close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कोटा: गर्मी से परेशान चिड़ियाघर के जानवरों को मानसून का इंतजार

 कोटा के चिड़ियाघर में भी सभी जीव-जन्तु गर्मी से बेहाल है. हालांकि चिड़ियाघर प्रशासन ने जीवों को गर्मी से बचाने के लिए खास इंतजाम किए गए है.

कोटा: गर्मी से परेशान चिड़ियाघर के जानवरों को मानसून का इंतजार
गर्मी से बचाव के लिए जानवरों को ठंडे पानी से नहलाया जा रहा है.

कोटा: गर्मी के प्रचंड तेवर अपने उफान पर हैं. इंसान ही नहीं बेज़ुबानो को भी गर्मी परेशान कर रही है. वो अपनी परेशानी को बोल तो नहीं सकते लेकिन अपनी हरकतों के जरिए महसूस जरूर करा सकते है. कोटा के चिड़ियाघर में भी कुछ ऐसा ही माहौल है जहां सभी जीव-जन्तु गर्मी से बेहाल है. हालांकि चिड़ियाघर प्रशासन ने जीवों को गर्मी से बचाने के लिए खास इंतजाम किए गए है.

जो बंदर अपनी उछल कूद इधर से उधर फलांग के लिए जाना जाता है वो एकदम सुस्त है. हालांकि वह छांव में ठन्डें पानी से भरी पानी के टंकी से चिपक कर गर्मी से थोड़ी राहत लेने की कोशिश कर रहा है वहीं दूसरे पिंजरे में रह रहा बंदर कूलर के सामने खुद को गर्मी से बचा रहा है.

कुछ ऐसा ही हाल जंगल का राजा शेर का भी है. वहीं गर्मी ने पिंजरे में बंद पेंथर को भी चुपचाप बैठने पर मजबूर किया हुआ है. चिड़ियाघर में रह रहे जानवरों को देखकर यह महसूस किया जा सकता है की सभी गर्मी सता रही है. इसी करण से सभी जानवरों को ठंडे पानी से नहलाया जा रहा है साथ ही ठंडे पानी का छिड़काव भी किया जा रहा है. वहीं पेंथर जगह जगह लगे कूलर की हवा के साथ अपनी गर्मी को दूर कर रहा है.

वहीं अजगर की बात करें तो वह भी गर्मी से बचने के लिए पानी की टंकी के पास जकर बैठ गया. साथ ही अजगर को जब गर्मी ने सताती है तो वह कूलर की ठंडी हवा में समेट लिया. वहीं भालू के लिए भी तरबूज, पपीता ओर चीकू रखे गए है इसके साथ इसके पिंजरे को ठंडा करने के लिए कूलर भी लगाया गया है.

बेजुबान कह नहीं सकते अपनी हरकतों से बस अहसास करा सकते है. चिड़िया घर में गर्मी बेजुबानो को भी सता रही है. यहां तक कि प्रचंड गर्मी के साथ अब उमस भी तो परेशानी बढ़ने वाली है लेकिन प्रशासन की पूरी कोशिश रहेगी कि इन्हें गर्मी से राहत दी जा सके.