पाकिस्तानी जासूस नवाब खान ने किए बड़े खुलासे, जानें क्या है मोबाइल व्यापार का सरहदपार कनेक्शन
Advertisement

पाकिस्तानी जासूस नवाब खान ने किए बड़े खुलासे, जानें क्या है मोबाइल व्यापार का सरहदपार कनेक्शन

नवाब खान 2015 में पाकिस्तान से ट्रेनिंग लेकर भारत लौटने पर नवाब ने जासूसी का काम शुरू कर दिया.

पाकिस्तानी जासूस नवाब खान

Jaisalmer: राजस्थान के जैसलमेर (Jaisalmer News) के चांधन इलाके से पकड़े गए पाकिस्तानी जासूस नवाब खान (Nawab Khan) को सुरक्षा एजेंसियों ने कड़ी पूछताछ के बाद शासकीय गुप्त बात अधिनियम (ओफिसियल सीक्रेट एक्ट)  के तहत मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है. महानिदेशक पुलिस (इन्टैलीजेन्स ) उमेश मिश्रा ने प्रेस नोट जारी कर बताया कि नवाब खान (34) पुत्र दिले खान लंबे समय से पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आई एस आई के लोकल एजेंट के तौर पर काम कर रहा था. साल 2015 में वो पाकिस्तान यात्रा पर गया था. पाकिस्तान में आईएसआई (ISI) के संपर्क में आने और उनके लिए जासूसी करने के लिए तैयार होने पर उसे 15 दिन की ट्रेनिंग देकर 10 हजार रुपये दिए गए. 

नवाब खान 2015 में पाकिस्तान से ट्रेनिंग लेकर भारत लौटने पर नवाब ने जासूसी का काम शुरू कर दिया. मिश्रा ने बताया कि नवाब सेना के मूवमेंट आदि से जुड़ी सूचना सोशल मीडिया के माध्यम से पाकिस्तान भेज रहा था. इसके बाद भी वह दो-तीन बार पाकिस्तान जाकर आया था. नवाब कि चांधन कस्बे के हाईवे  पर मोबाइल फोन, सिमकार्ड और फोटो स्टेट की दुकान है. इस दुकान की आड़ में फील्ड फायरिंग रेंज में मूवमेंट की जानकरी लेकर पाकिस्तान में बैठे अपने हैण्डलर को भेजता था. वो अपनी दुकान पर आने वाले ग्राहकों के डोक्यूमेंट कि फोटो कॉपी अपने पास ही रख लेता था और उससे मोबाइल सिम देकर मोबाइल नम्बर के ओटीपी अपने हैण्डलर को भेजता था. पाक हैण्डलर इन भारतीय नम्बरों का उपयोग सोशल मीडिया (Social Media) अकाउंट संचालन कर सैन्य कर्मियों एवं नागरिकों को जासूसी हेतु फंसाने में उपयोग में लेते हैं. 

यह भी पढ़ें - 5 दिसम्बर को BSF के राइजिंग डे में शामिल होंगे गृह मंत्री अमित शाह, जानें इस बार क्या होगा खास

नवाब खान को जासूसी के बदले पाक हैण्डलर नवाब को हवाला नैटवर्क के माध्यम से पैसे देता था. उमेश मिश्रा (Umesh Mishra) ने बताया कि इस दौरान वो इन्टैलीजेंस की निगरानी में आया और उसपर नजर रखी जा रही थी. जासूसी की पुष्टि होने के बाद इससे पूछताछ की गई और मोबाइल फोन में मिले सामरिक महत्व के अहम दस्तावेजों के बाद नवाब को शासकीय गुप्त बात अधिनियम (ओफिसियल सीक्रेट एक्ट) के तहत मामला दर्ज कर गिरफ्तार किया गया है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सुरक्षा एजेंसियों की पूछताछ में नवाब ने 2 लोगों के नाम बताए है. फलसूंड इलाके से शुक्रवार रात टायर ट्यूब की दुकान चलाने वाले फतन खान को पूछताछ के लिए सुरक्षा एजेंसियों ने डिटेन किया है. रविवार को फलसूंड इलाके से एक एलआईसी एजेंट और पासपोस्ट बनाने वाले एजेंट पप्पू देवासी नामक व्यक्ति को भी सुरक्षा एजेंसियों द्वारा डिटेन करने की खबर मिली है. बताया जा रहा है कि फतन खान और पप्पू देवासी नवाब खान के संपर्क में है.  फिलहाल दोनों को सुरक्षा एजेंसियों द्वारा डिटेन कर जयपुर ले जाने कि सूचना है. दोनों से पाकिस्तान से जासूसी के मामले में पूछताछ हो रही है.

Reporter- Shankar Dan

Trending news