Disha Kasat jodhpur Rajasthan :  भारतीय महिला क्रिकेट में राजस्‍थान का बहुत बड़ा योगदान है. राजस्थान के जोधपुर ने भारतीय महिला क्रिकेट को उनकी दमदार कप्तान मिताली राज दी और अब एक और मिताली राजस्थान के जोधपुर से भारतीय महिला क्रिकेट से मिली है.  दूसरे योगदान के रूप में राजस्थान के जोधपुर की दिशा कासट अब भारतीय महिला क्रिकेट टीम का हिस्सा बनकर जन्म भूमि के साथ साथ मातृ भूमि को गर्व कराएंगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिशा कासट जोधपुर से महाराष्ट्र 
राजस्थान के जोधपुर के ओसियां में जन्मी  है दिशा कासट. जो इस समय  भारतीय महिला क्रिकेट टीम (ए) की खिलाड़ी है.  दिशा कासट फिलहाल महाराष्ट्र के सातेलाव  में रह कर भारतीय वुमन क्रिकेट टीम में सिलेक्ट हुई है.  दिशा  को बल्लेबाजी करते देख राजस्थान के साथ साथ महाराष्ट्र को भी गर्व होता है क्योंकि एक उसकी कर्म भूमि के तौर पर उससे जुड़ी है और दूसरी उससे जन्म भूमि के जरिए. 


बता दें कि दिशा के दादा तिंवरी मथानिया के रहने वाले थे. पिता दीपक नौकरी की तलाश में महाराष्ट्र के जलगांव के छोटे से गांव सातेलाव में परिवार संग महाराष्ट्र चले गए थे. क्रिकेट से दिशा कसावट का लगाव बचपन से है. जब दिशा बचपन में टीवी पर क्रिकेट देखती तो उसका मन भी बल्ला उठाकर क्रिकेट खेलने का करता पर लड़की होने के कारण उनके परिवार वाले उसे ज्यादा बाहर नहीं जाने देते थे, ऐसे में दिशा अपनी गली में ही लड़कों के साथ क्रिकेट खेल कर खुश हो जाती.


सपनों का पीछा शुरू
लड़की होने के कारण दिशा को हमेशा अपने रिश्तेदारों और अपनी मां से यही सुनने को मिला की कोई और खेल खेलो ये लड़कों का खेल है. लेकिन दिशा के मन में जो सिर्फ क्रीज पर खुद को बेटिंग करते हुए देख रही थी. अपने सपनों का पीछा करने के लिए दिशा ने जलगांव में ही एक क्रिकेट एकेडमी में एडमीशन ले लिया. 


क्रिकेट  के जूनून ने दिशा कासट को  बेहतरीन महिला बल्‍लेबाज बना दिया. अकेडमी में बल्‍लेबाजों के लिए दी जाने वाली ट्रेनिंग से दिशा कासट की खेल प्रतिभा और निखरती गई. दिशा ने नवंबर में  हुए रायपुर (छत्तीसगढ़) में वुमेंस चैलेंजर T20  लीग में भाग लेते हुए  लिया और सबसे ज्यादा रन बनाए.


 साल 2012 से लगातार किक्रेट खेल रही दिशा कासट ने नागौर  के कॉलेज  से अपनी पढ़ाई की है.  दिशा कासट की कड़ी मेहनत के बल पर उन्होंने साल 2021 में ही  भारतीय महिला क्रिकेट टीम में अपनी जगह पक्की कर ली थी. इसके पहले वह कई राज्य स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता में भी दिशा खेल चुकी है.


खबरें और भी हैं...


Video: सेल्फी के चक्कर में बाघ के पीछे-पीछे चल पड़ा शख्स, फिर जो हुआ, वह खुद देख लीजिए


Karauli Weather: राजस्थान में कश्मीर जैसी ठंड! जगह-जगह जम रही बर्फ