Devendra Jhajharia : देवेंद्र झाझड़िया के लिए चूरू सीट पर क्या है सबसे बड़ी चुनौती? जानें उनका सोशल स्कोर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2262113

Devendra Jhajharia : देवेंद्र झाझड़िया के लिए चूरू सीट पर क्या है सबसे बड़ी चुनौती? जानें उनका सोशल स्कोर

Devendra Jhajharia, Lok Sabha Chunav 2024 : राजस्थान की चूरू लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने देवेंद्र झाझड़िया (Devendra Jhajharia) को मैदान में उतारा है. आइए जानते हैं, कि उनका लीडर सोशल स्कोर क्या है?

 

Devendra Jhajharia

Devendra Jhajharia, Lok Sabha Chunav 2024 : देवेंद्र झाझड़िया (Devendra Jhajharia)  का जन्म चुरू में 10 जून 1981 को हुआ था. इनके पिता का नाम रामसिंह झाझड़िया और माता जानवी देवी है. देवेंद्र झाझड़िया जब आठ साल के थे, तो पेड़ पर चढ़ने के दौरान उन्होंने बिजली का तार पकड़ लिया था, जिससे इलाज के दौरान उनका एक हाथ काट पड़ा. 

देवेंद्र झाझड़िया ने साल 1995 में स्कूली प्रतियोगिता से भाला फेंकने की शुरुआत की थी. इसके बाद उन्हें कॉलेज करते समय बंगलौर में राष्ट्रीय खेलों में जैवलिन थ्रो और शॉट पुट में पदक जीता. वहीं, साल  1999 में देवेंद्र झाझड़िया ने राष्ट्रीय स्तर पर जेवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक जीता. यहीं से देवेंद्र के ओलंपिक में जाने के सपने की शुरुआत हुई.  

पैरा-गेम्स में भारत के लिए देवेंद्र झाझड़िया कई मेडल जीते चुके हैं. सबसे पहले 2004 के एथेंस पैरालंपिक गेम्स में जैवलिन में वर्ल्ड रिकॉर्ड 62.15 मीटर थ्रो के साथ गोल्ड मेडल जीता. ये पैरालंपिक में गोल्ड जीतने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय थे. 

ऐसा करने वाले देश के पहले पैरा एथलीट

वहीं, पद्मभूषण जैवलिन थ्रोअर देवेंद्र झाझड़िया अब राजनीति में मैदान में उतर गए हैं. उनको आने वाले लोकसभा चुनाव में चुरु से भाजपा ने टिकट दे दिया है. देवेंद्र झाझड़िया पद्मभूषण पाने वाले देश के पहले पैरा एथलीट हैं.  उन्होंने तीन ओलंपिक में देश के लिए गोल्ड जीता है. देवेंद्र झाझड़िया राजस्थान के पहले खिलाड़ी हैं, जिन्हें पद्मभूषण से सम्मानित किया गया है. 

चूरू लोकसभा सीट पर मतदाता की संख्या

चूरू में करीब 10,61,834 पुरुष मतदाता है. वहीं महिला मतदाताओं की संख्या 9,57,265 है. 2019 चुनाव की बात करें तो राहुल कस्वां को 7,92,999 वोट मिले थे. वोट प्रतिशत 66 था.

चूरू लोकसभा सीट

राजस्थान के चूरू और हनुमानगढ़ जिले के कुछ हिस्सों को मिलाकर चूरू लोकसभा क्षेत्र बना है. 8 विधानसभा सीटें इसमें शामिल है.चूरू जिले की 6-सादुलपुर, तारानगर, सुजानगढ़, सरदारशहर, चूरू, रतनगढ़ शामिल हैं. वहीं 2 सीट-नोहर और भादरा  हनुमानगढ़ जिले की शामिल हैं. 

देवेंद्र झाझड़िया को किससे मिल रही चुनौती 

वहीं, बीजेपी ने चूरू सीट से राहुल कस्वां का टिकट काटा जिसके बाद कांग्रेस में वह शामिल हो गए. कांग्रेस ने इस बार चूरू से राहुल कस्वां को प्रत्याशी बनाया है. ऐसे में चूरू सीट पर कांग्रेस, बीजेपी को कड़ी चुनौती दे सकती है. लगातार दो बार सांसद रहे राहुल कस्वां को इस बार बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में टिकट नहीं दिया है. कस्वां परिवार की तीसरी पीढ़ी के राहुल कस्वां चूरू लोकसभा क्षेत्र से सांसद वर्तमान में हैं. वह 2014 और वर्ष 2019 में लगातार दो बार चुनाव जीते. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि राहुल कस्वां का टिकट काटने पर बीजेपी को नुकसान हो सकता है.

Disclaimer : लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.

Devendra Jhajharia

Social Media Score

Scores
Over All Score 57
Digital Listening Score64
Facebook Score72
Instagram Score64
X Score66
YouTube Score0

TAGS

Trending news