विश्नोई समाज ने वनकर्मियों पर झूठे केस की निष्पक्ष जांच के लिए कलेक्टर से की मुलाकात, की ये मांग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1308263

विश्नोई समाज ने वनकर्मियों पर झूठे केस की निष्पक्ष जांच के लिए कलेक्टर से की मुलाकात, की ये मांग

 जिले के बिलाड़ा उपखंड के विभिन्न गांवों के विश्नोई समाज के पदाधिकारी व जनप्रतिनिधि जोधपुर पहुंचे और गच्छीपुरा में वन्यजीव अपराध की रोकथाम जैसे राज्यकार्य के दौरान वनकर्मियों पर सुनियोजित तरीके से झूठे मुकदमों की निष्पक्ष जांच और निलंबित वनकर्मियों की बहाली संबंधित मांग पत्र को लेकर जोधप

विश्नोई समाज ने वनकर्मियों पर झूठे केस की निष्पक्ष जांच के लिए कलेक्टर से की मुलाकात, की ये मांग

जोधपुर: जिले के बिलाड़ा उपखंड के विभिन्न गांवों के विश्नोई समाज के पदाधिकारी व जनप्रतिनिधि जोधपुर पहुंचे और गच्छीपुरा में वन्यजीव अपराध की रोकथाम जैसे राज्यकार्य के दौरान वनकर्मियों पर सुनियोजित तरीके से झूठे मुकदमों की निष्पक्ष जांच और निलंबित वनकर्मियों की बहाली संबंधित मांग पत्र को लेकर जोधपुर में बिश्नोई टाईगर्स वन्य एवं पर्यावरण संस्थान बिश्नोई टाईगर फोर्स ने कलेक्टर कार्यालय पर प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा.

ओमप्रकाश लोल ने कहा कि दिनोंदिन शिकारियों की घटना बढ़ रही है, लेकिन कोई भी कार्रवाई नहीं हुई है. उन्होंने कहा कि वन्य जीव हमारे परिवार के सदस्य की तरह है और यह अब शिकारियों के मौत के शिकार हो रहे हैं. लगातार वन्यजीवों की कमी हो रही है, लेकिन वन विभाग व प्रशासन कोई भी कार्रवाई नहीं कर रहे हैं. रामपाल भवाद ने कहा कि आए दिन हो रही शिकार की घटना को लेकर वन्य प्राणियों में भारी आक्रोश है और वन्य प्रेमी वन्य जीवों को बचाने के लिए हर समय प्रयास किया जा रहा है, लेकिन वन्यजीवों के शिकार की घटनाओं को लेकर वन्य प्रेमियों वह विश्नोई समाज के लोगों में भारी रोष है.

झूठे मुकदमे को लेकर विश्नोई समाज में आक्रोश

पुखराज खेड़ी ने कहां की लगातार हो रहे शिकार की घटनाओं को लेकर वन विभाग वह प्रशासन मौन बैठा हुआ है. कोई भी कार्रवाई नहीं कर रहे हैं. इस कारण क्षेत्र में लगातार की शिकार की घटनाएं हो रही हैं और वन्य जिओ की संख्या लगातार कम हो रही है लगातार हो रही शिकार की घटनाओं को लेकर विश्नोई समाज में भारी आक्रोश जताते हुए कहां की अगर शिकार की घटनाएं नहीं रुकी तो जिला कलेक्टर परिसर में धरना व प्रदर्शन किया जाएगा.

शिकार गिरोह पर हो कार्रवाई
पिछले दिनों नागौर वन मंडल के अधीनस्थ डीडवाना रेंज में गच्छीपुरा थाना क्षेत्र के अवैध डेरों के साथ स्थानीय शिकारी गिरोह के रूप में संलिप्त वन बागरियों द्वारा आये दिन विलुप्त कृष्ण मृग, चिंकारा, पाटागोह आदि के शिकार की घटनाएं घटित हो रही थी. पर्यावरण प्रेमियों की सूचना पर उक्त क्षेत्रों में शिकारी गिरोह के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई. इस संबंध में बार-बार पर्यावरण प्रेमियों व स्थानीय सरपंचों ने नागौर वन मंडल से वन्यजीवों के शिकार की घटनाएं रोकने के ज्ञापन व आन्दोलन किया जाता रहा है.

इस पर वन विभाग ने सघन तलाशी अभियान चलाया और वहां डेरों व घरों में कच्चा मांस व वन्यजीव अवशेषों की बरामदगी कर वन्यजीव अपराध के नामजद मुकदमे दर्ज किए गए.नामजद आरोपियों को गिरफतार भी किया गया.गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ के दौरान अन्य लोगों के नाम का खुलासा हुआ.वन विभाग की सघन कार्यवाही के दौरान वहां के भंवरलाल नामक व्यक्ति की हृदयाघात से मौत हो गई.जिसको मानवीय आधार पर तुरंत वनकर्मियों द्वारा आपातकालीन अवस्था में अस्पताल भी पहुंचाया गया.

सीएम गहलोत के नाम सौंपा ज्ञापन

दुर्भाग्य से भंवरलाल को डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया.इसी दौरान कुछ लोगों ने राजनीतिक दबाव के चलते वन विभाग राजकार्य में रेंज के वनकर्मियों के खिलाफ हत्या जैसी गंभीर धाराओं में गच्छीपुरा थाने मे 0118/22 एक मुकदमा दर्ज किया गया.राजकार्य को लेकर सरकारी कर्मचारियों को फंसाने व सुनियोजित तरीके से वनकर्मियों को निलंबित करने जैसी घटना से नाराज़ पर्यावरण प्रेमी संगठनों ने आज बिश्नोई टाईगर्स वन्य एवं पर्यावरण संस्थान बिश्नोई टाईगर फोर्स अध्यक्ष रामपाल भवाद के नेतृत्व में प्रदर्शन कर जोधपुर एडीएम प्रथम मदनलाल मेहरा को राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम एक ज्ञापन सौंपा.

ज्ञापन देने वालों में ये लोग रहे शामिल

शिकार प्रकरण सहित अन्य दर्ज मामले में निष्पक्ष जांच करने व वनकर्मियों के खिलाफ झूठे व बनावटी तरीके से दर्ज मुकदमे में अन्तिम प्रवेदन (FR) प्रस्तुत करने या मुकदमा वापस लेने ,वन विभाग में निर्दोष निलंबित वनकर्मियों की पुनः बहाली नहीं करने पर पर्यावरण एवं वन्यजीव संरक्षण संगठन राज्य स्तरीय आन्दोलन करने की तैयारी करने में जुटे है.इस प्रदर्शन के दौरान बीटीएफ अध्यक्ष रामपाल भवाद, कड़वड़ पूर्व सरपंच पप्पुराम बिश्नोई, संस्था संगठन मंत्री ओमप्रकाश लोल, बिश्नोई कमांडो फोर्स प्रदेशाध्यक्ष पुखराज खेड़ी, सहदेव बांवरला, ताराचंद सिरवी, लिखमाराम लोमरोड़, कंवराराम सारण, अशोक पुनिया, महिपाल, रामनिवास बिश्नोई, सुरज सोऊ, भगवानसिंह, जितेन्द्र सारण, देवाराम आदि लोग उपस्थित रहे.

Trending news