Pali: बेसहारा लोगों को बताए गए योगासन के फायदे, दूर होता है शारीरिक-मानसिक तनाव
Advertisement

Pali: बेसहारा लोगों को बताए गए योगासन के फायदे, दूर होता है शारीरिक-मानसिक तनाव

बेसहारा लोगों को बताया की योगासन करने से कई फायदे, नियमित रूप से योगासन करने से शरीर को स्वस्थ बनाए.

बेसहारा लोगों को बताए गए योगासन के फायदे

Pali: पाली के सुमेरपुर पालिका मे आज प्रातःकाल आश्रय स्थलों में रुकने वाले बेसहारा लोगों को बताया की योगासन करने से कई फायदे होते हैं. उन्हें निम्न प्रकार से बताया गया की नियमित रूप से योगासन करे और योगासन (yoga asanas) अपने शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है.

यह भी पढ़ें:- Jodhpur: एयरफोर्स जवानों और व्यास कॉलोनी के लोगों में विवाद, मारपीट का आरोप

शारीरिक तनाव कम करने के लिए रोज करें और योग पाचन तंत्र के लिए विपरीत दंडासन का अभ्यास बहुत उपयोगी माना जाता है. इसका अभ्यास करते समय आपके पेट पर दबाव पड़ता है जिसकी वजह से आपकी पाचन प्रक्रिया को मजबूती मिलती है. शरीर के संतुलन को ठीक बनाए रखने के लिए विपरीत दंडासन या इनवर्टेड स्टाफ पोज का अभ्यास बहुत फायदेमंद माना जाता है.

यह भी पढ़ें:- Jodhpur: मेगा हाइवे पर टला बड़ा हादसा, गैस से भरा टैंकर अनियंत्रित होकर पलटा

सुबह में न‍ियम‍ित सूर्य नमस्‍कार करने की आदत आपको कई तरह की हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स से बचाती है और बाताया कि पुश अप्स हमारे शरीर की मजबूती के लिए काफी फायदेमंद है. इसलिए चाहे जिम जाने वाले लोग हों या अखाड़े में पहलवानी करने वाले लोग हर कोई पुश अप करना पसंद करता है. पुश अप्स को आप घर या कहीं भी कर सकते है. सुमेरपुर पालिका ईओ योगेश आचार्य (EO Yogesh Acharya) ने बताया कि सुबह सुबह योगासन करने से न केवल मानशिक तनाव से मुक्ति मिलती बल्कि नई ऊर्जा का संचार भी होता है. पाचन तंत्र भी ठीक रहता तो शरीर तंदुरस्त रहता है.

Reporter: Subhash Rohiswal

Trending news