Yoga Day 2024:जल में योगासन और पद्मासन, स्विमिंग के साथ लोगों को बचाने की मुहिम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2301109

Yoga Day 2024:जल में योगासन और पद्मासन, स्विमिंग के साथ लोगों को बचाने की मुहिम

Jodhpur Yoga Day 2024 News: अंतर्राष्ट्रीय दिवस चाहे 21 जून को हो लेकिन इससे पहले लोगों में इसके प्रति उत्साह देखा जा रहा है.अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाने लगा और इसकी शुरुआत होने के बाद में परिणाम सकारात्मक देखने को मिले हैं . 

Internatonal Yoga Day 2024

Jodhpur Yoga Day 2024 News:21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है .योग के प्रति लोगों को जागरूक करना और योग जन-जन तक पहुंच सके इसलिए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाने लगा और इसकी शुरुआत होने के बाद में परिणाम सकारात्मक देखने को मिले हैं .

अंतर्राष्ट्रीय दिवस चाहे 21 जून को हो लेकिन इससे पहले लोगों में इसके प्रति उत्साह देखा जा रहा है. खासकर नियमित रूप से योग करने वाले लोग की संख्या पिछले कुछ सालों में तेजी से बढ़ी है और इसके कई तरह के नवाचार भी देखने को मिले हैं . 

लोग अलग-अलग जगह अलग-अलग तरीके से योग को रिप्रेजेंट कर रहे हैं और इसे मनमोहक भी बनाने का प्रयास कर रहे हैं . इसी क्रम में जोधपुर में युवा और बच्चे जल योगा कर लोगों को योग के प्रति जागरूक करने का प्रयास कर रहे हैं. यह युवा पानी में ऐसे ऐसे योगासन का प्रदर्शन करते हैं जैसे आमतौर पर भी करना बड़ा मुश्किल होता है. 

यह युवा योग का एक अलग पहलू दिखाने का प्रयास इस जल योग के माध्यम से कर रहे हैं. उद्देश्य सिर्फ इतना है कि लोग योग के प्रति जागरूक हो और रोज कुछ समय योग के लिए दे सके. युवाओं ने जल के अंदर कई तरह की योग मुद्राओं से योग का प्रदर्शन किया. जिसमें ध्यान योग, प्राणायाम और आसन योग का प्रदर्शन किया. इसमें आसन योग में विशेष कर पद्मासन और शीर्षासन का बेहतरीन प्रदर्शन किया.

योग प्रशिक्षक दाऊलाल मालवीय का कहना है कि वह कई सालों से पानी के अंदर योग प्रशिक्षण दे रहे हैं . 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस है हम चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोग अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कोउत्साह पूर्वक मनाई.

इसलिए योग दिवस से पूर्व हम जल योग के माध्यम से लोगों का ध्यान योग दिवस की और आकर्षित करने का प्रयास कर रहे हैं. इसके साथ ही जल योग में सामान्य योग से अधिक ध्यान रखने की आवश्यकता होती है और इससे सामान्य योग से अधिक लाभ पहुंचता है. 

यह भी पढ़ें:चौथ का बरवाड़ा में पानी की भारी किल्लत, नाराज महिलाओं ने मार्ग किया जाम

Trending news