Sirohi: सर्दी का थर्ड डिग्री टॉर्चर, पारा जमाव बिंदु से तीन डिग्री नीचे
Advertisement

Sirohi: सर्दी का थर्ड डिग्री टॉर्चर, पारा जमाव बिंदु से तीन डिग्री नीचे

माउंट आबू में बीते दो दिनों से पारा जमाव बिंदु पर था तो शनिवार अलसुबह पारा जमाव बिंदु से तीन डिग्री नीचे दर्ज किया गया.

सर्दी का थर्ड डिग्री टॉर्चर

Sirohi: प्रदेश के एक मात्र हिल स्टेशन माउंट आबू (Mount Abu) में सर्दी का थर्ड डिग्री टॉर्चर देखने को मिल रहा है. माउंट आबू में बीते दो दिनों से पारा जमाव बिंदु पर था तो शनिवार अलसुबह पारा जमाव बिंदु से तीन डिग्री नीचे दर्ज किया गया.

माउंट आबू का न्यूनतम तापमान माइनस 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. तापमान में भारी गिरावट के बाद मैदानी इलाकों में बर्फ जम गई है साथ ही नालों में रखा पानी भी जम गया है और ठिठुरन बढ़ने से लोगों को दिनचर्या अस्त- व्यस्त हो गया है.

यह भी पढ़ें - बेरोजगारी भत्ता ले रहे युवा तीन महीने तक लेंगे 'कौशल विकास' का भी प्रशिक्षण

उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी का असर प्रदेश में देखने को मिल रहा है. सिरोही जिले (Sirohi News) में सर्दी का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है ऐसे में लोगों की मुश्किलें भी बढ़ गई है. हिल स्टेशन माउंट आबू में जबरदस्त कड़ाके की सर्दी के चलते लोगों की धुजनी छूट गई है.

शनिवार का न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) माईनस 3 डिग्री दर्ज किया गया है वहीं अधिकतम तापमान 21 डिग्री रहा. पारे में गिरावट के बाद मैदानी इलाकों में चारों ओर बर्फ ही बर्फ देखी गई. वहीं घरों के बाहर रखा पानी भी जम गया. पहाड़ी इलाकों में बहने वाले नालों में भी पानी जम गया है. कड़ाके की सर्दी के चलते बच्चों और बुजुर्गों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. लोग अलाव जलाकर सर्दी से बचने का जतन कर रहे है. वहीं माउंट आबू पहुंच रहे पर्यटक इस मौसम का मज़ा भी ले रहे है. अलसुबह नक्कीलेक की सैर पर निकले पर्यटक चाय की चुस्कीयों के सहारे सर्दी भगाते नजर आए.

यह भी पढ़ें - पचपदरा विधायक ने गिनाई सरकार की उपलब्धियां, कहा- सरकार के 3 साल बेमिसाल रहे

बीते तीन दिनों से माउंट आबू में लगातार सर्दी का भारी प्रकोप देखा जा रहा है. वहीं शुक्रवार की रात और शनिवार की सुबह इस सीजन की सबसे सर्द रात और सर्द सुबह रही. वहीं माउंट आबू का तापमान देश के अन्य भाग और हिल स्टेशनों से काफी ज्यादा बताया जा रहा है. भारी सर्दी के चलते वाहनों को चालू करने में भी लोगों को दिक्कत हो रही है.

वहीं ठंड इतनी जबरदस्त है कि सुबह आठ बजे का तापमान भी माईनस 1 डिग्री दर्ज किया गया और इसमें माउंट आबू में अरावली पर्वत श्रृंखला (Aravalli Mountain Range) की सबसे ऊंची चोटी गुरुशिखर भी मौजूद है ऐसे में गुरुशिखर का न्यूनतम तापमान करीब माइनस 5 तक होने का अनुमान है.

Reporter- Saket Goyal

Trending news