेर में गुजराती सैलानियों की आवक से हर ओर नए चेहरे नजर आने से पर्यटन व्यवसायी व होटल व्यवसायियों (hoteliers) में खुशी छाई है. पिछले दो सालों से मंदी की मार झेल रहे टूरिजम शहर को अब गुजरते पर्यटकों के आने से अच्छे बीजनेस की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें- सेनेटरी की दुकान चलाने वाले सवाईराम ने REET में लहराया परचम, Jaisalmer में किया टॉप

आने वाले एक हफ्ते में जैसलमेर गुजरातियों की चहल पहल से पूरा आबाद हो जाएगा. इन दिनों स्वर्ण नगरी में दीपावली से हजारो सैलानी जैसलमेर में पहुंचने लगे है. पर्यटक दिन की शुरुआत में सोनार दुर्ग व पटवा हवेली का भ्रमण कर रहे हैं, वहीं दोपहर में ऐतिहासिक गड़ीसर सरोवर (Historic Gadisar Sarovar) पहुंच कर नौकायन का लुत्फ उठा रहे हैं. शाम को सैलानी सम के मखमली धोरों पर सूर्यास्त (sunset) के मनोहारी नजारें को कैमरे में कैद कर रहे हैं और कैमल सफारी (camel safari) के बाद रिसोर्ट में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का लुत्फ उठा रहे हैं. 

जैसलमेर के सोनार दुर्ग से सम के रेतीले धोरों तक इन दिनों देशी सैलानियों की बहार आने से पर्यटन व्यवसाय (Tourism Business) चहक रहा है. इस पखवाड़े के दौरान करीब 1 लाख सैलानियों के आगमन की उम्मीद जताई जा रही है. यह संख्या नए साल की सीजन को भी पछाड़ रही है. सम सेंडड्यून्स स्थित लगभग सभी रिसोट्र्स (Resorts) हाउसफुल की अवस्था में पहुंच चुके हैं. ऐसे में सैलानियों को अब मायूस होकर जैसलमेर शहर के होटलों में ठहरने का मानस बनाना पड रहा है. 

यह भी पढ़ें- राजस्थानी दूल्हे को 11 साल से नहीं मिला Visa, पाकिस्तानी दुल्हन से रचाया Online निकाह

इस तरह से सैलानियों की पहली पसंद रेतीले धोरों पर स्थापित रिसोट्र्स बन गए हैं. दिन के समय जहां जैसलमेर के सोनार दुर्ग (sonar fort) तथा अन्य दर्शनीय स्थलों पर सैलानियों की भारी भीड़ उमड़ी हुई नजर आती है. वहीं, शाम को सम के धोरों पर धमाल मचाते हुए देखे जा रहे हैं. सम सेंडड्यून्स (sanddunes) पर इन दिनों रोजाना करीब 20 हजार सैलानी पहुंच रहे हैं. सैलानियों की बम्पर आवक के चलते जैसलमेर के सोनार दुर्ग में सुबह 9 बजे से भीड़ का जो मंजर दिखाई देता है, वह अनवरत रूप से दोपहर 2 बजे तक कायम रहने से पर्यटन सीजन के उफान पर होने की कहानी कह रहा है. 

ऐसे ही सुबह से गड़ीसर सरोवर तथा पटवा हवेलियों के आसपास भी सैलानी उमड़े हुए नजर आते हैं. पर्यटकों की यह भीड़ जैसलमेर के तीनों पार्किंग स्थलों (parking spots), रेस्टोरेंट्स तथा बाजारों में भी दिखने लगी है. दुर्ग की पार्किंग में वाहन पूरे रिंग रोड तथा दूसरी ओर ढिब्बा पाड़ा की ढलान के अंत तक खड़े रहते हैं. ऐसे ही मलका प्रोल पार्किंग में वाहन पूरी तरह नहीं सामने कलाकार कॉलोनी मार्ग के दोनों ओर खड़े किए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें- धोखाधड़ी मामले में SBI के पूर्व चेयरमैन गिरफ्तार, होटल फोर्ट रजवाड़ा से जुड़ा है मामला

शहर के करीब सभी रेस्टोरेंट्स में भोजन के लिए लोगों को जगह खाली होने का इंतजार करना पड़ रहा है. खाने-पीने के अन्य ठिकानों पर भी भीड़ नहीं समा रही. जिससे शहर के करीब सभी व्यवसायियों के चेहरे खिल उठे हैं. वर्तमान में स्वर्णनगरी में यह हालात है कि स्थानीय लोगों से ज्यादा सैलानी दिखाई दे रहे हैं.

जैसलमेर के पर्यटन स्थलों पर इन दिनों पर्यटकों की भीड़ है. सबसे ज्यादा गुजराती सैलानियों (Gujarati tourists) की आवक हो रही है. सोनार किला, गड़िसर सरोवर, पटवा हवेली आदि पर्यटन स्थलों पर इन दिनों सैलानियों की आवक होने से ये जगहें गुलजार हुई है. कोरोना काल की मायूसी और सूनसानी के बादल छटने से होटल व्यवसायी काफी खु
श है.

यह भी पढ़ें- Barmer: 9 पाक नागरिकों को प्रदान की गई भारतीय नागरिकता, खुशी से छलकी आंखें

स्थानीय होटल इसको पर्यटन सिटी के लिए एक अच्छा संकेत बता रहे हैं. वो ईश्वर से प्रार्थना कर रहे हैं अब कोरोना वापस नहीं आए. मंदी की मार झेल रहे होटल वालों को कोरोना काल में जो नुकसान उठाना पड़ा है उसकी भरपाई इस बार अच्छे सीजन में मिलने की उम्मीद है.
Report- SHANKAR DAN

 

Trending news