Karauli Weather: राजस्थान में कश्मीर जैसी ठंड! जगह-जगह जम रही बर्फ
Advertisement

Karauli Weather: राजस्थान में कश्मीर जैसी ठंड! जगह-जगह जम रही बर्फ

Karauli News: करौली में शीतलहर और ठंड ने आमजन का जीना मुश्किल कर दिया है. खेतों में चारों तरफ बर्फ जमी हुई नजर आ रही हैं. कड़ाके की सर्दी और कोहरे के कारण सड़कें खाली हैं. सर्दी के तेवरों के कारण मॉर्निंग वॉक के लिए आने वालों की संख्या मे कमी आई है.

Karauli Weather: राजस्थान में कश्मीर जैसी ठंड! जगह-जगह जम रही बर्फ

Karauli News: जिले में शीतलहर और कोहरे ने लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल कर रखा है. क्षेत्र में कोहरा और कोहरे के साथ में हल्की-हल्की बूंदे गिरने से आमजन को खासी परेशानी हो रही है. टोडाभीम क्षेत्र के कई गांवों के खेतों में हल्की बर्फ की चादर नजर आई. 

शीतलहर और ठंड ने आमजन के साथ में पशुओं को भी अपनी चपेट में ले लिया है. किसान अपने खेती और पशुओं की रखवाली के साथ खुद के लालन-पालन को लेकर भी परेशान हैं. वहीं, वाहन चालकों को हेडलाइट जलाकर चलने के लिए मजबूर किया हुआ है. 

कड़ाके की सर्दी और कोहरे के कारण सड़कें खाली हैं. वहीं, जो वाहन चल रहे हैं वह भी लाइट जलाकर चल रहे हैं. लोग चाय की थड़ी पर जाकर अलाव ताप कर सर्दी  से बचने का प्रयास कर रहे हैं.सुबह घूमने वालों की संख्या भी लगातार कम हो गई है. सर्दी के तेवरों के कारण मॉर्निंग वॉक के लिए आने वालों की संख्या मे कमी आई है. रोजमर्रा की जिंदगी में मजदूरी कर पेट पालने वाले लोगों के लिए शीत लहर और कोहरा परेशानी का सबब बन रहा है. 

लोग मजदूरी पर नहीं जा पा रहे हैं, जिससे खासी परेशानी हो रही है. जिला कलेक्टर अंकित कुमार सिंह ने 2 दिन के लिए 7 जनवरी तक विद्यालयों में भी अवकाश घोषित किया है. सड़क परिवहन जिले में पूरी तरह प्रभावित हैं.  ट्रेनें भी कोहरे के कारण देरी से चल रही हैं. सर्द हवाओं और शीत लहर में किसान अपनी खेती में सिंचाई नहीं कर पा रहे हैं, जिसके कारण उन्हें चिंता भी सताने लगी है. 

हालांकि कोहरा फसल के लिए अच्छा होता है, लेकिन कोहरे में पानी से सिंचाई करना भी बहुत आवश्यक होता है. चाय की थड़ी पर जो लोग अलाव ताप रहे हैं, उनके पास में पशु भी अलाव के पास आने की कोशिश में हर जगह देखने को मिल रहे हैं. जिले में कई क्षेत्रों मे तापमान 1 डिग्री के आसपास रहा. पिछले 1 सप्ताह से लगातार कोहरा और  शीत लहर ने आमजन को परेशानी में डाला हुआ है. 

Reporter- Ashish Chaturvedi

Trending news