जोधपुर जिले से अलग हुआ जोधपुर ग्रामीण, धर्मगुरुओं के मंत्रोच्चारण के साथ हुआ नए जिले का गठन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1814724

जोधपुर जिले से अलग हुआ जोधपुर ग्रामीण, धर्मगुरुओं के मंत्रोच्चारण के साथ हुआ नए जिले का गठन

भारतीय स्वतंत्रता के इतिहास में ऐतिहासिक महीना अगस्त सोमवार को जोधपुर ग्रामीण नवीन जिले की स्थापना के साथ एक बार फिर स्वर्णिम अक्षरों में लिखा गया .

जोधपुर जिले से अलग हुआ जोधपुर ग्रामीण, धर्मगुरुओं के मंत्रोच्चारण के साथ हुआ नए जिले का गठन

New Distrct Jodhpur Rural : भारतीय स्वतंत्रता के इतिहास में ऐतिहासिक महीना अगस्त सोमवार को जोधपुर ग्रामीण नवीन जिले की स्थापना के साथ एक बार फिर स्वर्णिम अक्षरों में लिखा गया . जिला कलेक्टर परिसर के गांधी पार्क में हवन ,मंत्रोच्चारण और धर्मगुरुओं के साथ मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत ने वर्चुअल माध्यम से नवीन जिले का शुभारंभ किया. पं. लक्ष्मीनारायण दवे, ज्ञानी जयपाल सिंह एवं मौलाना बरकत खान की उपस्थिति में यह हुआ.

जिला प्रभारी डॉ. सुभाष गर्ग ने संबोधन में कहा कि मुख्यमंत्री गहलोत के वादे बचत, राहत और बढ़त के रूप में आज का दिन सूर्य नगरी के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है डॉ. गर्ग ने अपने संबोधन में पिछले 75 वर्षों में 26 से 33 जिले बने लेकिन एक ही बार में 33 से 50 जिलों वाला राजस्थान बनाने के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया और कहा कि इससे कानून व्यवस्था मजबूत होगी, सुशासन की दृष्टि से आमजन की जिला प्रशासन तक पहुंच आसान होगी. उन्होंने कहा कि ऐसा कर मुख्यमंत्री ने आर्थिक रूप से कमजोर एवं निर्बल व्यक्ति को फ्लैगशिप योजनाओं के माध्यम से चिंता मुक्त किया.

डॉ. गर्ग ने राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे जन कल्याणकारी कार्यों को गिनाते हुए मुख्यमंत्री की बजट घोषणा ’मांगते मांगते थक जाओगे मैं देता देता नहीं थकूंगा,’ का जिक्र करते हुए बताया कि ईआरसीपी के लिए 13 हजार करोड़ राशि की घोषणा, फलौदी जिला बनाने की 40 सालों की मांग को पूरा करना, बेहतर चिकित्सा सुविधा विकसित करना, आयुष सुविधाओं को बढ़ावा देने का कार्य, सरकारी नौकरी देने का कार्य, पेपर लीक पर कड़ा कानून लाने का कार्य एवं अवसंरचनात्मक विकास का कार्य हमारी सरकार ने किया. उन्होंने मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत द्वारा किए जा रहे सुशासन के कार्यों के लिए गहलोत को सुशासन की नवीन शैली विकसित करने का श्रेय दिया. डॉ. गर्ग ने पट्टा वितरण गतिविधियों को प्रभावी बनाने पर जोर देते हुए कहा कि इसके लिए समयबद्ध ढंग से काम करें ताकि आमजन को चक्कर नहीं लगाने पड़ें.

इस मौके पर प्रभारी मंत्री डॉ. गर्ग ने धर्मगुरुओं का पुष्पगुच्छ भेंट कर सत्कार किया. जिला कलक्टर  हिमांशु गुप्ता ने इस अवसर पर अधिसूचना का पठन करते हुए अपने स्वागत उद्बोधन में इसे ऐतिहासिक क्षण बताते हुए कहा कि नवीन जिले का गठन मुख्यमंत्री  गहलोत के सुशासन की परिकल्पना का ही परिणाम है. गुप्ता ने जोधपुर टीम के साथ के अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि आमजन, जनप्रतिनिधिगण, मीडिया बन्धुओं, अधिकारियों और कर्मचारियों के सहयोग से ही सुशासन का संकल्प पूर्ण हो रहा है.

अतिरिक्त जिला कलक्टर (तृतीय) डॉ सुनीता पंकज ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए अगस्त के महीना को भारतीय इतिहास में हमेशा से ही ऐतिहासिक क्षणों का साक्षी बताते हुए नवीन जिला जोधपुर ग्रामीण के गठन के लिए जोधपुरवासियो की तरफ से माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार प्रकट किया. कार्यक्रम में राजस्थान पशुधन विकास बोर्ड के अध्यक्ष  राजेंद्र सिंह सोलंकी, विधायक शहर मनीषा पंवार, विधायक हीराराम, महापौर नगर निगम उत्तर  कुन्ती देवड़ा, जिला प्रमुख  लीला मदेरणा, राज्य मेला प्राधिकरण के उपाध्यक्ष रमेश बोराणा, राजस्थान संगीत नाटक अकादमी की अध्यक्ष  बिनाका जैश मालू, माडा की उपाध्यक्ष  कीर्ति सिंह भील, नगर निगम दक्षिण में नेता प्रतिपक्ष  गणपत सिंह चौहान, प्रो अयुब खान,  जसवंत सिंह कच्छवाह,  नरेश जोशी,  सलीम ख़ान,  विजयलक्ष्मी पटेल, संभागीय आयुक्त  बी. एल. मेहरा, महानिरीक्षक रेंज  जयनारायण शेर, पुलिस आयुक्त  रविदत्त गौड़ सहित पार्षदगण, धर्म गुरु और गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें-

राजस्थान का वो शिव मंदिर जहां बाल श्रीकृष्ण का हुआ था मुंडन, मानें जाते हैं राजपूतों के कुलदेवता

10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी करने का मौका,  30 हजार से ज्यादा पद पर निकली बंपर भर्ती

Trending news