Pokhran: लाठी इलाके में मिले 9 मृत कुरजां पक्षी, बर्ड फ्लू या फूड पोइजनिंग की है आशंका
Advertisement

Pokhran: लाठी इलाके में मिले 9 मृत कुरजां पक्षी, बर्ड फ्लू या फूड पोइजनिंग की है आशंका

जैसलमेर के लाठी क्षेत्र में बुधवार को 9 मृत विदेशी मेहमान कुरजां पक्षी के शव मिले है. शव मिलने से वन विभाग में हड़कंप मच गया. 

लाठी इलाके में मिले 9 मृत कुरजां पक्षी

Pokhran: राजस्थान के जैसलमेर के लाठी क्षेत्र में बुधवार को 9 मृत विदेशी मेहमान कुरजां पक्षी के शव मिले है. शव मिलने से वन विभाग में हड़कंप मच गया. जैसलमेर वन विभाग की टीम ने 9 पक्षियों में से 7 कुरजां पक्षियों का अंतिम संस्कार कर लिया है और 2 पक्षियों के शवों को जांच के लिए भोपाल लैब भेजनी की तैयारी कर ली है. भोपाल लैब में जांच के बाद ही साफ हो पाएगा कि विदेशी पक्षियों की मौत बर्ड फ्लू से हुई है या फूड पोईजनिंग से. दरअसल जिले के लाठी इलाके के डेलासर गांव के पास कोजेरी नाडी के पास अलग-अलग जगह पर 9 मृत कुरजां के शव मिलने से बर्ड फ्लू की आशंका जताई जा रही है.

यह भी पढ़ें - Pokaran: शो-पीस बन कर रह गई है ई-मित्र प्लस मशीनें, इंटरनेट के अभाव में हो रही है खराब

वन विभाग की टीम हुई मुस्तैद
लाठी इलाके में 9 विदेशी पक्षी कुरजां के शव मिलने के मामले में लाठी वन विभाग के उपवन संरक्षण जीके वर्मा ने बताया कि हमे वन्य जीव प्रेमियों से सूचना मिली थी कि लाठी क्षेत्र में कोजेरी नाडी के पास विदेशी पक्षी कुरजां के शव मिले है. हमने मौके से शवों को इकट्ठा करके 7 कुरजां पक्षियों के शवों का अंतिम संस्कार कर दिया है और 2 पक्षियों के शवों को जांच के लिए भोपाल स्थित लैब में भिजवा दिया है.

यह भी पढ़ें - पहले गाड़ी से युवक को मारी टक्कर, फिर बेरहमी से घसीट कर ली जान, आरोपी गिरफ्तार

जिले में इन दिनों हजारों प्रवासी पक्षियों का है डेरा
जैसलमेर जिले में इन दिनों हजारों प्रवासी पक्षियों का डेरा है. सर्दी के मौसम से ठंडे इलाकों से पक्षी भारत की ओर प्रवास करते है. जिले में भी कुरजां, मैकविन बस्टर्ड, क्रिमकलर कोरसर, स्टेप ईगल, मर्लिन, केस्ट्रल और गिद्धों की कई प्रजातियों ने डेरा डाल रखा है. अगर बर्ड फ्लू की दस्तक होती है तो ये इन पक्षियों के लिए बहुत बड़ा खतरा साबित हो सकता है.

Report: Shankar Dan

Trending news