जोधपुर: भोपालगढ़ में होगा पेयजल संकट का निदान, सहायक अभियंता के प्रयास लाए रंग
Advertisement

जोधपुर: भोपालगढ़ में होगा पेयजल संकट का निदान, सहायक अभियंता के प्रयास लाए रंग

जोधपुर के भोपालगढ़ कस्बे सहित क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में लंबे समय से व्याप्त पेयजल संकट से अब शीघ्र ही निजात मिलने की उम्मीद जगी है.भोपालगढ़ कस्बे में करीब एक करोड़ रुपए की लागत से नई पाइपलाइन बिछाने आदि के काम करवाए जा रहें हैं तो वहीं क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में भी अलग-अलग गांवों में 25 नलकूप व 25 हैंडपम्प खुदवाए गए हैं.

पुरानी पाइपलाइनें बदलने का काम शुरू

Jodhpur: जोधपुर के भोपालगढ़ कस्बे सहित क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में लंबे समय से व्याप्त पेयजल संकट से अब शीघ्र ही निजात मिलने की उम्मीद जगी है. इसको लेकर जलदाय विभाग के सहायक अभियंता प्रकाशचंद्र चौहान की पहल पर भोपालगढ़ कस्बे में करीब एक करोड़ रुपए की लागत से नई पाइपलाइन बिछाने आदि के काम करवाए जा रहें हैं तो वहीं क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में भी अलग-अलग गांवों में 25 नलकूप व 25 हैंडपम्प खुदवाए गए हैं. इसके साथ ही क्षेत्र के 15 गांवों में जल जीवन मिशन योजना के कार्य शुरू करवाए गए हैं और आगामी दिनों में करीब 66 करोड़ रुपए की लागत से 52 गांवों में भी इस योजना के तहत कई कार्य करवाए जाएंगे. जिसके बाद क्षेत्र में व्याप्त पेयजल संकट से लोगों को निजात मिल सकेगी.

गौरतलब है कि भोपालगढ़ कस्बे सहित क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में पिछले लंबे समय से पेयजल संकट के हालात बने हुए हैं, क्षेत्र में नहरी पानी की जलापूर्ति लगभग सभी गांवों तक शुरू हो जाने के बावजूद भी जहां भोपालगढ़ कस्बे में करीब तीन-चार दशक पहले बिछाई गई पुरानी पाइपलाइनों में जलापूर्ति सुचारू रूप से नहीं हो पा रही थी, तो वहीं ग्रामीण इलाकों में भी लोगों को पीने का पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है. जिसके चलते क्षेत्र भर में पिछले लंबे समय से पेयजल संकट के हालात बने हुए हैं लेकिन वर्षों तक भोपालगढ़ क्षेत्र में जलदाय विभाग के कनिष्ठ अभियंता के रूप में सेवाएं दे चुके इंजीनियर प्रकाशचंद्र चौहान के यहां सहायक अभियंता बनकर वापिस आने के बाद पेयजल व्यवस्था में सुधार को लेकर निरंतर प्रयास किए जा रहें हैं. ऐसे में क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों एवं कस्बे की एक-एक गली से अच्छी तरीके से वाकिफ होने के चलते सहायक अभियंता पीसी चौहान ने भोपालगढ़ कस्बे सहित क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में पेयजल समस्या के समाधान की दिशा में कई कदम उठाए हैं, जिससे आने वाले समय में लोगों को पेयजल संकट के समाधान की भी उम्मीद जगी है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan VDO Main Exam Result 2022: वीडीओ मुख्य परीक्षा का परिणाम जारी, 5396 पदों पर हुई थी भर्ती

भोपालगढ़ में एक करोड़ के काम जारी 

सहायक अभियंता प्रकाशचंद्र चौहान के अनुसार भोपालगढ़ कस्बे में जलापूर्ति के लिए लगी बरसों पुरानी पाइपलाइनें बदलने को लेकर करीब एक करोड़ रुपए की योजना मंजूर करवाई गई है. इसके तहत कस्बे के अधिकांश गली-मोहल्लों में नई पाइपलाइन बिछाने का काम जोर-शोर से किया जा रहा है। इसके अलावा यहां मिल रहें नहरी पानी की मात्रा भी बढ़ाकर प्रतिदिन करीब 1500 से 1600 लीटर तक की गई है, ताकि आने वाले समय में लोगों को पेयजल संकट का सामना नहीं करना पड़े.

ग्रामीण इलाकों में भी चल रहें काम

भोपालगढ़ कस्बे के साथ-साथ क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में भी पेयजल संकट के समाधान की दिशा में कई कार्य करवाए जा रहें हैं, इसके तहत जहां क्षेत्र के गांवों में हाल ही में 25 नए नलकूप एवं 25 हैंडपम्प खुदवाए गए हैं तो वहीं 15 गांवों में स्वीकृत जल जीवन मिशन योजना के काम भी लगभग पूरे हो चुके हैं. इसके अलावा जल जीवन मिशन में क्षेत्र के करीब 52 गांवों में 66 करोड़ रुपए की लागत से अलग-अलग काम करवाए जाएंगे, जिससे आने वाले दिनों में ग्रामीण इलाकों में भी पेयजल संकट से छुटकारा मिल सकेगा.

हरसंभव प्रयास किए गए हैं

भोपालगढ़ कस्बे सहित क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में पेयजल संकट के समाधान एवं हर घर नल योजना के तहत पानी पहुंचाने के लिए, जलदाय विभाग की ओर से हरसंभव प्रयास किए जा रहें हैं. जिससे आने वाले दिनों में क्षेत्र के लोगों को पर्याप्त पानी मिल सकेगा और पेयजल संकट का भी समाधान होगा.

ये भी पढ़ें- NABARD Recruitment 2022: यहां असिस्टेंट मैनेजर के पदों पर है शानदार वैकेंसी, बिना देरी के NABARD में करें आवेदन

ये भी पढ़ें- सरकारी डिपार्टमेंट्स में निकली वैकेंसी, राजस्थान के अभ्यर्थी हो जाए तैयार

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

Trending news