द्वारिकाधीश मंदिर पर ध्वजा व कलश स्थापना समारोह संपन्न, आकर्षक का केंद्र रहा गैर नृत्य
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1242100

द्वारिकाधीश मंदिर पर ध्वजा व कलश स्थापना समारोह संपन्न, आकर्षक का केंद्र रहा गैर नृत्य

जोधपुर जिले के बिलाड़ा उपखंड के खारीया मीठापुर गांव के समीप हाईवे पर स्थित द्वारिकाधीश मंदिर पर हवन, शिखर ध्वजा व कलश स्थापना समारोह का आयोजन किया गया.

द्वारिकाधीश मंदिर पर ध्वजा व कलश स्थापना समारोह संपन्न, आकर्षक का केंद्र रहा गैर नृत्य

Bilara: जोधपुर जिले के बिलाड़ा उपखंड के खारीया मीठापुर गांव के समीप हाईवे पर स्थित द्वारिकाधीश मंदिर पर हवन, शिखर ध्वजा व कलश स्थापना समारोह का आयोजन किया गया.

मंदिर परिसर को भव्य रोशनी से सजाया गया, मंदिर परिसर में विशाल भजन संध्या आयोजित हुई. भजन गायकों ने ऐसा शमा बांधा की श्रद्धालु भोर होने तक भजनों का आनंद लिया. मंदिर परिसर में गाजे बाजे के साथ सुबह हनुमान मंदिर के महंत ताजाराम महाराज का मंगल प्रवेश हुआ. महिलाओं ने सिर पर कलश धारण कर मंगल गीत गाए. शुभ मुहूर्त में मंदिर शिखर पर महंत ताजाराम महाराज के पावन सानिध्य में अखंड ज्योत के साथ शिखर ध्वजा व शिखर कलश का पूजन कर कलश स्थापना करवाई गई.

साथ ही आयोजित हवन में यजमान सत्यनारायण पारीक, जयनारायण विश्नोई, पवन वैष्णव, मनोहरलाल गोयल, कन्हैयालाल वैष्णव, सोहनदास वैष्णव, श्रवण राव ने सवा लाख आहुतियां देकर क्षेत्र की सुख शांति व खुशहाली की कामना की. हाईवे से मंदिर परिसर तक गैरियो ने आकर्षक गैर नृत्य का प्रदर्शन किया. इस अवसर पर भामाशाहों का मंदिर कमेटी की ओर से स्वागत किया गया. धर्म सभा को संबोधित करते महंत ताजाराम महाराज ने कहा कि जो भी खेत में बोते हो, हर बीज अंकुरित नहीं होता. लेकिन जीवन में किए गए अच्छे कर्म का बीज हमेशा अंकुरित होता है.

वृक्ष के नीचे पानी डालने से सबसे ऊंचे पत्ते पर भी पानी पहुंच जाता है, उसी प्रकार प्रेम पूर्वक किये गए कर्म परमात्मा तक पहुंच जाते हैं. संकल्प शक्ति के माध्यम से अंतरात्मा की अनंत ऊर्जा को जागृत करके सफलता की मंजिल को प्राप्त किया जा सकता है. संकल्प जितना मजबूत होगा उतना ही उसका ज्यादा विकास होगा.संकल्प जितना है विशाल और समर्पण भाव से निस्वार्थ होगा.

यह भी पढ़ें-4 वकीलों को भेजा धमकी भरा पत्र, आरोपी के सामने आते ही हर कोई हैरान

शुभ संकल्प के बिना धार्मिकता में प्रवेश भी असंभव है संकल्प बीज है तो सफलता वृक्ष है, जो काम सरकार विज्ञान नहीं कर सकता वह संकल्प शक्ति ही हमारे नवीन भाग्य का निर्माता है. जो भाग्य नसीब के भरोसे रहता है, जिंदे मुर्दे के समान है. संकल्प ही उसमें प्राण फुकता है. हमें धर्म के मार्ग पर चलकर अपना जीवन सफल बनाना चाहिए. द्वारकाधीश मंदिर पर समय-समय पर होने वाले धार्मिक आयोजनों में भाग लेकर परिवार को संस्कारवान बनावे.

पूर्व विधायक अर्जुनलाल गर्ग ने कहा कि शिक्षा सही हर समाज का उत्थान व विकास संभव है. हमें बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने में गांव-गांव जागरूकता लानी होगी. इस अवसर पर पूर्व विधायक अर्जुनलाल गर्ग, प्रधान पति शिवराज सिंह,मंडल सदस्य चंद्रशेखर पारीक, पूर्व सरपंच राजूराम गुर्जर, बंशीलाल चौधरी, लक्ष्मणसिंह राठौड़ उपसरपंच, महावीरसिंह ,शांतिलाल तिवाडी, मनोहरदास वैष्णव ,पुजारी सूरज दास, सत्यनारायण कैलाश पारीक, पारीक, किशन पारीक, जय नारायण, सोहन दास वैष्णव, चंद्र गिरी सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण जन मौजूद थे. कार्यक्रम के बाद मंदिर परिसर मे महाप्रसादी का आयोजन किया गया. लोगों ने बड़ी संख्या में प्रसाद ग्रहण की, कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आसपास के बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच कर द्वारकाधिश मंदिर में जाकर पुजा अर्चना कर मंगल कामना की.

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Trending news