Jodhpur News: महिला पतंजलि योग समिति की मुख्य केंद्रीय प्रभारी और योग गुरु बाबा रामदेव की शिष्या डॉ साध्वी देवप्रिया शनिवार को जोधपुर दौरे पर रही. इस दौरान जोधपुर के डॉ एसएन मेडिकल कॉलेज सभागार में मीडिया से बात की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 डॉ साध्वी ने  बताया कि बाबा रामदेव ने स्वास्थ्य में योग और आयुर्वेद से देश में नई क्रांति की है. अब बाबा शिक्षा में भारतीय शिक्षा बोर्ड लाकर शिक्षा में क्रांति ला रहे हैं. केंद्र सरकार ने इसे मान्यता दे दी है. अब राज्य सरकारों से मान्यता को लेकर प्रयास चल रही है, जबकि कई राज्य सरकार ने भी मान्यता दे दी हैं. 


अब आगामी एक दो माह में भारतीय शिक्षा बोर्ड देश में करीब 40 से 50 हजार ऐसे निजी शिक्षण संस्थान के संचालक जो पतंजलि से जुड़े है के साथ इसकी शुरुआत करेंगे .  एक दो साल में करीब 1 लाख स्कूल भारतीय शिक्षा बोर्ड से जुड़ेंगे. उन्होंने बताया कि शिक्षा ही ऐसा साधन है जिससे जीवन में परिवर्तन संभव है. इसके माद्यम से अगले 10 से 15 सालों में अमूलचुक परिवर्तन देश मे आएगा.


यह देश ऐसा होगा जिसका सपना कभी हमारे देशभक्तों महाराणा प्रताप ने देखा था.यही नही भारतीय शिक्षा बोर्ड से 2 सौ सालों जो मैकाले की शिक्षा पद्ति का कलंक देश पर लगा हुआ था उसका खात्मा सफाया होगा. उन्होंने कहा कि वैसे इसका सलेबस भी तैयार हैं.


खासकर अंग्रेजी में अब हमारे वीर पुरूषों की कहानी इतिहास बच्चे पढ़ेंगे तो सामाजिक विज्ञान में भी बदलाव के साथ गणित के साथ वैदिक गणित को जोड़ा गया है. ताकि हमारे देश के बच्चो को बाहर पढ़ने जाने की जरूरत नही पड़े,बल्कि विदेशी बच्चे यहां शिक्षा ग्रहण करने आये. 


Reporter: Bhawani Bhati


खबरें और भी हैं...


सचिन पायलट के चेहरे पर 2018 में कांग्रेस ने मांगे थे वोट, पायलट को ही साइड कर दिया - राकेश मीणा


उदयपुर के जंगल में नग्नावस्था में मिला कपल का शव, युवक का कटा मिला गुप्तांग


Rajasthan Weather Update: सर्दी ने दिखाने शुरू किए तीखे तेवर, यहां देखें कहां कितना गिरा तापमान