अब जयपुर में आ धमके पाकिस्तान से आए ये दुश्मन, गांवों में खतरा ज्यादा

पाकिस्तान से आए टिड्डी दल ने राजधानी जयपुर में भी दस्तक दे दी. 

अब जयपुर में आ धमके पाकिस्तान से आए ये दुश्मन, गांवों में खतरा ज्यादा
टिड्डी दल शहर के हरमाड़ा और आसपास के आधा दर्जन गांवों में छा गया.

विष्णु शर्मा, जयपुर: पाकिस्तान से आए टिड्डी दल ने राजधानी जयपुर में भी दस्तक दे दी. टिड्डी दल शहर के हरमाड़ा और आसपास के आधा दर्जन गांवों में छा गया. अचानक आई इस आफत को देखकर किसान आशंकित हो उठे. ग्रामीणों ने थाली बर्तन बजाकर टिड्डियोंको भगाने की कोशिश की.

पाकिस्तान के सीमावर्ती बाड़मेर, जालोर आदि जिलों में कहर बरपा चुका टिड्डी दल अब राजधानी के हरमाड़ा में आ गया. हालांकि, हरमाड़ा में अभी तक किसी नुकसान के समाचार नहीं हैं, लेकिन कृषि विभाग में हड़कम्प मच चुका है. टिड्डी दल आने से किसानों में मायूसी छा गई है. 

क्षेत्र में टिड्डियों के अलग-अलग दल कई गांवों में खेजड़ी, जाल के पेड़ों और खेतों पर बैठकर फसलों और पेड़-पौधों को चौपट कर रहा है. जानकारी के अनुसार, जिले में इससे पहले रबी के सीजन में टिड्डी दल ने फसलों पर हमला किया था. इस दौरान जिले में लगातार कई माह तक हमला करते हुए टिड्डी दल ने लाखों हैक्टेयर में फसल चट कर दी थी. इसके बाद वापस अब जिले में टिड्डी दल ने हमला किया है. 

अब किसानों के खेतों में गर्मी की सीजन के दौरान बाजरी समेत फसलें खड़ी हैं, जिनको टिड्डियां चट कर रही हैं. वहीं, अधिकतर टिड्डी दल खेजड़ी के पेड़ों पर बैठा है, जहां खेजड़ी के पेड़ों पर लगी सांगरी को चट कर रहा है.आज सुबह रेनवाल बागावास से होते हुए टीडी दल हरमाड़ा में प्रवेश कर चुका है और टीडी दल आगे गांवों में जा रहा है.

 

ये भी पढ़ें: CM गहलोत पर सांसद का हमला, बोले- मजदूरों से ज्यादा, प्रियंका गांधी की खुशी की चिंता